NDTV Khabar

बिहार में बाढ़ का तांडव जारी, मरने वालों की संख्या 39 बढ़कर 418 हुई

उत्तर प्रदेश में भी बाढ़ की स्थिति चिंताजनक, 25 जिलों में तीन हजार से ज्यादा गांवों में 24 लाख से अधिक लोग प्रभावित

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में बाढ़ का तांडव जारी, मरने वालों की संख्या 39 बढ़कर 418 हुई

बिहार में बाढ़ के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित है.

खास बातें

  1. उत्तर प्रदेश में 57,000 से ज्यादा लोग राहत शिविरों में
  2. पूर्वी और तराई के क्षेत्रों में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर
  3. असम और पश्चिम बंगाल में बाढ़ प्रभावित इलाकों में जल स्तर घटा
नई दिल्ली: बिहार में बाढ़ से शुक्रवार को और 39 लोगों की मौत होने के साथ स्थिति चिंताजनक बन गई है. उधर बाढ़ग्रस्त उत्तर प्रदेश में प्रशासन स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए मशक्कत करता रहा. बिहार में बाढ़ से मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 418 पर पहुंच गई है. राज्य के 19 जिलों में 1.67 करोड़ लोग बाढ़ की विभीषिका झेल रहे हैं.

असम और पश्चिम बंगाल में बाढ़ प्रभावित इलाकों में जल स्तर घटने से स्थिति में सुधार आया है. बाढ़ से अब तक पश्चिम बंगाल में 90, असम में 156 और उत्तर प्रदेश में 72 लोगों की मौत हो चुकी है. उत्तर प्रदेश में स्थिति गंभीर बनी हुई है. 25 जिलों में 3,000 से ज्यादा गांवों में 24 लाख से अधिक लोग प्रभावित हैं. 57,000 से ज्यादा लोगों ने राहत शिविरों में शरण ले रखी है.

यह भी पढ़ें : दक्षिण एशिया में बाढ़ से 4.1 करोड़ लोग प्रभावित , स्थिति खराब हो सकती है : संयुक्त राष्ट्र

पूर्वी और तराई के क्षेत्रों में कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. उत्तर बंगाल में जलपाईगुड़ी, कूचबिहार, अलीपुरदुआर, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और माल्दा में स्थिति में सुधार हुआ है.

टिप्पणियां
VIDEO : बाढ़ से संपत्ति की बर्बादी

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘स्थिति दिन प्रतिदिन सुधर रही है. अभी तक भारी बारिश नहीं हुई है.’’ असम में ब्रह्मपुत्र और उसकी कई सहायक नदियों में जल स्तर खतरे के निशान से नीचे है जिससे स्थिति में सुधार हुआ है. हालांकि राज्य के सात जिले अब भी जलमग्न हैं. लोगों ने घर लौटना शुरू कर दिया है हालांकि लखीमपुर, मोरीगांव, चिरांग और नगांव जिलों में 25,253 लोग 62 राहत शिविरों में हैं.
(इनपुट एजेंसियों से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement