NDTV Khabar

जीएसटी के विरोध का औचित्य मुझे समझ में नहीं आता : नीतीश कुमार

नीतीश ने कहा, 'केंद्र में कोई भी सरकार रहे, हमलोगों ने GST का पक्ष लिया है. जितनी अवेयरनेस आनी चाहिए अभी कम है, पर यह एक बहुत अच्छा सिस्टम है.

4 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
जीएसटी के विरोध का औचित्य मुझे समझ में नहीं आता : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को GST पर एक बार फिर केंद्र सरकार का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि केंद्र में किसी की भी सरकार हो हमलोगों ने इस मुद्दे पर समर्थन किया है. हालांकि नीतीश ने कहा कि इस मुद्दे पर और अधिक अवेयरनेस की ज़रूरत है पर विपक्ष का अपना अधिकार है. उन्‍होंने कहा, 'केंद्र में कोई भी सरकार रहे, हमलोगों ने GST का पक्ष लिया है. जितनी अवेयरनेस आनी चाहिए अभी कम है, पर यह एक बहुत अच्छा सिस्टम है. जो भी इसके ख़िलाफ़ आंदोलन चला रहे हैं उनसे पूछना चाहिए कि GST का बिल कौन लाया. ये कोई बात है विरोध करने का. ये एक पारदर्शी टैक्स प्रणाली है.' नीतीश ने यह भी माना कि शुरुआती दौर में कठिनाई होगी, कठिनाई को दूर करने का प्रयास केंद्र और राज्य दोनों मिलकर कर रहे हैं. जीएसटी का विरोध का कोई औचित्य नहीं है.

उन्‍होंने साथ ही कहा कि 'काला धन पर भी चोट होना चाहिए और कई जगह काला धन उजागर भी हो रहा है. अब कोई विरोध करे तो लोकतंत्र में सबको अपना अधिकार है. कोई कुछ भी करे, हम तो इसके पक्षधर हैं.' हाल ही में नीतीश ने अधिकारियों के साथ GST पर एक समीक्षा बैठक की थी, जहां उन्होंने राज्य सरकार के अधिकारियों को प्रचार प्रसार पर ज़्यादा ध्यान देने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर जो ख़िलाफ़ में प्रचार हो रहा है उससे निबटने के लिए लोगों की शिकायतों का निवारण करना चाहिए.

यह बैठक जीएसटी लागू होने के बाद राज्य के राजस्व पर उसके असर पर चर्चा के लिए बुलायी गयी थी. बैठक में रिटर्न फ़ाइलिंग के सम्बन्ध में हो रही समस्या का समाधान निकालने की आवश्यकता पर जोर दिया गया था. नीतीश कुमार ने फिर दुहराया कि जीएसटी एक अच्छी कर व्यवस्था है जिसका बिहार जैसे राज्यों के ऊपर अच्छा असर पड़ेगा.

नीतीश को ऊमीद है कि राज्य के टैक्स संग्रह में जीएसटी लागू होने से कई हज़ार करोड़ की वृद्धि होगी. गौरतलब है कि आगामी 8 नवंबर को विपक्ष के द्वारा केंद्र सरकार के खिलाफ नोटबंदी, कालाधन जैसे मुद्दों पर विरोध दिवस मनाया जाएगा, वहीं इन सब के बावजूद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जीएसटी, नोटबंदी और कालाधन के मुद्दे पर केंद्र सरकार के साथ खड़े दिख रहे हैं.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement