NDTV Khabar

बिहार में मूर्ति विसर्जन को लेकर भाजपा में क्यों हैं मतभेद?

पटना के जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि सभी मूर्तियों का विसर्जन 30 सितंबर को कर लिया जाए. लेकिन यह आदेश उन्होंने सभी पूजा समितियों को पहले विश्‍वास लेने के बाद दिया है.

1.4K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में मूर्ति विसर्जन को लेकर भाजपा में क्यों हैं मतभेद?

गिरिराज सिंह और सुशील मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. प्रशासन स्थानीय माहौल के मद्देनज़र ये तय करता है कि कब विसर्जन होगा
  2. सुशील मोदी की अपील, दोनों धर्म के लोग एक दूसरे की भावना का ख्‍याल रखें
  3. प्रशासन का प्रयास होगा कि मुहर्रम के जुलूस और विसर्जन का रूट एक न हो
पटना: मुहर्रम के दिन मूर्ति विसर्जन ना हो, पश्चिम बंगाल सरकार के इस आदेश पर पूरे देश में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की आलोचना हुई. अब ऐसा ही एक आदेश बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की सरकार ने भी दिया है. लेकिन बिहार में ये आदेश राज्य सरकार की तरफ़ से नहीं ज़िला प्रशासन की तरफ़ से आया है. पटना के जिलाधिकारी ने आदेश दिया है कि सभी मूर्तियों का विसर्जन 30 सितंबर को कर लिए जाएं. लेकिन यह आदेश उन्होंने सभी पूजा समितियों को पहले विश्‍वास लेने के बाद दिया है. पूजा समितियों को 2 अक्‍टूबर को भी विसर्जन करने की सलाह दी गई है लेकिन इसके लिए स्थानीय पुलिस थाने को पहले सूचित करने के लिए कहा गया है.

निश्चित रूप से ये क़दम 1 अक्‍टूबर को मुहर्रम को मद्देनज़र रखते हुए उठाया गया है. लेकिन केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह को इस आदेश पर आपत्ति है. सिंह ने पटना में रविवार को कहा कि हिंदुओं की भावनाओं का ख़्याल रखें और दशमी के दिन कैसे विसर्जन होगा. सिंह ने ये भी कहा कि क्या यहां के हिन्दू पाकिस्तान या बांग्लादेश जाएंगे.

वहीं उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का कहना है कि प्रशासन स्थानीय माहौल के मद्देनज़र ये तय करता है कि कब विसर्जन होगा. सुशील मोदी ने अपील करते हुए कहा कि दोनों धर्म के लोग एक दूसरे की भावना का ख्‍याल रखें. इस विवाद के बाद पटना के ज़िला अधिकारी संजय अग्रवाल ने सफ़ाई दी कि ऐसा कोई लिखित आदेश तो नहीं है लेकिन प्रशासन का पूरा प्रयास होगा कि मुहर्रम के जुलूस और विसर्जन का रूट एक नहीं हो.

VIDEO: दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पर ममता बनर्जी का नया फरमान


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement