NDTV Khabar

बिहार में नए डीजीपी की नियुक्ति पर उठा विवाद, सरकार ने दी ये सफाई

बिहार के नए डीजीपी केएस द्विवेदी की नियुक्ति पर उठे विवाद पर राज्य सरकार ने गुरुवार को सफाई दी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में नए डीजीपी की नियुक्ति पर उठा विवाद, सरकार ने दी ये सफाई

बिहार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. बिहार के नए डीजीपी बने केएस द्विवेदी
  2. नियुक्ति पर उठा विवाद
  3. राज्य सरकार ने दी सफाई
नई दिल्ली: बिहार के नए डीजीपी केएस द्विवेदी की नियुक्ति पर उठे विवाद पर राज्य सरकार ने गुरुवार को सफाई दी. गृह विभाग के प्रधान सचिव आमिर सुभानी ने दावा किया कि द्विवेदी की नियुक्ति किसी के दबाव में नहीं की गयी. हालांकि इस प्रेस कांफ्रेंस में उन्होंने माना कि भागलपुर दंगे के दौरान के एस द्विवेदी पर आरोप लगे थे, लेकिन तीन जजों की कमेटी बनाई गई थी. जिसमे से आयोग के एक सदस्य ने अपने प्रतिवेदन में केएस द्विवेदी के एसपी के रूप में किये गए कार्यों की सराहना की थी.

बिहार: जोड़तोड़ के खेल में भतीजे तेजस्वी पर कुछ इस तरह भारी पड़े चाचा नीतीश

जबकि दो सदस्यों ने प्रतिकूल टिप्पणी की थी, लेकिन 20/12/1996 को पटना हाईकोर्ट ने इन अधिकारियों की याचिका पर सुनवाई करते हुए द्विवेदी के खिलाफ दो सदस्यों के प्रतिकूल टिप्पणी को खंडित करते हुए आदेश दिया था कि उनके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जाए.

राज्य सरकार हाईकोर्ट के आदेश के खिलाफ उच्चतम न्यायालय गई लेकिन उसे खारिज कर दिया. इस प्रकार उच्च न्यायालय का निर्णय अंतिम और बाध्यकारी होगा. जिसके बाद द्विवेदी को 2000 से ही नियमित प्रोन्नति दी जा रही है. इसके बाद 2005 में आईजी और 2011 में एडीजी बनाये गए. इस तरह वरीयता के आधार पर द्विवेदी की डीजीपी के रूप में नियुक्ति पूर्णत नियमानुकूल है.

शिवानंद तिवारी का CM नीतीश पर हमला, बोले- ऐसा कर उन्होंने राजनीतिक आत्महत्या कर ली

टिप्पणियां
इससे पूर्व न केवल राजद के शिवानन्द तिवारी बल्कि पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने इस नियुक्ति पर सवाल उठाये थे. मांझी का कहना था कि द्विवेदी की नियुक्ति के बाद अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में दहशत हैं. वहीं राजनीतिक गलियारों में यह अटकलें लगायी जा रही थी कि द्विवेदी की नियुक्ति में भाजपा का दबाव रहा हैं. प्रधान सचिव आमिर सुभानी का कहना हैं कि ये नियुक्ति एक सामान्य प्रक्रिया के तहत वरीयता के मद्देनज़र लिया गया हैं.

VIDEO: NDA से अलग हुए जीतन राम मांझी

 ...और भी हैं बॉलीवुड से जुड़ी ढेरों ख़बरें...


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement