NDTV Khabar

चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव को कोर्ट से मिली राहत, 14 अगस्त तक रहेंगे जमानत पर

कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि स्वास्थ्य कारणों से लालू यादव की जमानत की अवधि को छह सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
चारा घोटाला: लालू प्रसाद यादव को कोर्ट से मिली राहत, 14 अगस्त तक रहेंगे जमानत पर

लालू प्रसाद यादव की फाइल फोटो

खास बातें

  1. लालू यादव के वकील ने कहा अभी जेल में रहने लायक सेहत नहीं
  2. सेहत को आधार मानते हुए दी गई जमानत
  3. पहले भी सेहत को आधार मानते हुए दी गई है जमानत
नई दिल्ली: राष्ट्रीय जनता दल प्रमुख लालू प्रसाद यादव को कोर्ट ने राहत देते हुए 14 अगस्त पर जेल से बाहर रहने की अनुमति दे दी है. शुक्रवार को झारखंड हाईकोर्ट ने यह आदेश जारी किया है. गौरतलब है कि लालू प्रसाद यादव चारा घोटाले के देवघर कोषागार समेत सभी तीन मामलों में जेल की सजा काट रहे हैं. कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि स्वास्थ्य कारणों से लालू यादव की जमानत की अवधि को छह सप्ताह के लिए बढ़ाया जा रहा है. इस मामले में अगली सुनवाई 10 अगस्त को होगी. सूत्रों के अनुसार न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह की पीठ ने वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी की इस दलील को स्वीकार कर लिया कि अभी लालू यादव को उचित इलाज के लिए समय की जरूरत है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि लालू यादव को कुछ दिनों बाद एक सर्जरी भी कराना है.

यह भी पढ़ें: RJD प्रमुख लालू प्रसाद यादव मुंबई के एशियन हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती

इसलिए उनकी जमानत की अवधि बढ़ाई जानी चाहिए. इस दलील के बाद ही कोर्ट ने लालू यादव की जमानत की अवधि को छह सप्ताह के लिए बढ़ा दिया है. हालांकि सीबीआई के अधिवक्ता राजीव सिन्हा ने लालू के वकीलों की दलील का यह कहकर विरोध किया कि उनकी सभी बीमारियों का इलाज रांची स्थित रिम्स अस्पताल में संभव है. गौरतलब है कि 22 जून को हुई सुनवाई में लालू यादव को तीन जुलाई तक के लिए अंतरिम जमानत दी गई थी.  न्यायालय ने मामले की सुनवाई के लिए अगली तिथि 10 अगस्त की निर्धारित की है. इससे पहले झारखंड उच्च न्यायालय ने लालू प्रसाद को इलाज के लिए दायर अंतरिम याचिका पर सुनवाई करते हुए 11 मई को छह सप्ताह के लिए अंतरिम जमानत स्वीकृत की थी जिसकी अवधि 27 जून को समाप्त हो रही थी.

यह भी पढ़ें: सत्य को कभी पराजित नहीं किया जा सकता : तेजस्वी यादव

न्यायमूर्ति अपरेश कुमार सिंह के 22 जून को अवकाश पर रहने से इस मामले की सुनवाई कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल ने की. उस दौरान उन्होंने लालू के वकीलों की इस दलील पर अंतरिम जमानत की अवधि तीन जुलाई तक के लिए बढ़ा दी थी कि उन्हें अभी कई बीमारियों के लिए इलाज कराना है. गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही लालू यादव इलाज के लिए मुंबई गए थे. दिल और किडनी की बीमारी का इलाज कराकर मुंबई से पटना लौटे थे. उस दौरान पटना हवाईअड्डे पर बड़ी संख्या में जुटे राजद कार्यकर्ताओं ने उनका स्वागत किया था.

यह भी पढ़ें: रामदेव ने लालू यादव से की मुलाकात, तेज प्रताप के गले में बांधा रक्षा सूत्र

लालू यादव व्हीलचेयर पर बैठकर हवाईअड्डे से बाहर निकले और फिर अपने वाहन पर बैठकर सीधे अपने आवास चले गए. उस दौरान उन्होंने पत्रकारों से कोई बात नहीं की थी.उनके साथ लौटीं उनकी पुत्री और राज्यसभा सांसद मीसा भारती ने पत्रकारों को बताया था कि उनके पिता की तबीयत अभी पूरी तरह ठीक नहीं हुई है.

टिप्पणियां
VIDEO: क्या 2019 में बीजेपी के साथ लड़ेंगे नीतीश कुमार? 


उन्होंने कहा कि 'उनका (लालू प्रसाद) अभी एक ऑपरेशन होना बाकी है. इसके लिए चिकित्सक ने एक सप्ताह का समय दिया है. एक सप्ताह बाद लालू फिर मुंबई जाएंगे.' (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement