NDTV Khabar

यूपी-बिहार में आसमान से गिरी बिजली, झुलसकर 19 लोगों ने गंवाई जान

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक 1096 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं और करीब 41 हजार 200 हेक्टेयर फसल क्षतिग्रस्त हुई है.

1.1K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
यूपी-बिहार में आसमान से गिरी बिजली, झुलसकर 19 लोगों ने गंवाई जान

बारिश की फाइल फोटो

खास बातें

  1. बिहार में सात जिले में बिजली गिरने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई
  2. राजस्थान में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है
  3. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक 1096 गांव बाढ़ से प्रभावित है
नई दिल्ली: बिहार और उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने की अलग-अलग घटनाओं में कम से कम 19 लोग मारे गए जबकि असम में आज बाढ़ की स्थिति और गंभीर बन गई जहां बाढ़ से एक और व्यक्ति की जान चली गई. बहरहाल, राष्ट्रीय राजधानी में आज काफी गर्म और उमस भरा मौसम रहा जहां अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहे. अधिकतम तापमान 38 . 5 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 29 . 6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है. आर्दता का स्तर 87 और 42 फीसदी के बीच रहा. असम के करीमगंज जिले में बाढ़ से आज एक और व्यक्ति की मौत हो गई जिससे राज्य में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 26 हो गई है जबकि 15 जिले में करीब पांच लाख लोग प्रभावित हुए हैं.

असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक 1096 गांव बाढ़ से प्रभावित हैं और करीब 41 हजार 200 हेक्टेयर फसल क्षतिग्रस्त हुई है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल से बात की और उन्हें हरसंभव केंद्रीय सहायता का आश्वासन दिया.

बिहार में सात जिले में बिजली गिरने से कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई और दो अन्य जख्मी हो गए जहां कुछ इलाके में हल्की बारिश हुई. पूर्वो}ार हिस्से के एक..दो स्थानों पर भारी बारिश हुई.

एक अधिकारी ने बताया कि बिजली गिरने से वैशाली जिले में पांच लोगों की, पटना और भोजपुर में तीन-तीन लोगों की, सारण में दो लोगों की और रोहतास, नालंदा और अररिया जिले में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई.

इसके अलावा भोजपुर जिले में दो व्यक्ति जख्मी हो गए. पटना में सर्वाधिक 48 मिमी बारिश हुई जबकि भागलपुर और गया में क्रमश: तीन मिमी और 0 . 6 मिमी बारिश हुई.

उत्तर प्रदेश के कई हिस्से में भारी बारिश हुई. बड़ी नदियों के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है. घाघरा और शारदा नदियां खतरे के निशान के उपर बह रही हैं.

राजस्थान में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हुई है जबिक चुरू राज्य का सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 42 . 2 डिग्री सेल्सियस रहा.

पंजाब और हरियाणा में भी उमस भरा मौसम रहा. इन राज्यों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगमन में थोड़ा विलंब हो रहा है.
 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement