NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण के तहत बिहार की 8 सीटों पर तैयारियां पूरी, नदी तट वाले इलाकों में घोड़ों और नाव से होगी गश्ती

सातवें चरण में बिहार की आठ लोकसभा सीटों पर 1,51,92,432 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019: सातवें चरण के तहत बिहार की 8 सीटों पर तैयारियां पूरी, नदी तट वाले इलाकों में घोड़ों और नाव से होगी गश्ती

इन आठ सीटों पर कुल 157 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, जिनमें 20 महिला उम्मीवार भी शामिल हैं.

पटना:

लोकसभा चुनाव (lok sabha Election 2019)के सातवें और अंतिम चरण के तहत बिहार के आठ लोकसभा क्षेत्रों नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद के साथ-साथ डेहरी विधानसभा क्षेत्र के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गयी है जहां रविवार को मतदान कराया जाना है. अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी संजय कुमार सिंह ने बताया कि 19 मई को सातवें चरण वाले संसदीय क्षेत्रों में मतदान की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं और इस दौरान सुरक्षा की पूरी व्यवस्था एवं मल्टी लेयर्ड पेट्रोलिंग की चाक-चौबंद व्यवस्था रहेगी. सिंह ने बताया कि पुलिस बल, अर्द्ध सैनिक बल, जिला पुलिस के अतिरिक्त 12 कंपनियों की भी तैनाती रहेगी. सुरक्षा की दृष्टि से एहतियातन 20 मई तक पटना एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का एक हेलीकॉप्टर और एक एयर एम्बुलेंस की भी तैनाती रहेगी.

थम गया अंतिम चरण के मतदान के लिए चुनाव प्रचार, पीएम मोदी समेत इन दिग्गजों की किस्मत लगी दांव पर


संजय कुमार ने बताया कि नदी तट वाले इलाकों में घुड़सवार और नाव से भी गश्ती की जाएगी एवं मतदान के दौरान कुल 20,000 गाड़ियों को प्रयोग में लाया जाएगा. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 2,073 माइक्रो ऑब्जर्वर तथा 81,000 कार्मिक चुनावी ड्यूटी में तैनात रहेंगे, वहीं 273 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था रहेगी. इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 157 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं जिनमें 20 महिला उम्मीदवार भी शामिल हैं.

आखिरी चरण के मतदान से पहले अमित शाह पहुंचे सोमनाथ तो पीएम नरेंद्र मोदी केदारनाथ धाम

रविवार को इन क्षेत्रों के 1,51,92,432 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसमें 60,176 सेवा मतदाता हैं. इन क्षेत्रों में 80,38,007 पुरूष जबकि 71,53,924 महिला मतदाता एवं 501 थर्ड जेंडर मतदाता हैं. इन संसदीय क्षेत्रों में कुल 15,811 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से 4,462 संवेदनशील हैं. उन्होंने बताया कि सुचारू रूप से मतदान संपन्न कराए जाने के लिए 15,811 कंट्रोल यूनिट, 15,811 वीवीपैट एवं 26,233 बैलेट यूनिट की व्यवस्था की गयी है. 

संजय ने बताया कि नालंदा, पटना साहिब, आरा, बक्सर, जहानाबाद लोकसभा क्षेत्र में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा पर पाटलिपुत्र लोकसभा क्षेत्र के मसौढ़ी एवं पालीगंज विधानसभा क्षेत्र, सासाराम लोकसभा क्षेत्र के भभुआ, चैनपुर, चेनारी एवं सासाराम विधानसभा क्षेत्र तथा काराकाट लोकसभा क्षेत्र के डिहरी, काराकाट, गोह और नवीनगर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान संपन्न होगा. उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त पाटलिपुत्र, सासाराम और काराकाट के अन्य विधानसभा क्षेत्रों में सामान्य समयानुसार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान संपन्न होगा.

बुद्ध पूर्णिमा पर पूजा-अर्चना के लिए पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ, कल बद्रीनाथ के लिए होंगे रवाना

इनमें है कड़ा मुकाबला
पटना साहिब में मुख्य रूप से मुकाबला मौजूदा सांसद तथा कांग्रेस उम्मीदवार शत्रुघ्न सिन्हा और बीजेपी के उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद के बीच है. पाटलिपुत्र में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार रामकृपाल यादव का सीधा मुकाबला राजद प्रमुख लालू प्रसाद की बेटी और राज्यसभा सदस्य मीसा भारती से है. आरा में केंद्रीय मंत्री आर के सिंह और विपक्षी महागठबंधन समर्थित भाकपा माले उम्मीदवार राजू यादव के बीच मुकाबला है. 

बक्सर में केंद्रीय मंत्री और बीजेपी उम्मीदवार अश्विनी चौबे का सीधा मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल राजद प्रत्याशी जगदानंद सिंह के के साथ है. काराकाट से रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा का मुकाबला राजग में शामिल जदयू प्रत्याशी महाबली सिंह से है. सासाराम में सीधा मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार वहां के निवर्तमान सांसद और बीजेपी उम्मीदवार छेदी पासवान से है. 

टिप्पणियां

शत्रुघ्न सिन्हा का दावा- बिहार में एनडीए को उड़ा देगा महागठबंधन

मुख्यमंत्री और जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार के गृह जिला नालंदा में जदयू के निवर्तमान सांसद कौशलेंद्र कुमार का सीधा मुकाबला विपक्षी महागठबंधन में शामिल हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्युलर के प्रत्याशी अशोक कुमार आजाद चंद्रवंशी से है. डेहरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक रहे इलियास हुसैन को एक मामले में अदालत द्वारा सजा सुनाये जाने के बाद विधानसभा की सदस्यता के आयोग्य करार दिये जाने के बाद यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. डेहरी विधानसभा क्षेत्र में कुल 12 प्रत्याशी चुनावी मैदान में डटे हुए हैं. (इनपुट-भाषा)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement