NDTV Khabar

जवानों ने पेश की मिसाल: शहीद की बहन की शादी को बनाया यादगार, पांव के नीचे बिछाईं हथेलियां

रोहतास के अशोक चक्र से सम्मानित वायु सेना के गरुड़ कमांडो 'ज्योति प्रकाश निराला' की बहन के शादी में शहीदों के कमांडो मित्रों ने जो रस्म अदायगी की वह एक मिसाल बन गई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जवानों ने पेश की मिसाल: शहीद की बहन की शादी को बनाया यादगार, पांव के नीचे बिछाईं हथेलियां

जवानों ने पेश की मिसाल

रोहतास:

दो साल पहले आतंकियों से मुठभेड़ में शहीद हुए रोहतास के अशोक चक्र से सम्मानित वायु सेना के गरुड़ कमांडो 'ज्योति प्रकाश निराला' की बहन के शादी में शहीदों के कमांडो मित्रों ने जो रस्म अदायगी की वह एक मिसाल बन गई. इस शादी में शहीद के दर्जनों मित्र शामिल हुए. अपने शहीद दोस्त की बहन की शादी में इन जवानों ने एक भाई का फर्ज निभाते हुए विदाई के समय दुल्हन के पांव को जमीन पर नहीं रखने दिया. जहां-जहां दुल्हन के पांव पड़ते थे, उससे पहले शहीद के मित्र जवानों ने अपने हथेलियां बिछा दीं. वायुसेना के अन्य गरुड़ कमांडो के हथेलियों पर पांव रखकर शहीद की बहन जब विदा हुई तो पूरा गांव गर्व से आह्लादित हो उठा. शहीद की बहन दुल्हन शशिकला कहती हैं कि आज जब उसकी शादी हो रही थी, तो उसके भाई की कमी उसे महसूस नहीं होने दिया गया. ऐसी गौरवमयी विदाई पाकर दूल्हा सुजीत कुमार भी हैरान दिखा. 

तेज प्रताप का नीतीश कुमार पर हमला, कहा- 'सुशासन बाबू राजनीति बाद में कर लेंगे अभी तो...'


मुजफ्फरपुर में बच्चों की मौत पर कुमार विश्वास ने किया Tweet, 'स्कोर 90+, सियासी खेल खेलते रहिए जब तक...'

रोहतास के बादीलडीह के रहने वाले ज्योति प्रकाश निराला दो साल पहले जम्मू-कश्मीर में छह आतंकियों को मारकर खुद शहीद हो गए थे. मरणोपरांत राष्ट्रपति ने उन्हें अशोक चक्र से सम्मानित भी किया था. शहीद ज्योति प्रकाश भाईयों में अकेले थे और तीन कुंवारी बहनें थीं. जिनमें जब शशिकला की शादी हो चुकी है. शहीद जवान के 20 से अधिक गरुड़ कमांडो जो  उनके मित्र थे, शादी में पहुंचकर भाई का फर्ज अदा किया. शादी का बहुत खासा खर्च भी उठाया. साथ ही शहीद के बहन की ऐसी विदाई दी, जो आसपास के इलाके के लिए मिसाल बन गई. शहीद के पिता को इस पर गर्व है. वो कहते हैं कि आज मेरा बेटा मेरे पास नहीं है, फिर भी उसके बेटे के दोस्तों ने भाई का फर्ज अदा किया. 

टिप्पणियां

बिहार में नहीं थम रहा 'चमकी' बुखार का कहर, अब तक 100 की मौत, जायजा लेने मुजफ्फरपुर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन

शहीद ज्योति के बहन की शादी डेहरी के पाली रोड में सुजीत के साथ हुई है. इस शादी का वीडियो सोशल मीडिया पर भी खूब शेयर किया जा रहा है. लोग जवानों के इस प्रयास की जमकर सराहना कर रहे हैं. 



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement