NDTV Khabar

मौलाना अबुल कलाम आजाद महान स्वतंत्रता सेनानी थे : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

पटना स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में शिक्षा दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों एवं देशवासियों को बधाई दी.

2 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
मौलाना अबुल कलाम आजाद महान स्वतंत्रता सेनानी थे : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को कहा कि मौलाना अबुल कलाम आजाद एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे और देश की आजादी की लड़ाई में उनका बहुत बड़ा योगदान था. पटना स्थित श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में शिक्षा दिवस के अवसर पर आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों एवं देशवासियों को बधाई दी. कुमार ने कहा, ‘देश में मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिवस पर शिक्षा दिवस मनाने की मांग की जाती थी. इसी दौरान हमने इसकी शुरुआत का निर्णय किया.’ मौलाना अबुल कलाम आजाद देश के पहले शिक्षा मंत्री थे.

पांच सितंबर को देश के दूसरे राष्ट्रपति सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म दिवस पर शिक्षक दिवस मनाया जाता है और 11 नवंबर को मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्म दिवस को लोग शिक्षा दिवस के रूप में मनाते हैं.

यह भी पढ़ें : ऊर्जा मंत्रियों का सम्मेलन रद्द, सीएम नीतीश कुमार ने सुने सोनू निगम के गीत

मुख्यमंत्री कुमार ने कहा, ‘मौलाना आजाद एक महान स्वतंत्रता सेनानी थे. देश की आजादी की लड़ाई में उनका बहुत बड़ा योगदान था. आजादी के साथ ही बंटवारे के कारण सांप्रदायिक तनाव का माहौल बन गया था. आजाद साहब की देश में साम्प्रदायिक तनाव को शांत करने में भूमिका तो रही ही, साथ ही अल्पसंख्यकों को यह भरोसा दिलाने में कामयाब रहे कि यह देश तुम्हारा है और इसी देश में तुम रहो.’ इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रख्यात शिक्षाविद् आईआईटी कानपुर में भौतिकशास्त्र के प्रो. हरीश चंद्र वर्मा को वर्ष 2017 का मौलाना अबुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित किया.
हरीश चन्द्र वर्मा को मुख्यमंत्री ने अंगवस्त्र, प्रशस्ति पत्र और ढाई लाख रुपए का चेक प्रदान किया.

VIDEO :  प्राइवेट सेक्टर में भी होना चाहिए आरक्षण : नीतीश कुमार​


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement