NDTV Khabar

नीतीश ने मोदी से मांगा दिवाली गिफ्ट, पीएम ने की योजनाओं की बौछार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए. बिहार में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन होने के बाद पहला ऐसा मौका आया, जब पीएम मोदी और नीतीश कुमार ने एक ही मंच पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई.

1059 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतीश ने मोदी से मांगा दिवाली गिफ्ट, पीएम ने की योजनाओं की बौछार

कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित करते नीतीश कुमार

खास बातें

  1. नीतीश ने मोदी से मांगा दिवाली गिफ्ट
  2. पीएम ने की योजनाओं की बौछार
  3. नीतीश कुमार ने एयरपोर्ट पर गुलाब देकर किया पीएम का स्वागत
पटना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में शामिल हुए. बिहार में बीजेपी और जेडीयू के गठबंधन होने के बाद पहला ऐसा मौका आया, जब पीएम मोदी और नीतीश कुमार ने एक ही मंच पर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. नीतीश कुमार ने पटना विश्व विद्यालय में छात्रों को संबोधिक करते हुए कहा कि 1917 में पटना विश्व विद्यालय का स्थापना हुई और 1917 में ही बापू बिहार आए और चंपारण सत्याग्रह हुआ. उन्होंने कहा कि पटना यूनिवर्सिटी देश की सातवीं यूनिवर्सिटी है. उन्होंने कहा कि आजाद भारत में पटना यूनिवर्सिटी से पढ़े लोग आईएएस, आईपीएस और आईएफएस बने. विश्वविद्यालय में अपने संबोधन के दौरान नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से दिवाली गिफ्ट मांग लिया. उन्होंने कहा कि पटना विश्वविद्यालय का हर छात्र चाहता है कि इसे सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा मिले. इससे पहले पटना विश्वविद्यालय पहुंचने से पहले एयरपोर्ट पर सीएम नीतीश कुमार ने गुलाब देकर उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने इस दौरान नीतीश से म्यूजियम देखने की इच्छा भी प्रकट की.

यह भी पढ़ें:  पीएम मोदी ने नीतीश कुमार से पूछा, क्या पटना में बने म्यूजियम को मैं देख सकता हूं?

वहीं, पीएम मोदी ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा, ‘देश के विकास में पटना विश्वविद्यालय का बहुत बड़ा योगदान है. हमें बिहार के विकास को नई ऊंचाइयों पर ले जाना है. 2022 तक हमें बिहार को एक स्मृद्ध राज्य बनाना है.’ नीतीश कुमार की मांग पर पीएम मोदी ने कहा कि केंद्रीय यूनिवर्सि‍टी बीते हुए कल की बात है. मैं उससे आगे ले जाना चाहता हूं.  नई योजना की तहत देशभर के 10 प्राइवेट यूनिवर्सिटी और 10 पब्लिक यूनिवर्सिटी को वर्ल्ड स्टैंडर्ड बनाने के लिए सरकार के कानूनों से मुक्ति देने की योजना है. आने वाले 5 साल में इन यूनिवर्सिटी 10 हजार करोड़ रुपये देने की योजना है. हालांकि, इसमें शामिल होने के लिए प्रोफेशनल एजेंसियों की मदद से टेस्ट में अव्वल आना होगा.

VIDEO: अपने प्रयासों में कोई कमी नहीं रखूंगा: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने इस मौके पर पटना विश्वविद्यालय के विकास के लिए 10 करोड़ की राशि देने की घोषणा की. पीएम ने कहा कि बिहार पर पहले से ही मां सरस्वती की कृपा है, अब वक्त आ गया है कि मां लक्ष्मी की भी कृपा बरसे.बता दें कि दिवाली से पहले पीएम मोदी बिहार को आठ बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे. पीएम मोदी सीएम नीतीश कुमार के साथ मिलकर 738 करोड़ रुपये चार सिवरेज प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे. इसके साथ ही चार नेशनल हाइवे प्रोजेक्ट की भी आधारशिला रखी जाएगी.    


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement