NDTV Khabar

आयुष्मान योजना को लेकर नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को दिया सुझाव, कहा...

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से लागू हुई केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का लाभ बिहार सहित पूरे देश को मिलेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आयुष्मान योजना को लेकर नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को दिया सुझाव, कहा...

आयुष्मान योजना को लेकर बोले नीतीश कुमार

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रविवार को कहा कि आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना की समुचित निगरानी करनी पड़ेगी ताकि सही मायने में इलाज कराने वाले लोगों तक इसका फायदा पहुंच सके. बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन, केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी एवं कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी व अन्य की उपस्थिति में रविवार को सम्राट अशोक कन्वेंशन केंद्र स्थित ज्ञान भवन में आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना का शुभारंभ करते हुए नीतीश ने इस योजना के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी. 

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार अचानक दिल्ली रवाना हुए, सीट बंटवारे को दे सकते हैं अंतिम रूप

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज से लागू हुई केंद्र की आयुष्मान भारत योजना का लाभ बिहार सहित पूरे देश को मिलेगा. उन्होंने कहा कि उनकी एक ही अपेक्षा है कि इस योजना का कार्यान्वयन बेहतर तरीके से हो ताकि जरुरतमंदों तक इसका लाभ समय पर पहुंच सके. आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत बिहार के लगभग एक करोड़ आठ लाख परिवार को लाभ मिलेगा जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों से 99,58,392 एवं शहरी क्षेत्रों से 8,65,916 परिवार सम्मिलित हैं.

यह भी पढ़ें: सीटों के बंटवारे को लेकर बीजेपी के साथ हुआ 'सम्‍मानजनक' समझौता : नीतीश कुमार

इस योजना के लिए लाभार्थी परिवारों का चयन सामाजिक, आर्थिक एवं जातिगत जनगणना 2011 में निर्धारित पात्रता के आधार पर किया गया है. इसके तहत पांच लाख रुपये तक की सहायता सरकारी या निजी अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों को मिलेगी. नीतीश ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि पूरी पारदर्शिता के साथ इसका लाभ लोगों को मिलेगा. इसके लिए उपयुक्त निगरानी करनी पडेगी ताकि सही मायने में इलाज कराने वाले लोगों तक इसका फायदा पहुँच सके.

टिप्पणियां
VIDEO: नीतीश कुमार ने बढ़ाई बीजेपी की मुश्किल? 


नीतीश ने कहा कि गरीब परिवार जो पैसे इलाज में खर्च करते थे, अब उस पैसे का उपयोग अन्य कामों में करेंगे. झारखण्ड के रांची स्थित प्रभात तारा मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत योजना के शुभारंभ का लाइव प्रसारण पटना के ज्ञान भवन में राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री सहित उपस्थित अतिथियों ने देखा. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement