NDTV Khabar

नीतीश कुमार का वादा- अगले साल तक बिहार के हर घर को नल का पानी मिलेगा

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस पर राजधानी पटना के गांधी मैदान में अपने भाषण में सरकार के कामकाज का लेखाजोखा पेश किया

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतीश कुमार का वादा- अगले साल तक बिहार के हर घर को नल का पानी मिलेगा

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो).

पटना:
टिप्पणियां

बिहार के मुख्यमंत्री अपने तीसरे कार्यकाल में अब हर वर्ष अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड तो जारी नहीं करते लेकिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी पटना के गांधी मैदान से अपने भाषण में सरकार के कामकाज, खासकर सात निश्चय पर अभी तक हुए कामों का लेखाजोखा जरूर दे देते हैं. बृहस्पतिवार को भी अपने भाषण में चुनाव के एक वर्ष पूर्व नीतीश कुमार ने हर घर में नल का जल अगले साल तक पहुंचाने का वादा किया. नीतीश का कहना है कि अधिकांश वादे पूरे किए जा चुके हैं.

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रमुख रूप से यह 10 बातें कहीं-
 

  1. नीतीश कुमार ने हर घर नल के जल का जो ब्योरा दिया उसके अनुसार पिछले चार वर्षों में करीब पचास लाख घरों में पानी की आपूर्ति चालू हो गई है. अगले वर्ष तक सरकार के तीन विभाग पंचायती राज, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग और नगर विकास विभाग सभी घरों तक यह सुविधा दे देंगे.
  2. नीतीश कुमार ने गांवों में हर टोले में पक्की गली और नालियों का कार्य भी अगले साल के अंत तक पूरा करने की घोषणा की.
  3. स्वास्थ्य क्षेत्र में जहां पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 5000 बेड से अधिक क्षमता वाली, मुज़फ़्फ़रपुर मेडिकल कॉलेज अस्पताल और गया मेडिकल कॉलेज अस्पताल को 2500 और 1500 बेड क्षमता वाली बनाया जाएगा. इसके अलावा सभी जिला अस्पतालों में सीटी स्कैन और डायलेसिस की व्यवस्था होगी.
  4. राज्य में बृहस्पतिवार से सभी थानों में अब विधि व्यवस्था और अपराध अनुसंधान की टीम की व्यवस्था शुरू की गई. लेकिन किसी दागी पुलिस अधिकारी को थाने का जिम्मा नहीं दिया गया है.
  5. अपराध नियंत्रण के काम में लगे वाहनों में जीपीएस यंत्र लगाए जाएंगे. इससे अब वाहनों पर नजर रखी जाएगी.
  6. सामाजिक सुरक्षा के लाभार्थियों के खातों में उनके हिस्से की राशि सभी महीने जमा की जाएगी.
  7. नीतीश कुमार के अनुसार अभी तक 319 सरकारी कॉलेजों में निशुल्क वाईफाई सुविधा दी गई है.
  8. हर घर बिजली के बाद अलग कृषि फ़ीडर के तहत डेढ़ लाख लोगों को बिजली कनेक्शन दिया गया है.
  9. नीतीश कुमार ने दावा किया कि अगले साल से हर पंचायत में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय काम करने लगेंगे. मतलब सभी विद्यालयों में नौंवी की पढ़ाई की व्यवस्था होगी.
  10. नीतीश कुमार ने शराबबंदी पर फिलहाल किसी समझौते से इनकार किया. उनका कहना था कि डब्लूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार हर वर्ष करीब 30 लाख लोगों की मौत होती है जिसमें पांच प्रतिशत से अधिक लोग शराब के नशे के कारण मौत के शिकार होते हैं. उन्होंने आत्महत्या, सड़क दुर्घटना में शराब से होने वाली मौतों का आंकड़ा दिया.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement