NDTV Khabar

नीतीश ने दिलाया भरोसा, कहा - दुनिया में कोई ताक़त नहीं जो आरक्षण को बदल दे

नीतीश इन दिनों अपने आधारभूत वोटबैंक जैसे अति पिछड़ा और मुस्लिम समुदाय के लोगों से सीधा फीडबैक ले रहे हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नीतीश ने दिलाया भरोसा, कहा - दुनिया में कोई ताक़त नहीं जो आरक्षण को बदल दे

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अनुसूचित जाति के लोगों को भरोसा दिलाया है कि चिंता मत कीजिए, दुनिया में कोई ताक़त नहीं है जो अपने देश में अनुसूचित जाति और जनजाति के आरक्षण को बदल देगा. नीतीश बुधवार को पटना में अपनी पार्टी के महादलित समुदाय सम्मेलन में बोल रहे थे. नीतीश इन दिनों अपने आधारभूत वोटबैंक जैसे अति पिछड़ा और मुस्लिम समुदाय के लोगों से सीधा फीडबैक ले रहे हैं. इसके लिए जगह-जगह पार्टी के नेता टोली में जाकर उस समाज के लोगों से संवाद क़ायम कर रहे हैं. नीतीश ने रविवार को सीधे कुशवाहा समाज के 800 से अधिक लोगों से मुख्यमंत्री आवास में संवाद कार्यक्रम में भाग लिया था.

इसके बाद महादलित सम्मेलन में नीतीश ने बोलते हुए आरक्षण के मुद्दे पर कहा, 'लोग तरह-तरह की बात करते हैं. कुछ लोग झगड़ा लगाने में एक्स्पर्ट हैं.' भ्रम के वातावरण के लिए सोशल मीडिया को जिम्‍मेदार मानते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अलग-अलग जाती के लोग कुछ लिख देंगे और उसे इधर-उधर कर फैलाते हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि आपके अधिकार का कोई हनन नहीं कर सकता है और हम लोग पूरी मज़बूती के साथ सभी चीज़ों को देखते हैं.


नीतीश ने किसी पार्टी का नाम लिए बिना कहा कि हम लोग झगड़ा करने में विश्वास नहीं करते. प्रेम, सद्भावना और आपसी भाईचारे की बहुत ज़रूरत है. नीतीश ने अनुसूचित जाति के लिए अपने कार्यकाल में काम की भी चर्चा की और कहा कि अब हर पंचायत में यातायात के लिए पांच वाहन का प्रबंध किया जाएगा जिसमें तीन अनुसूचित जाती और दो अति पिछड़ा समुदाय के लोगों के लिए आवंटित होंगे और इसके लिए दो-दो लाख का अनुदान दिया जायेगा. इसी तरह से भूमिहीन लोगों को ज़मीन के लिए साठ हज़ार रुपया दिया जायेगा.

टिप्पणियां

VIDEO: SC-ST आरक्षण में क्रीमी लेयर के सवाल पर राजनीतिक दल चुप

हाल के दिनों में कई घटनाओं पर चुप्पी साधने के कारण विपक्ष की आलोचना, ख़ासकर तेजस्वी यादव के ट्वीट पर नीतीश ने नाम लिए बिना कहा कि उनका काम है काम करना ना कि ज़ुबान चलाना लेकिन कुछ लोगों के पास काम नही है तो वो ज़ुबान चलाते रहते हैं.



NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement