NDTV Khabar

अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास नहीं हो जाता : नीतीश कुमार

नीतीश ने वित्त आयोग के सामने करीब एक घंटे के भाषण में कहा कि बिहार का विकास दूसरे राज्यों से अलग है. उनके अनुसार यहां ज़मीनी स्तर पर हाशिये पर रह रहे लोगों को मुख्य धारा में लाने हेतु कार्य किया जा रहा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास नहीं हो जाता : नीतीश कुमार

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को वित्त आयोग के सामने कहा कि क्या केवल मल्टी स्टोरी अपार्टमेंट, मॉल और उद्योग धंधे से विकास हो जाता है. नीतीश के अनुसार विकास का मतलब लोगों को बुनियादी सुविधा मिलना होना चाहिए. नीतीश ने वित्त आयोग के सामने करीब एक घंटे के भाषण में कहा कि बिहार का विकास दूसरे राज्यों से अलग है. उनके अनुसार यहां ज़मीनी स्तर पर हाशिये पर रह रहे लोगों को मुख्य धारा में लाने हेतु कार्य किया जा रहा है. उन्होंने इस सम्बंध में इस साल के अंत तक हर घर बिजली, गांव गांव में हर घर नल का जल और हर इलाक़े में पक्की नाली के निर्माण की चर्चा की. नीतीश के अनुसार ये सभी काम समाज के हर वर्ग को प्रभावित कर रहे हैं और सबके जीवन पर इसका असर देखने को मिलेगा.

हालांकि नीतीश ने माना कि राज्य में प्रति व्‍यक्ति आय अभी भी राष्ट्रीय औसत से काफ़ी कम है और जो आय है वो उनकी अपनी मेहनत का परिणाम है. लेकिन उनके अनुसार बिहारी बिहार से बाहर हर क्षेत्र में अपने काम की बदौलत योगदान देते हैं. नीतीश का रोना था कि केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं में भी राज्य सरकार को योगदान देना पड़ता है जो एक अतिरिक्त भार है.


यह भी पढ़ें : नीतीश कुमार बोले, 10 साल से बिहार के लिए विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग कर रहे हैं

टिप्पणियां

केंद्रीय वित्त आयोग के अध्यक्ष एन के सिंह ने बाद में माना कि राज्य सरकार और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बहुत ज़ोरदार ढंग से तर्कों के साथ अपनी बात रखी. लेकिन जिस विशेष राज्य के दर्जे पर नीतीश कुमार का ज़ोर था वो उनके आयोग के अधिकार में आता ही नहीं. फ़िलहाल नीतीश का 'नल-जल बनाम मॉल और मल्टी स्टोरी' आने वाले समय में विवाद और बहस का मुद्दा होगा.

VIDEO: CM नीतीश कुमार ने एक बार फिर बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग उठाई



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement