NDTV Khabar
होम | बिहार

बिहार

  • कभी नीतीश कुमार को चांदी सिक्कों से तौला था अनंत सिंह ने, पढ़ें बिहार के इस बाहुबली के ऊपर था किसका हाथ
    बिहार में मोकामा से निर्दलीय बाहुबली विधायक अनंत सिंह का जेल जाना तय है यह बात वह भी जानते हैं. जब से उनके पैतृक घर से  AK-47 राइफल, हैंड ग्रेनेड और 26 राउंड गोलियां बरामद हुई है तब से ही अनंत सिंह बार बार यही कह रहे हैं कि उन्हें सांसद ललन सिंह के इशारे पर फंसाया गया है और अब कोर्ट से ही उन्हें न्याय मिलेगा. अनंत सिंह के घर पर राबड़ी देवी के कार्यकाल में भी छापेमारी हुई थी और घंटों तक दोनों तरफ़ से फ़ायरिंग हुई लेकिन उस समय की राजनीतिक परिस्थिति में अनंत सिंह पर नीतीश कुमार और ललन सिंह का आशीर्वाद था और वह विधायक जनता दल यूनाइटेड के टिकट पर चुने गये थे.
  • बिहार के मुजफ्फरपुर की CJM कोर्ट में प्रियंका गांधी के खिलाफ आपराधिक केस दर्ज, जानें क्या है मामला?
    कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) के खिलाफ बिहार के मुजफ्फरपुर की सीजेएम कोर्ट में आपराधिक मामला दर्ज करवाया गया है. न्यूज एजेंसी ANI के अनुसार, पहलू खान (Pehlu Khan) लिंचिंग मामले में राजस्थान की अलवर कोर्ट द्वारा सुनाए गए फैसले पर प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi Tweet) के ट्वीट को लेकर यह मामला दर्ज किया गया है.
  • बिहार के मोकामा से विधायक अनंत सिंह के घर से AK-47 बरामद, बम स्क्वॉड की टीम भी मौके पर पहुंची
    बिहार के मोकामा क्षेत्र से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह (Anant Singh) के घर से पुलिस ने शुक्रवार को एक एके-47 राइफल बरामद की है. इसके अलावा भी कई प्रतिबंधित सामान मिलने की भी सूचना है.
  • क्या बिखराव की ओर बढ़ रहा राष्ट्रीय जनता दल? तेजस्वी और तेजप्रताप के रवैये से उठा सवाल
    बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) क्या बिखराव की ओर है? शुक्रवार को पार्टी के विधायकों और जिलाध्यक्षों की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव के दोनों बेटे तेजप्रताप यादव और विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव नदारद रहे. बैठक के बाद यह लगता रहा कि पार्टी के कई नेता अपनी राजनीति पर नए सिरे से विचार करने को मजबूर हैं. पटना में शुक्रवार को राष्ट्रीय जनता दल की बैठक सदस्यता अभियान की समीक्षा करने के लिए बुलाई गई थी.
  • नीतीश कुमार का वादा- अगले साल तक बिहार के हर घर को नल का पानी मिलेगा
    बिहार के मुख्यमंत्री अपने तीसरे कार्यकाल में अब हर वर्ष अपनी सरकार का रिपोर्ट कार्ड तो जारी नहीं करते लेकिन स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी पटना के गांधी मैदान से अपने भाषण में सरकार के कामकाज, खासकर सात निश्चय पर अभी तक हुए कामों का लेखाजोखा जरूर दे देते हैं. बृहस्पतिवार को भी अपने भाषण में चुनाव के एक वर्ष पूर्व नीतीश कुमार ने हर घर में नल का जल अगले साल तक पहुंचाने का वादा किया. नीतीश का कहना है कि अधिकांश वादे पूरे किए जा चुके हैं.
  • बिहार भाजपा ने 370 फुट लंबे तिरंगे के साथ जुलूस निकाला
    राम कृपाल यादव ने पत्रकारों से कहा, 'मुझे विश्वास है कि कश्मीर घाटी के लोग गुरुवार को तिरंगा फहराकर और भारत माता की जय के नारे लगाकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाएंगे. यह घटनाक्रम (विशेष दर्जा हटाना) जम्मू-कश्मीर के लिए शांति और समृद्धि के युग की शुरुआत करने जा रहे हैं.'' 
  • बिहार पुलिस को नीतीश का आदेश मानने में क्यों है परेशानी?
    बिहार में 15 अगस्त से पुलिस विभाग में बहुत सारे फेरबदल किए जा रहे हैं. इनमें प्रमुख है कि किसी दाग़ी पुलिस अधिकारी के ज़िम्मे अब थाने का प्रभार नहीं होगा. लेकिन पुलिस वालों का कहना है कि इससे पुलिस बल का मनोबल गिरेगा.
  • बिहार: लखीसराय के अशोकधाम मंदिर में भगदड़, एक की मौत,  कई घायल
    सावन माह के चौथे और अंतिम सोमवार के मौके पर बिहार के देवघर के नाम से प्रसिद्ध लखीसराय जिले के ऐतिहासिक इन्द्रदमनेश्वर महादेव अशोक धाम मंदिर में शिवभक्तों का जन सैलाब उमड़ पड़ा. पुलिस की लापरवाही के कारण एक बड़ी घटना हो गई है. लंबी लाइन में अचानक भगदड़ होने से एक कांवरिया की मौत हो गई और दर्जनों शिवभक्त घायल हो गए. मौके पर इन्द्रदमनेश्वर महादेव मंदिर अशोक धाम ट्रस्ट के अध्यक्ष, सह जिलाधिकारी शोभेन्द्र कुमार चौधरी और पुलिस अधीक्षक सुशील कुमार पहुंचे और वह स्थिति को सामान्य करने में जुटे हैं.
  • बिहार के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दशहरा तक बन जाएगा ‘आइ बैंक’: सुशील मोदी
    बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने रविवार को कहा कि प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दशहरा तक ‘आइ बैंक’ (नेत्र कोष) की स्थापना कर वहां प्रशिक्षित कर्मियों व प्रेरक (मोटिवेटर) की नियुक्ति की जाएगी. दधीचि देहदान समिति, बिहार की ओर से ‘अंतरराष्ट्रीय अंगदान दिवस’ पर आयोजित संकल्प संभा को संबोधित करते हुए उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी 9 मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में दशहरा तक ‘आइ बैंक’ की स्थापना कर वहां प्रशिक्षित कर्मियों व प्रेरक की नियुक्ति की जाएगी. उन्होंने कहा कि इसके लिए मेडिकल कॉलेजों को डेढ़-डेढ़ करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं. अगले एक साल में एक हजार कॉर्निया प्रतिरोपण का लक्ष्य हासिल किया जाएगा. देहदान समिति ‘ब्लाइंड वॉक’ आयोजित करेगी ताकि नेत्रहीन लोगों की जिंदगी की जटिलताएं समझी जा सकें. 
  • खुद को मुख्यमंत्री का ओएसडी बताकर ठगी करने वाला गिरफ्तार 
    वैशाली जिले के भगवानपुर थाना अंतर्गत करहरी गांव निवासी शशिभूषण मुजफ्फरपुर के सदर थाना अंतर्गत खबरा मुहल्ला में किराए के मकान में रह रहा था और उसे स्थानीय पुलिस और आर्थिक अपराध इकाई की टीम ने कुढनी थाना अंतर्गत फकुली चेकपोस्ट पर धर दबोचा.
  • बिहार के छपरा में किशोरी के साथ कथित रूप से रेप और हैवानियत, दर्ज नहीं हो पाया है पीड़िता का बयान
    बिहार के छपरा में एक किशोरी के साथ रेप और उसके साथ हैवानियत किए जाने की शर्मनाक घटना शनिवार को हुई है.  हालांकि पुलिस का कहना है कि इस मामले में पीड़िता के परिजनों का बयान दर्ज नहीं हो सका है. बेहोशी की हालत में परिजनों के द्वारा पीड़ित किशोरी को इलाज के लिए छपरा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया. प्राथमिक उपचार के बाद चिकित्सकों ने गंभीर हालत में बेहतर इलाज के लिए पीएमसीएच पटना रेफर कर दिया. घटना की प्राथमिकी दर्ज नहीं होने के कारण विस्तृत जानकारी नहीं मिल पा रही है. बयान दर्ज करने के लिए नगर थाना की पुलिस तथा महिला थानाध्यक्ष को पटना भेजा गया है. पुलिस के अनुसार इस मामले में जब तक बयान दर्ज नहीं हो जाता है. तब तक घटना के बारे में स्पष्ट रूप से कुछ भी नहीं कहा जा सकता है.
  • बिहार: भादोघाट गांव ने बनाया नियम, नशा करने वाले पर 51 हजार रुपये जुर्माना
    लोगों को नशे से दूर रखने के लिए हालांकि बिहार सरकार ने भी राज्यभर में शराब के सेवन व बिक्री पर पूर्णत: प्रतिबंध लगा रखा है. मगर लोग अक्सर गैर-कानूनी तरीके अपनाकर शराब का सेवन करने व इसकी बिक्री में शामिल पाए जाते हैं. इससे बचने के लिए ही समस्तीपुर जिला स्थित वारिसनगर क्षेत्र के भादोघाट गांव के लोगों ने एक सख्त नियम बनाया है.
  • धारा-370 पर पूछा सवाल, तो जदयू नेता आरसीपी सिंह 'तू-तड़ाक' पर उतर आए, देखें- VIDEO
    धारा 370 पर सवाल पूछे जाने पर इन दिनों जनता दल यूनाइटेड के नेता भड़क जाते हैं. ऐसा ही एक वाकया शनिवार को पार्टी दफ़्तर में पार्टी में सामने आया. दरअसल, पार्टी के महासचिव आरसीपी सिंह से जब एक पत्रकार ने जम्मू-कश्मीर को लेकर सवाल पूछा तो वे 'तू-तड़ाक' पर उतर आए. 
  • पिछले 15 दिनों में बिहार में मॉब लिंचिंग की 12 घटनाएं सामने आईं, अब पुलिस ने उठाया यह कदम
    हाल के दिनों में घटी घटनाओं के मद्देनजर पटना पुलिस लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चला रही है ताकि वे अफवाहों पर ध्यान न दें.
  • कश्मीर पर आखिर सुशील मोदी ने नीतीश कुमार को सलाह दे डाली
    पिछले दो दिनों से बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार को आर्टिकल 370 के मुद्दे पर विरोधियों से ज़्यादा अपने सहयोगियों और समर्थकों से सलाह और नसीहत मिल रही हैं. हर मुद्दे पर राजद को कोसने वाले नीतीश कुमार मंत्रिमंडल के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी इस मुद्दे पर नीतीश कुमार को कुछ सलाह दी है.
  • बिहार के बगहा में युवती की तेजाब फेंककर हत्या
    बिहार के पश्चिमी चंपारण के बाद बगहा ज़िले में एक कथित बलात्कार के बाद हत्या का मामला सामने आया है.यह घटना बगहा जिले के राम नगर थाने की है जहां सोमवार शाम को एक युवती का शव बरामद किया गया. लेकिन उसका चेहरा पूरी तरह तेज़ाब से झुलसा हुआ था.
  • आर्टिकल 370 हटाने के मुद्दे पर अब नीतीश की पार्टी पड़ी नरम, रुख बदलने का यह है कारण
    जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में आर्टिकल 370 (Article 370) के अधिकांश प्रावधानों को हटाए जाने के मुद्दे पर विरोध दर्ज करा चुका जनता दल यूनाइटेड (JDU)अब इस मुद्दे पर जनभावना के आगे नतमस्तक होता नजर आ रहा है. बुधवार को जेडीयू ने संसद में इस मुद्दे पर अपने विरोध के पक्ष में सफाई दी कि यदि आर्टिकल 370 को हटाने का समर्थन किया जाता तो जॉर्ज फर्नांडिस (George Fernandes) की आत्मा को दुख पहुंचता. उन्होंने इस मुद्दे पर सन 1996 में ही अपना रुख तय कर दिया था. जेडीयू ने कहा है कि अब जब एक बार कानून बन गया तो वह देश का कानून हो गया और हम सब साथ हैं.
  • जेडीयू ने साफ किया, अनुच्छेद 370 के मुद्दे पर वह क्यों नहीं बीजेपी के साथ
    जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी से कहा है कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में हम आपके साथ हैं लेकिन अनुच्छेद 370 जैसे विवादास्पद मुद्दे को आपको नहीं छेड़ना चाहिए था. लोकसभा में भी जनता दल यूनाइटेड ने जम्मू- कश्मीर पुनर्गठन बिल पर अपना विरोध जाहिर करने के बाद सदन का बहिष्कार किया. लोकसभा में अनुच्छेद 370 हटाने और राज्य के पुनर्गठन संबंधी बिल पर बहस में जनता दल यूनाइटेड संसदीय दल के नेता राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह ने कहा कि धारा 370 पर आपके कदम का हम समर्थन नहीं कर सकते, हम इसके भागीदार नहीं हो सकते, लेकिन आतंकवाद के खिलाफ आपके हर कदम में हम साथ हैं.
  • धारा 370 हटाने के पक्ष में नहीं जेडीयू, कहा- सरकार ने नीतीश कुमार से सलाह नहीं ली
    हंगामे और लंबी बहस के बाद आखिरकार सरकार ने धारा 370 और जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का प्रस्ताव राज्यसभा में पारित करा लिया. लेकिन एनडीए के सहयोगी दल जेडीयू की शिकायत है कि उनसे सलाह नहीं ली गई. धारा 370 और जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन बिल पर जेडीयू ने खुद को सरकार के रुख से अलग कर लिया है. जेडीयू के प्रधान महासचिव केसी त्यागी ने एनडीटीवी से कहा कि इस मसले पर नीतीश से कोई राय-मशविरा मोदी सरकार ने नहीं किया. यह एनडीए का एजेंडा नहीं है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी के एक फैसले के बाद बीजेपी उसके सहयोगियों की मजबूरी बन गई
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने अपने एक निर्णय से राजनीति में एक नए अध्याय की शुरुआत कर दी है जिससे भाजपा (BJP) के सहयोगी भी अब उसके बिना नहीं चलने वाले. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने राज्यसभा में जैसे ही आर्टिकल 370 (Article 370) को खत्म करने की घोषणा की तो पहली बार सदन के अंदर और बाहर इस मुद्दे पर समर्थन करने की बीजेपी के विरोधियों में भी होड़ दिखी. बीजेपी के एक सहयोगी जनता दल यूनाइटेड के अलावा हर सहयोगी के मुंह से वाह-वाह निकल रहा था. बीजेपी की घोर विरोधी बहुजन समाज पार्टी (BSP), अरविंद केजरीवाल की 'आप' (AAP), चंद्रबाबू नायडू की तेलगू देशम और उसके अलावा हर मुद्दे पर अपना अलग स्टैंड लेने वाली जगनमोहन रेड्डी की वाईएसआर कांग्रेस ने जहां इस मुद्दे पर अपना समर्थन देने में कोई देरी नहीं की.
12345»

Advertisement