NDTV Khabar
होम | बिहार

बिहार

  • बिहार की सीतामढ़ी जेल में हत्यारे का मना जन्मदिन, VIDEO वायरल होने पर 7 पुलिसकर्मी सस्पेंड
    बिहार के सीतामढ़ी जेल (Sitamarhi Jail) का एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक कुख्यात बदमाश अपने साथियों को जन्मदिन पर पार्टी देते नजर आ रहा है. 2015 में दो इंजीनियरों की हत्या के दोषी गैंगस्टर पिंटू तिवारी (Pintu Tiwari) का जन्मदिन मनाने के लिए सीतामढ़ी जेल (Sitamarhi Jail) में भव्य पार्टी का आयोजन भी किया गया था.
  • आर्थिक मंदी पर सुशील मोदी का बेतुका बयान, कहा - हर साल सावन भादो के महीने में मंदी होती है
    बिहार के वित्त मंत्री सुशील मोदी को हर दिन अख़बार में छपने की आदत है. इसलिए हर दिन उनका किसी न किसी विषय पर बयान अख़बार और सोशल मीडिया के माध्यम से आता है. लेकिन रविवार को देश में आर्थिक मंदी पर जो बयान आया उससे शायद देश के अर्थशास्त्री भी चिंता में डूब जाएंगे.
  • असम में NRC लिस्ट जारी होने के बाद NDA के भीतर से भी उठने लगीं आवाजें, JDU की तरफ से आया यह बयान...
    असम (Assam NRC) में शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच एनआरसी (NRCV) लिस्ट जारी की गई. 3,11,21,004 लोगों को NRC लिस्ट में शामिल किया गया है, जबकि 19,06,657 लोगों को इसमें जगह नहीं दी गई है.
  • लालू प्रसाद यादव की तबियत बिगड़ी, दोनों किडनी में हुआ इंफेक्शन
    लालू प्रसाद यादव का रिम्स में इलाज कर रहे मुख्य चिकित्सक डॉ उमेश प्रसाद ने रांची में बताया कि जीएफआर (ग्लोमीरूलर फिल्ट्रेशन) घट जाने के कारण लालू की दोनों किडनी में संक्रमण पाया गया है और उनका ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर भी स्थिर नहीं है जिसके लिए उन्हें दवा दी जा रही है. 
  • पटना में लगेगी अरुण जेटली की प्रतिमा, जन्मदिन सरकारी समारोह के तौर पर मनाया जाएगा : नीतीश कुमार
    बिहार में एनडीए सरकार के गठन में और लालू -रबड़ी शासन के ख़ात्मे में पूर्व वित मंत्री अरुण जेटली की अहम भूमिका रही है. उनके निधन के बाद अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को घोषणा की उनकी आदमक़द प्रतिमा पटना में लगाने के अलावा उनका जन्मदिवस राजकीय समारोह के रूप में मनाया जायेगा.  शनिवार को पटना में एनडीए की ओर से एक श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस मौके पर नीतीश कुमार ने बिहार में एनडीए सरकार के गठन में उनकी भूमिका की चर्चा करते हुए कहा कि उनके साथ उनका एक विशेष सम्बंध रहा है ख़ासकर जब बिहार के भाजपा के प्रभारी बने और विधानसभा के दो चुनाव हुए उसमें उनकी भूमिका कोई नहीं भुला नहीं सकता.
  • बिहार: महागठबंधन में CM पद पर अभी से घमासान, जीतन राम मांझी के बेटे ने कहा- मैं क्यों नहीं मुख्यमंत्री बन सकता...
    मुख्यमंत्री पद के दावेदारों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. महागठबंधन में शामिल सभी प्रमुख दल अपने-अपने नेता के मुख्यमंत्री पद के लिए योग्य उम्मीदवार होने का दावा ठोंक रहे हैं. स्थिति यह है कि हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा के प्रमुख और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के मुख्यमंत्री बनने की महत्वकांक्षा फिर से जाग उठी है.
  • बिहार: गिरफ्तार आंतकी की निशानदेही पर विस्फोटक, आपत्तिजनक सामग्री बरामद
    पुलिस सोमवार को बांग्लादेशी आतंकी संगठन जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) से जुड़े आतंकी मोहम्मद एजाज अहमद की निशानदेही पर छापेमारी करने यहां पहुंची थी. वजीरगंज के पुलिस उपाधीक्षक घुरन मंडल ने शुक्रवार को बताया, "पश्चिम बंगाल की पुलिस एजाज अहमद की निशानदेही पर और दो लोगों को गिरफ्तार करने यहां पहुंची थी.
  • बिहार में शराबबंदी के बाद अब पान मसाला पर भी लगा प्रतिबंध
    बिहार में शराबबंदी के बाद लोगों के स्वास्थ्य के मद्देनजर पान मसाला पर भी शुक्रवार को प्रतिबंध लगा दिया गया. फिलहाल यह प्रतिबंध एक साल के लिए लगाया गया है. बिहार के खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने शुक्रवार को कहा, "कुल 12 पान मसाला कंपनियों पर पूरे राज्य में आज (30 अगस्त) से एक वर्ष की अवधि तक पैकेट या खुले रूप में विनिर्माण, भंडारण, परिवहन, प्रदर्शन और बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है."
  • जीतनराम मांझी ने जताई बिहार का मुख्यमंत्री बनने की ख्वाहिश, शिवानंद तिवारी ने कहा- हमारा उपहास न उड़ाएं
    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और हम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को राज्य की राजनीति में कोई गंभीरता से नहीं लेता. अपने बयान के कारण सुर्ख़ियां में बने रहने की आदत से वह अपने सहयोगियों के लिए परेशानी का कारण बने रहते है. ताज़ा घटनाक्रम में जीतन राम मांझी ने महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनने की इच्छा जतायी हैं क्योंकि तेजस्वी यादव को अनुभव की कमी है. मांझी ने ऐसा बयान कोई पहली बार नहीं दिया है और उनके सहयोगी भी उनके बड़बोलेपन के कारण हमेशा सफ़ाई देते रहते हैं. लेकिन मांझी ने यह बयान महागठबंधन की बैठक के दो दिन के अंदर दिया है जब उन्हें मीडिया को ब्रीफ़ करने का ज़िम्मा दिया गया था. हालांकि उस ब्रीफ़िंग में माँझी ने कोई ऐसा बायन नहीं दिया लेकिन गुरुवार को उन्होंने अपनी इच्छा मीडिया के सामने जाहिर कर दिया.  
  • बिहार के बाल सुधार गृह में रहने वाली नाबालिग लड़की से पुलिसकर्मियों की मौजूदगी में रेप
    बच्ची के मां बन जाने के बाद राज्य महिला आयोग समेत सभी विभाग हरकत में आ गए हैं, और कहा जा रहा हैं कि वारदात के समय मौजूद पुलिसकर्मियों के खिलाफ कारवाई की जाएगी. बताया जा रहा है कि पीड़िता को नवंबर, 2017 में उत्तर बिहार के एक सुधार गृह से पटना स्थित राजकीय महिला रक्षा गृह में भेजा गया था. इसके बाद पिछले महीने पीड़िता की तबियत ख़राब होने पर जब उसे अस्पताल ले जाया गया, तो उसके गर्भवती होने का पता चला.
  • बिहार के किशनगंज में बीएसएफ जवानों ने 5 बांग्लादेशियों को दौड़ाकर पकड़ा
    जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में नौकरी करने वाले पांच बांग्लादेशियों को यहां सीमा पार कर अपने देश जाने की कोशिश के दौरान गिरफ्तार कर लिया गया. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के डीआईजी अमृतलाल टिर्की ने बताया कि ये बांग्लादेशी पड़ोसी देश के ठाकुरगांव जिले के निवासी हैं. इन्होंने दावा किया है कि वे रोजगार के सिलसिले में जम्मू-कश्मीर के कुलगाम में रहते थे और बुधवार को ही किशनगंज आए थे. उन्होंने बताया कि किशनगंज रेलवे स्टेशन से अंतरराष्ट्रीय सीमा 30 किलोमीटर दूर ही है लेकिन फिर भी उन्होंने यहां रहने और गुरुवार को सुबह अपने देश लौटने की योजना बनाई थी.    
  • बिहार: AK-47 राइफल लहराते दो युवकों का वीडियो वायरल हुआ, बाढ़ थाना पुलिस ने जांच शुरू की
    बाढ़ थाना अध्यक्ष संजित कुमार ने बताया कि पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल हुए उक्त वीडियो की जांच की जा रही है और जांच के बाद जो तथ्य सामने आएंगे उसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज किए जाने के साथ अन्य कानून सम्मत कार्रवाई की जाएगी.
  • पटना HC के जस्टिस राकेश कुमार ने कहा- मैं अपने फैसले पर अडिग, वही किया जो सही लगा
    पटना हाईकोर्ट (Patna High Court) के जज जस्टिस राकेश कुमार ने बुधवार को अपने सीनियर और मातहतों की कार्यप्रणाली पर गंभीर सवाल उठाए थे, जिसके बाद गुरुवार को कोर्ट के 11 सदस्यों की बेंच ने जस्टिस राकेश कुमार के फैसले को ख़ारिज कर दिया. इस मामले में जस्टिस राकेश कुमार का बयान सामने आया है. उन्होंने कहा, 'मैं अपने फैसले पर अडिग हूं और मैंने वही किया जो मुझे सही लगा. अगर चीफ जस्टिस न्यायिक कार्य से मुझे हटाकर खुश हैं तो मुझे कोई आपत्ति नहीं है.'
  • बिहार : सरकारी कर्मियों के जींस-टीशर्ट पहनने पर रोक, कहा- ऐसा पहनावा दफ्तर की गरिमा के खिलाफ
    बिहार सरकार के अवर सचिव शिव महादेव प्रसाद की ओर से जारी आदेश में कहा गया है, "देखा जा रहा है कि विभाग में कार्यरत पदाधिकारी और कर्मचारी ऑफिस संस्कृति के खिलाफ अनौपचारिक ड्रेस (कैजुअल) पहनकर कार्यालय आ जाते हैं. ऐसा पहनावा कार्यालय की गरिमा के खिलाफ है.'
  • पटना HC ने जस्टिस राकेश कुमार के फैसले को किया खारिज, सहकर्मियों पर लगाए थे गंभीर आरोप
    पटना हाईकोर्ट की बेंच ने अखबारों में प्रकाशित रिपोर्ट पर स्वत: संज्ञान में लेते हुए इस फैसले को खारिज कर दिया. जजों ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि जस्टिस राकेश कुमार ने अपने न्यायिक अधिकार क्षेत्र को पार कर दिया है और उनकी अधिकांश टिप्पणियां अनचाही और अनुचित थी.
  • बिहार: नीतीश के मंत्री बोले- भगवान शिव और हनुमान बिंद जाति से आते हैं
    कैमूर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए कल पटना में राज्यपाल फागू चौहान के स्वागत एवं अभिनंदन में आर्य समाज की आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान कही गयी अपनी बातों को बुधवार को दोहराते हुए बृज किशोर बिंद ने कहा ''शंकर भगवान जात के बिंद थे.'' 
  • पटना HC के जज ने सहकर्मियों पर लगाए गंभीर आरोप, कहा- भ्रष्टाचारियों को मिलता हैं न्यायपालिका का संरक्षण
    उन्होंने अपने कुछ सहयोगी जजों पर भी मुख्य न्यायाधीश के आगे पीछे करने का आरोप लगाया. उन्होंने ये सख़्त टिप्पणी पूर्व IPS अधिकारी रमैया के मामले की सुनवाई के दौरान की. 
  • तेजस्वी ने नीतीश कुमार से फिर इस्तीफा मांगा
    अपने सहयोगी ख़ासकर राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा के बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के प्रति आक्रामक रुख अपनाने की मांग पर राजद नेता और बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को राज्य की विधि व्यवस्था पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस्तीफ़ा मांगा.
  • तेजस्वी का नीतीश कुमार पर निशाना, सुशासन का प्रशासन कर्तव्यनिष्ठा को सरेंडर कर चुका
    बिहार में विपक्ष और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के नेता तेजस्वी यादव ने बुधवार को अपनी एक फेसबुक पोस्ट में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और बिहार सरकार को निशाना बनाया. उन्होंने बिहार में बढ़ते अपराधों के लिए सत्तारूढ़ दलों को जिम्मेदार ठहराया और नीतीश कुमार पर इस सबको अनदेखा करने का आरोप लगाया. तेजस्वी यादव ने कहा है कि 'बिहार में सरकार और पुलिस ने कानून व्यवस्था पर पूरी तरह से अपना इकबाल गंवा दिया है. बिहार में औसतन 50 हत्याएं हो रही हैं. पुलिस का एक मात्र कार्य सत्तारूढ़ दलों की घृणित राजनीति के प्यादे के रूप में अपनी उपयोगिता सिद्ध करना रह गया है. सुशासन का प्रशासन सत्ता के हनक और सनक के सामने अपनी कर्तव्यनिष्ठा को सरेंडर कर चुका है. अफसर सत्तारूढ़ नेताओं की गाड़ियों में घूम रहे हैं और अपराधी सरकारी गाड़ियों में.'
  • क्या तेजस्वी यादव अब बिहार में महागठबंधन के नेता नहीं रहे?
    बिहार में आने वाले दिनों में लोकसभा की एक और विधानसभा की चार सीटों के लिए होने वाले उपचुनाव महागठबंधन मिलकर लड़ेगा. यह फैसला मंगलवार को पटना में हुई बैठक में लिया गया. लेकिन क्या तेजस्वी यादव बिहार में महगठबंधन का चेहरा हैं? इस पर अलग-अलग दलों की अलग-अलग राय है.
«678910

Advertisement