NDTV Khabar
होम | बिहार

बिहार

  • बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी के पास कितनी है संपत्ति
    बिहार में हर साल के अंतिम दिन मुख्यमंत्री समेत सभी मंत्रियों के चल और अचल संपत्ति की जानकारी को सार्वजनिक किया जाता है. इस साल जो घोषित संपत्ति का ब्यौरा दिया गया है उसके अनुसार पिछले वर्ष के मुक़ाबले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास नक़द राशि 46550 से घट कर 42500 रुपये रह गई है.
  • बिहार में कारोबारियों पर बढ़ रहे हमलों को लेकर नीतीश सरकार करेगी यह उपाय
    बिहार में जल्द ही सीआईएसएफ की तर्ज पर औद्योगिक सुरक्षा बल के जवान उद्योग और उद्योगपतियों की सुरक्षा करते हुए दिखाई देंगे. इसकी घोषणा खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को की.
  • औरंगाबाद नक्सल हमले में खुलासा: नोटबंदी के बाद भाजपा MLC को बदलने के लिए दिए थे 5 करोड़ रुपए, नहीं लौटाए तो कर दिया हमला
    पुलिस के मुताबिक घटना स्थल पर नक्सली एक पर्चा छोड़कर गए थे, जिसमें लिखा था कि नोटबंदी के दौरान बिहार विधान परिषद में भाजपा के सदस्य राजन कुमार सिंह को पांच करोड़ रुपए बदलने के लिए दिए थे. सिंह ने वह रुपए अभी तक नहीं लौटाए. इसके अलावा पर्चे में लिखा था कि लेवी के रूप में अलग से 2 करोड़ रुपए की वसूली हुई थी, जो सिंह के पास ही थे, वो पैसे भी सिंह ने नहीं लौटाए.
  • कर्नाटक में कर्जमाफी पर PM के बयान को RJD नेता शिवानंद ने बताया फर्जी, कहा- इतना झूठा कोई और हुआ होगा?
    पीएम मोदी के इस दावे को लेकर राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय प्रवक्ता और उपाध्यक्ष शिवानंद तिवारी ने उन पर निशाना साधा है. उन्होंने एक न्यूज रिपोर्ट का लिंक शेयर करते हुए उन्होंने टि्वटर पर पीएम मोदी को झूठा बताया है. उन्होंने ट्वीट किया है, 'इतना झूठ बोलने वाला कोई दूसरा पैदा हुआ होगा?' दरअसल, शिवानंद तिवारी ने यह बयान एक फैक्ट चेकिंग वेबसाइट की रिपोर्ट के आधार पर आया है, जिसमें कहा गया है कि पीएम मोदी का यह दावा गलत है.
  • बिहार: औरंगाबाद में बड़ा नक्सली हमला, 6 गाड़ियों में लगाई आग, 100 से ज्यादा राउंड फायरिंग, एक की मौत
    बिहार: औरंगाबाद में बड़ा नक्सली हमला, 6 गाड़ियों में लगाई आग, 100 से ज्यादा राउंड की फायरिंग, एक की मौत
  • महागठबंधन में पर्याप्त सीट नहीं मिली तो क्या जीतन राम मांझी की पार्टी करेगी चुनाव का बहिष्कार ?
    हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने शनिवार को कहा कि 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों से पहले बिहार में सीटों के बंटवारे के मुद्दे पर चर्चा के लिये वह अगले सप्ताह रांची जाकर राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद से मुलाकात करेंगे.
  • लालू यादव के साले साधू और सुभाष बोले, पहले हमें हटाया, अब बड़े बेटे तेज प्रताप की कर रहे अनदेखी
    लालू यादव (Lalu Prasad) से अलग हो चुके उनके दोनों साले, साधू यादव और सुभाष यादव ( Sadhu Yadav and Subhash Yadav ) लंबे समय बाद सामने आए हैं. उन्होंने आरोप लगाया है कि आरजेडी अध्यक्ष लालू यादव अपने बड़े बेटे तेज प्रताप (Tej Pratap Yadav) की अनदेखी कर रहे हैं, जबकि तेजस्वी को अपना राजनीतिक उत्तराधिकारी घोषित कर दिया है. साधू और सुभाष ने तेज प्रताप और तेजस्वी यादव के बीच वर्चस्व की जंग के लिए लालू प्रसाद  (Lalu Prasad Yadav) को जिम्मेदार ठहराया. 
  • तेजप्रताप यादव ने माना, घर दिलाने में नीतीश कुमार ने की मदद, कहा- उनसे मेरे व्यक्तिगत संबंध
    बिहार के पूर्व स्वस्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने कहा कि राजनीति में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की नहीं बल्कि अपने पिता राजद अध्यक्ष लालू यादव (Lalu Yadav) की नकल करते हैं. तेजप्रताप ने शनिवार को यह भी माना की उन्हें घर दिलाने में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने मदद की. तेजप्रताप ने अपने मकान के संबंध में नीतीश कुमार की मदद के बारे में पूछे जाने पर कहा कि उनके साथ मेरे व्यक्तिगत संबंध हैं और सब नेताओं से संबंध होता है. वह खुद भी विधानसभा के सदस्य हैं. सभी विधायकों को घर मिलता है. उन्हें नहीं मिला था जो अब मिल गया है.
  • लालू यादव से मिल तेजस्वी-कुशवाहा ने बनाई महागठबंधन की रणनीति, खरमास के बाद होगा सीटों का ऐलान
    बिहार एनडीए में सीटों को लेकर जारी गतिरोध थमने के बाद अब सबकी निगाहें महागठबंधन पर टिकी हैं. एनडीए में सीटों के बंटवारे का मामला सुलझ जाने के बाद अब बारी है महागठबंधन में सभी पार्टियों के बीच सीट बंटवारे की. बिहार की सियासत में महागठबंधन के नेताओं का शनिवार को रांची में जमावड़ा लगा. दरअसल राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव से मिलने विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव, रालोसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेन्द्र कुशवाहा और वीआईपी पार्टी के अध्यक्ष मुकेश निषाद रांची पहुंचे, लालू प्रसाद यादव से मुलाकात के बाद तीनों दलों के नेताओं ने एक सुर में कहा कि महागठबंधन में कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी, इसकी इसका घोषणा 'खरमास' यानी 14 जनवरी के की जाएगी. 
  • NDA से अलग होने पर टूट की कगार पर कुशवाहा की RLSP, अब 'सेनापति' ने पार्टी छोड़ थामा JDU का दामन
    भले ही एनडीए से नाता तोड़ राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) के मुखिया उपेंद्र कुशवाहा यूपीए में शामिल होकर महागठबंधन का हिस्सा हो गए हों, मगर उनकी मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) के वरिष्ठ नेता और बिहार के पूर्व मंत्री भगवान सिंह कुशवाहा ने शुक्रवार को रालोसपा छोड़कर नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल (युनाइटेड) का दामन थाम लिया. भगवान सिंह कुशवाहा ने जद (यू) के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह की मौजूदगी में अपने समर्थकों के साथ जद (यू) की सदस्यता ग्रहण की. नीतीश खेमे में शामिल होते ही उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) राज्य में अगले वर्ष होने वाले लोकसभा चुनावों में जीत दर्ज करेगी. 
  • 'द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' के बाद अब राफेल, नोटबंदी समेत इन मुद्दों पर भी उठी फिल्म बनाने की मांग
    पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के ऊपर बनी फिल्म ‘द ऐक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ पर सियासत गरमा गई है. पूर्व पीएम डॉ. मनमोहन सिंह के मीडिया सलाहकार रहे संजय बारू की किताब पर बनी फ़िल्म 'द ऐक्सिडेंटल प्राइम मिनिस्टिर' को लेकर भाजपा पर प्रहार करते हुए राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के सांसद मनोज झा ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि भगवा पार्टी ने इस फिल्म के वास्ते अपना खजाना खोल दिया. दरअसल, फिल्म के ट्रेलर में मनमोहन सिंह को 2014 के आम चुनाव से पहले सिंह को कांग्रेस की अंदरुनी राजनीति के शिकार के रुप में दिखाया गया है. 
  • महागठबंधन में कौन होगा प्रधानमंत्री पद का दावेदार, इसको लेकर क्या बोले तेजस्वी यादव ?
    बिहार के पूर्व उपमख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने कहा है कि केंद्र की बीजेपी सरकार ने वादे पूरे नहीं किए हैं, जिससे एनडीए के सहयोगी नाराज चल रहे हैं.
  • NDTV से बोले तेजस्वी, BJP संविधान की जगह RSS का एजेंडा लागू करवाना चाहती है, जनता संघ मुक्त भारत बनाने का काम करेगी
    बिहार के पूर्व उपुमख्यमंत्री और राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav ) ने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में अघोषित इमरजेंसी जैसा माहौल है. तेजस्वी ने NDTV को दिए इंटरव्यू में कई मुद्दों पर बेबाकी से अपनी बात कही. तेजस्वी ने इस दौरान नीतीश कुमार और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि जो वादे प्रधानमंत्री के द्वारा किए गए थे, एक भी पूरे नहीं किए गए. केंद्र सरकार ने जितनी भी योजनाओं की शुरुआत की, चाहे गंगा सफाई अभियान हो, या मेक इंडिया हो एक भी योजना सफल नहीं रही. आज जो सबसे ज्यादा चिंता की बात है वह संविधान बचाने की. हमलोगों का प्रयास है कि देश तभी बचेगा जब हमारा संविधान बचेगा.
  • अनंत सिंह जैसे बाहुबलियों के लिए महागठबंधन में कोई जगह नहीं : तेजस्वी यादव
    बिहार के उन बाहुबलियों के लिए जो एनडीए के खिलाफ महागठबंधन से लोकसभा में टिकट के दावेदार थे, एक बुरी खबर है. विपक्ष के नेता और बिहार में महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार तेजस्वी यादव ने एक बाहुबली और मोकामा से निर्दलीय विधायक अनंत सिंह की उम्मीदवारी के बारे में पूछे जाने पर साफ कहा कि हमारी पार्टी में ऐसे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है.
  • तेज प्रताप यादव ने फोन कर बिहार के सीएम नीतीश कुमार से पूछा- चाचा हमको मकान नहीं मिलेगा?
    राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू यादव  के बड़े बेटे तेज़ प्रताप यादव को अपनी मां और पत्नी से अलग रहने के लिए मकान मिल गया हैं. लेकिन इस मकान को मिलने में हो रही देरी पर कुछ अपने शुभ चिंतकों की सलाह पर तेज़प्रताप यादव ने मुख्य मंत्री नीतीश कुमार को कई बार फ़ोन किया.
  • जीतन राम मांझी ने NDA को बताया 'नागराज', महागठबंधन की तुलना 'सांपराज' से की, जानिये क्या है कारण...
    बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गंठबंधन (NDA) और महागठबंधन (Mahagathbandhan) की तुलना 'नागराज' और 'सांपराज' से की है. बिहार के औरंगाबाद में बुधवार को एक कार्यक्रम में भाग ले रहे मांझी से जब पत्रकारों ने NDA और महागठबंधन के विषय में पूछा तो उन्होंने सीधे कुछ नहीं कहा, लेकिन इतना जरूर कहा, 'देखिए, हमलोग कहते हैं न कि एक 'सांपराज' होता है और एक 'नागराज' होता है. नागराज के फूंफकारने से लोग मर जाते हैं और सांपराज अगर काट भी दे तो कहीं न कहीं मंत्र रहता है, जिससे आदमी बच जाता है.'
  • तेजप्रताप यादव बोले- जल्द दिल्ली जाकर लालू प्रसाद की रिहाई के लिए करूंगा प्रबंध
    राष्ट्रीय जनता दल के नेता और बिहार के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव (तेज प्रताप यादव) अपने पिता लालू प्रसाद यादव की रिहाई के लिए कमर कस चुके हैं. राजद नेता तेज प्रताप यादव ने बुधवार को कहा कि वह अपने पिता लालू प्रसाद की रिहाई का प्रबंध करने के लिए जल्द दिल्ली जाएंगे. बता दें कि लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला से जुड़े कई मामलों में सजा काट रहे हैं. तेजप्रताप यादव ने यह टिप्पणी राज्यव्यापी धरने का नेतृत्व करने के दौरान कही.
  • बिहार में व्यापारियों ने सरकार से दो टूक कहा-सुरक्षा की स्थिति है खराब, स्थानीय पुलिस में भरोसा नहीं
    बिहार का व्यापारी वर्ग राज्य की बिजली व्यवस्था से चिंतित है और बिहार इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन ने तो साफ़ शब्दों में कह दिया है कि राज्य में सुरक्षा के माहौल को ठीक करने की आवश्यकता है.  
  • तेजस्वी का हमला, बिहार में बहार है...गोलियों की बौछार है, क्योंकि यहां नीतीशे कुमार हैं...
    बिहार के वैशाली जिले में एक बड़े ट्रांसपोर्ट व्यवसायी की गोली मारकर की गई हत्या को लेकर राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर जमकर हमला बोला. बता दें कि बिहार के वैशाली जिले के सदर थाना क्षेत्र में मंगलवार की रात अपराधियों ने पटना के एक व्यवसायी की गोली मारकर हत्या कर दी.
  • Flashback 2018: जब बिहार की सियासत में दोस्त बने दुश्मन और दुश्मन हो गए दोस्त
    बिहार की सियासत वैसे तो हर कदम अपने रंग बदलती है, मगर साल 2018 अन्य सालों की अपेक्षा थोड़ा अलग रहा. यहां की सियासत में न सिर्फ राजनीतिक छौंक दिखा, बल्कि पारिवारिक कलह भी खुलकर सामने आई. दरअसल, बिहार में साल 2018 राजनीतिक उठाक-पटक के रूप में याद किया जाएगा. 2018 के शुरुआत से ही जो नए सियासी समीकरण बनने-बिगड़ने का खेल शुरू हुआ, वह साल के अंत तक जारी रहा, जिसकी वजब से कई पुराने सियासी दोस्त दुश्मन बन गए, जबकि कई सियासी दुश्मन गलबहिया करते नजर आ आए. ऐसे में गुजरे वर्ष के सियासी समीकरणों ने देश में भी सुर्खियां बनीं. यह साल न केवल सियासी समीकरणों के उलटफेर के लिए याद किया जाएगा, बल्कि इस एक साल में राजनीतिक दोस्ती के परिवारिक संबंध बनने और उसके टूटने की कवायद के रूप में भी याद किया जाएगा.
«12345678»

Advertisement