NDTV Khabar
होम | बिहार

बिहार

  • मोदी सरकार के मंत्री ने बिहार के इस शहर का नाम बदलने की मांग की, सहयोगी JDU को ऐतराज - कही यह बात
    केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इलाहाबाद का नाम प्रयागराज किए जाने को सही ठहराया. इसके साथ-साथ उन्होंने इसी तर्ज पर बिहार के कुछ शहरों का भी नाम बदले जाने की मांग सोमवार को उठाई. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'योगी जी ने यह कदम (इलाहाबाद का नामकरण प्रयागराज करने का) अच्छा उठाया है. वह धन्यवाद के पात्र हैं.' उन्होंने कहा, 'मैं आपसे पूछता हूं कि आपके घर पर कोई कब्जा कर ले और जब आप सामर्थ्यवान होंगे तो क्या अपने घर का नाम उसी का रहने देंगे.'
  • सादी वर्दी में घूम रही महिला पुलिसकर्मी को छेड़ बैठे मनचले, फिर चला दे दनादन, देखें- VIDEO
    बिहार के हाजीपुर में दो युवकों को छेड़खानी भारी पड़ गई. दरअसल, हाजीपुर जंक्शन पर एक युवती को अकेला देख दो युवक छेड़खानी करने लगे, लेकिन उन्हें अंदाजा नहीं था कि युवती पुलिसकर्मी है. क्योंकि वह सादे कपड़ों में थी. युवती ने दोनों मनचलों को ढंग से सबक सिखाया. मामला बीती रात का बताया जा रहा है. हाजीपुर स्टेशन पर एक महिला पुलिस कर्मी सादी वर्दी में घूम रही थी. इस दौरान दो लोगों ने छेड़खानी कर दी.
  • गिरिराज सिंह का मुसलमानों पर दिया गया बयान समाज और देश को तोड़ने वाला : राष्ट्रीय लोक समता पार्टी
    राष्ट्रीय लोक समता पार्टी ने केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता गिरिराज सिंह के उस बयान को समाज व देश को तोड़ने वाला बताया है जिसमें उन्होंने कहा कि मुसलमानों से हिंदू नाराज हो गए और यह नफरत ज्वाला में बदल गई तो मुसलमान सोचें फिर क्या होगा.
  • तेजस्वी यादव का नीतीश कुमार पर हमला, कहा- बिहार में 'राक्षस राज'
    बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी पर रविवार को जमकर निशाना साधा. तेजस्वी ने प्रदेश में सत्तारूढ़ सरकार की तुलना 'राक्षस राज' से की और कहा कि जनता इस सरकार से त्रस्त है. बिहार के पहले मुख्यमंत्री श्रीकृष्ण सिंह की जयंती पर महागठबंधन में शामिल कांग्रेस द्वारा आयोजित कार्यक्रम में राजद नेता तेजस्वी यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का नाम लिए बिना उनकी ओर इशारा करते हुए आरोप लगाया कि कुछ लोग कहते थे कि 'मिट्टी में मिल जाएंगे, मगर भाजपा से हाथ नहीं मिलाएंगे.'
  • राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनने के बाद पहली बार प्रशांत किशोर को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी, नीतीश कुमार ने सौंपा यह काम
    जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने नवनियुक्त राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) को पार्टी की युवा विंग को मजबूत करने का जिम्मा सौंपा है. प्रशांत किशोर को पार्टी में यह पहली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी मिली है. वह अगले साल होने वाले लोकसभा चुनावों की तैयारी के साथ युवा विंग को मजबूत करेंगे. जानकारी के मुताबिक प्रशांत किशोर ने दशहरा से पहले ही युवा विंग के विभिन्न जिलों के कुछ नेताओं के साथ अनौपचारिक बैठक की थी.
  • बिहार : दशहरा मेले में मनचलों ने 15 से ज्यादा महिलाओं को ब्लेड मारकर किया जख्मी, मची अफरा-तफरी
    एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को बताया कि शुक्रवार को विजयादशमी के मौके पर बड़ी संख्या में लोग जहानाबाद के ठाकुरबाड़ी इलाके में मेला देखने पहुंचे थे.
  • बिहार : लखीसराय में शराब पिलाने के बाद लड़की से छेड़छाड़, दो व्यक्ति गिरफ्तार
    बिहार के लखीसराय में एक नाबालिग लड़की के मित्र और 35 वर्षीय एक व्यक्ति ने शराब पिलाने के बाद उससे छेड़छाड़ की. पुलिस ने शनिवार को यह जानकारी दी.
  • बिहार : कुछ ही दिनों में जिला शिक्षा अधिकारी बन जाता शख्स, लेकिन अपराधियों ने गोली मारकर ले ली जान
    पुलिस के अनुसार, "संजय का चयन बीपीएससी परीक्षा में हुआ था, तथा कुछ ही दिनों के बाद जिला शिक्षा अधिकारी पद पर उसकी नियुक्ति होनी थी. संजय सुबह कानपुर से वापस लौटे थे और अपने भाई के साथ मोटरसाइकिल पर बैठकर अपने घर जा रहे थे. इसी बीच बाइक सवार तीन-चार अपराधियों ने उन पर ताबड़तोड़ गोलियां बरसा दी." 
  • बिहार: इज्जत बचाने की खातिर तीसरी मंजिल से छलांग लगाने को मजबूर हुई किशोरी
    शारदीय नवरात्र के मौके पर नौ दिनों तक मां दुर्गा की आराधना के बाद लोग शुक्रवार को बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक 'रावण वध' करने की तैयारी में जुटे हैं लेकिन बिहार के लखीसराय में एक किशोरी को अपनी इज्जत बचाने के लिए तीसरी मंजिल से छलांग लगानी पड़ी. इस घटना में वह बिजली तार की चपेट में आ गई, जिससे वह बुरी तरह झुलस गई. इस मामले में पुलिस ने हालांकि एक युवक को गिरफ्तार कर लिया है.
  • बिहार के मुजफ्फरपुर की 'शाही लीची' पर लगा GI टैग, मिली राष्ट्रीय पहचान
    बिहार के मुजफ्फरपुर की पहचान शाही लीची को अब राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल गई है. बौद्धिक संपदा कानून के तहत शाही लीची को अब जीआई टैग (जियोग्राफिकल आइडेंटिफि केशन) दे दिया गया है. बिहार लीची उत्पादक संघ ने जून 2016 को जीआई रजिस्ट्री कार्यालय में शाही लीची के जीआई टैग के लिए आवेदन किया था.
  • एनडी तिवारी के निधन पर PM बोले, यूपी, उत्तराखंड के औद्योगिक विकास में उनका योगदान महत्वपूर्ण, जानिये किसने क्या कहा...
    उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी (ND Tiwari Dies) का निधन हो गया. नारायण दत्त तिवारी (ND Tiwari) का निधन दिल्ली के मैक्स अस्पताल में उनके 93वें जन्मदिन के दिन ही हुआ. एनडी तिवारी बीते एक साल से बीमार चल रहे थे. वह इकलौते ऐसे शख्स थे, जो दो राज्यों के मुख्यमंत्री पद पर रह चुके हैं. वह तीन बार उत्तरप्रदेश और एक बार उत्तराखंड के सीएम रह चुके हैं. एनडी तिवारी ने दोपहर दो बजकर 50 मिनट पर मैक्स अस्पताल में में आखिरी सांस ली. उन्हें 26 अक्टूबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत सहित कई नेताओं ने शोक व्यक्त किया.
  • जब राजद के पोस्टर में 'रावण' बनाए गये नीतीश, तो भगवान 'राम' बने तेजस्वी ने तस्वीर को लेकर कही यह बात
    बिहार में दशहरा के मौके पर जारी राजनीतिक पोस्टर वार के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान बनाए गए 35 हवाई अड्डों के नाम बताने तथा राफेल का दाम बताने वाले को पांच करोड़ रुपये का इनाम दिये जाने से संबंधित पोस्टर के बाद राजद द्वारा बुधवार को लगाए गए एक पोस्टर में बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव को 'राम' और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को दस सिर वाले 'रावण' के रूप में दिखाया गया. इस पोस्टर पर बढ़ता विवाद देख राजद नेता तेजस्वी यादव ने इस पोस्टर से किनारा कर लिया है.  
  • आखिर बिहार में कांग्रेस पार्टी को क्यों नहीं चाहिए अल्पेश ठाकोर
    बिहार कांग्रेस ने अपने सह प्रभारी और गुजरात से विधायक अल्पेश ठाकोर से किनारा करने का निर्णय लिया है. इसलिए उन्हें पार्टी के किसी कार्यक्रम में नहीं बुलाया जायेगा. बताया जा रहा है कि यह निर्णय गुजरात में उतर भारतीयों पर हमले की लगातार हो रही घटनाओं और वहां से हजारों संख्या में बिहारियों के पलायन के मद्देनजर लिया गया है. बिहारियों के गुजरात से पलायन की घटना के बाद अल्पेश के ख़िलाफ़ बिहार में जो माहौल दिख रहा है, उसी को देखते हुए बिहार कांग्रेस ने यह फैसला किया है. 
  • केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने की 'भविष्यवाणी':  2047 में फिर 1947 जैसी विभाजन की स्थिति होगी
    भारतीय जनता पार्टी के नेता और मोदी सरकार में केंद्रीय मंत्री का मानना है कि एक बार फिर से देश का विभाजन होने वाला है. केंद्रीय मंत्री शांडिल्य गिरिराज सिंह ने कहा है कि जिस प्रकार 1947 में धर्म के आधार पर देश का विभाजन हुआ, 2047 में फिर से वैसी ही स्थिति होगी. गौरतलब है कि बिहार के नवादा से सांसद अक्सर अपने बयानों को लेकर चर्चा में रहते हैं. इतना ही नहीं, हाल ही में उन्होंने ट्विटर पर अपने नाम में शांडिल्य शब्द जोड़ा है. 
  • कांग्रेस ने पोस्टर लगा राफेल का दाम बताने वाले को 5 करोड़ इनाम देने की घोषणा की, तो भाजपा ने कहा-राहुल ही जीतेंगे
    कांग्रेस नेताओं ने पटना में जगह-जगह एक पोस्टर लगाया है. इस पर विवाद खड़ा हो गया है. दरअसल, पोस्टर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के दौरान बनाए गए 35 हवाई अड्डों के नाम और राफेल का दाम बताने वाले को 5 करोड़ रुपये का इनाम देने की बात कही गयी है.
  • झड़प में दो लोगों के घायल होने के बाद कन्हैया कुमार के काफिले पर हमला
    बिहार के बेगूसराय जिले के भगवानपुर बाजार स्थित दुर्गा मंदिर के निकट मंगलवार की शाम जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार के समर्थकों और दुर्गा पूजा समिति के सदस्यों के बीच वाहन पार्क करने को लेकर झड़प हो गई जिससे पूर्व छात्र नेता के काफिले में शामिल करीब आधा दर्जन वाहनों के शीशे क्षतिगस्त हो गए जबकि समिति के दो कार्यकर्ता जख्मी हो गए.
  • दुर्गा पूजा में बिहारी बाबू शत्रुघ्न सिन्हा ने तेजस्वी का किया राज्याभिषेक, कही यह बात...
    हर साल दुर्गा पूजा में पटना के डाक बंगला चौराहे पर बिहार की राजनीति के दिग्गज सप्तमी के दिन दर्शन करने आते हैं. लेकिन इस साल पटना साहेब से BJP सांसद  शत्रुघ्न सिन्हा विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव के साथ पहुंचे और एक साथ पूजा-अर्चना की. इसके बाद शत्रुघ्न सिन्हा ने ऐलान कर दिया कि उन्होंने दुर्गा मां के चरणों में तेजस्वी का राज्याभिषेक कर दिया है और उसके अच्छे दिन आए या नहीं शुभ दिन आने वाले हैं.
  • चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर को मिली JDU में नंबर 2 की कुर्सी, बनाए गए राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
    चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) को जनता दल यूनाइटेड (जदयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने पार्टी का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष नियुक्त किया है. प्रशांत किशोर ने पिछले महीने ही जदयू की सदस्यता ग्रहण की थी. जदयू में राष्ट्रीय उपाध्यक्ष का कभी पद नहीं रहा लेकिन माना जा रहा है कि नीतीश कुमार ने किशोर से इस पद और उनके काम के बारे में पहले चर्चा कर ली थी, जिसे अब सार्वजनिक किया गया है.
  • गुजरात में बिहारी युवक की मौत पर उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी और सांसद सुशील सिंह आमने-सामने
    पिछले दिनों गुजरात में मूल रूप से बिहार के रहने वाले अमरजीत नाम के शख्स की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई. अमरजीत की मौत को जहां परिवार वालों ने हत्या करार दिया. तो दूसरी तरफ, गुजरात सरकार ने इसे सड़क हादसा करार दिया.
  • बिहार में एम्स की घटना के बहाने क्या कन्हैया कुमार को घेरने की तैयारी हो रही ?
    जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष  कन्हैया कुमार (JNU leader Kanhaiya Kumar ) के खिलाफ पटना एम्स में डॉक्टरों से विवाद के बाद मुकदमा दर्ज हुआ है.
«2345678910»

Advertisement