NDTV Khabar

प्रधानमंत्री मोदी ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर जताया शोक, किया यह Tweet

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रधानमंत्री मोदी ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर जताया शोक, किया यह Tweet

महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह का गुरुवार को PMCH में निधन हो गया.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महान गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह जी के निधन के समाचार से अत्यंत दुख हुआ. उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया है. विनम्र श्रद्धांजलि!' 74 वर्षीय सिंह का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (PMCH) में निधन हो गया.


महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह का शव ले जाने के लिए एंबुलेंस का करते रहे इंतजार, परिजन बोले- ये उनका अपमान है

टिप्पणियां

बर्कले, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से वर्ष 1969 में गणित में पीएचडी तथा 'साइकिल वेक्टर स्पेस थ्योरी' पर शोध करने वाले सिंह लंबे समय से सिजोफ्रेनिया रोग से पीड़ित थे और पीएमसीएच में उनका इलाज चल रहा था. वाशिंगटन में गणित के प्रोफेसर रहे सिंह वर्ष 1972 में भारत लौट आये थे. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और भारतीय सांख्यकीय संस्थान, कलकत्ता में अध्यापन का कार्य किया. वे बिहार के मधेपुरा जिला स्थित भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर भी रहे थे.

विख्यात गणितज्ञ का शव एंबुलेंस के इंतजार में पड़ा रहा, कुमार विश्वास बोले- बिहार इतना पत्थर...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement