NDTV Khabar

बिहार दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- बिहार के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें

राष्ट्रपति बनने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पहली बिहार यात्रा में कहा कि बिहार और यहां के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार दौरे पर गये राष्ट्रपति कोविंद ने कहा- बिहार के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें

कृषि रोड मैप का लोकार्पण करते राष्ट्रपति कोविंद और सीएम नीतीश कुमार

खास बातें

  1. राष्ट्रपति कोविंद ने अपने संबोधन में बिहार और बिहारियों की तारीफ की.
  2. राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि पटना के राजभवन का अनुभव सुखद रहा.
  3. राष्ट्रपति कोविंद ने तीसरे कृषि रोड मैप का लोकार्पण किया.
पटना: राष्ट्रपति बनने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पहली बिहार यात्रा में कहा कि बिहार और यहां के लोग दिन दोगुना रात चौगुना प्रगति करें. राष्ट्रपति कोविंद राज्य के 1.54 लाख करोड़ के तीसरे कृषि रोड मैप का लोकार्पण करने के बाद अपने सम्बोधन में जमकर बिहार और बिहारियों की तारीफ की.

पटना के नव निर्मित सम्राट अशोक कन्वेन्शन सेंटर के बापू सभागार  में आयोजित इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि राज्यपाल के कार्यकाल के दौरान जो भरपूर स्नेह मिला, उसे मैं जीवन भर याद रखूंगा. पटना के राजभवन के अनुभवों के बारे में चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि कई मायनो में सुखद अनुभव रहा. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति बनने के बाद उनका सबसे बड़ा प्रयास होता है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के आदर्शों पर चल सके.

यह भी पढ़ें - आखिर क्यों राष्ट्रपति कोविंद की मौजूदगी में सीएम नीतीश ने पीएम मोदी का नाम तक नहीं लिया ?
 
राष्ट्रपति कोविंद ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा अपने को बिहारी बताये जाने पर कहा कि भले उनका जन्मस्थान बिहार ना रहा हो लेकिन बिहारियों और बिहार से उन्हें बहुत कुछ सीखने को मिला है. इस कार्यक्रम में आने के पूर्व उन्होंने राजभवन के सामने प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. उनके बारे में चर्चा करते हुए कोविंद ने कहा कि राष्ट्रपति भवन में हर कोने पर आपको राजेंद्र बाबू की यादें और उनकी छाप देखने को मिल जाती हैं. 

कृषि रोड मैप की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि ये एक संयोग है कि बापू के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी वर्ष में इसका लोकार्पण किया जा रहा है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा देश की हर थाली में एक बिहारी व्यंजन की चर्चा करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि इस साल राष्ट्रपति भवन में सुधा डेरी के सोजन्य से ठकुआ खाने का मौका उन्हें भी मिला.

यह भी पढ़ें - राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद पटना पहुंचें, कृषि रोड मैप करेंगे जनता को समर्पित
 
राष्ट्रपति कोविंद ने बिहार की बाहर में छवि की चर्चा करते हुए सलाह दी कि इसके लिए बिहारियों और सरकार को और प्रयास करने होंगे. लेकिन उन्होंने माना कि कृषि क्षेत्र में अगर जैसा लक्ष्य रखा गया है, उसे पाने में सरकार कामयाब होती है तो राज्य की छवि और सुधरेगी. साथ ही राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा पर भी माल्यार्पण किया.

VIDEO - राष्ट्रपति कोविंद का पहला संदेश

टिप्पणियां


(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement