NDTV Khabar

राज्यसभा चुनाव 2018: 4 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ यह राज्यसभा कैंडिडेट हो सकते हैं सबसे अमीर

महेंद्र प्रसाद  सिंह ने अपनी संपत्ति को घोषणा की है, जिसके अनुसार उनकी संपत्ति करीब 4 हजार करोड़ रुपये है

162 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
राज्यसभा चुनाव 2018: 4 हजार करोड़ की संपत्ति के साथ यह राज्यसभा कैंडिडेट हो सकते हैं सबसे अमीर

महेंद्र प्रसाद (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. जदयू की ओर से किंग महेंद्र हैं राज्यसभा उम्मीदवार.
  2. जहानाबाद से लोकसभा सांसद भी रह चुके हैं.
  3. इस बार वह 7वें टर्म के लिए राज्यसभा जाएंगे.
पटना: राज्यसभा की 58 सीटों के लिए सभी पार्टियों ने अपने-अपने कोटे के उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. बिहार से जनता दल यूनाइटेड यानी जदयू की ओर से महेंद्र प्रसाद सिंह, (जो किंग महेंद्र के नाम से भी जाने जाते हैं) को राज्यसभा उम्मीदवार के रूप में तीसरी बार चुना गया है. महेंद्र प्रसाद  सिंह ने अपनी संपत्ति को घोषणा की है, जिसके अनुसार उनकी संपत्ति करीब 4 हजार करोड़ रुपये है. वह राज्यसभा में अपना सातवां टर्म पूरा करने को तैयार हैं. 

चुनावी शपथपत्र में महेंद्र प्रसाद ने अपनी चल और अचल संपत्तियों का खुलासा किया है. इसके अनुसार प्रसाद की चल संपत्ति 4,010.21 करोड़ है, वहीं उनकी अचल संपत्ति 29.1 करोड़ है. 

गौरतलब है कि महेंद्र प्रसाद दो फार्मास्यूटिकल कंपनी के मालिक हैं- मैप्रा लेबोरेटरीज प्राइवेट लिमिटेड और अरिस्टो फार्मास्यूटिकल. उन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ करीब 2,239 करोड़ रुपये डिपोजिट का ऐलान किया है. 

यूपी, गुजरात और झारखंड की राज्यसभा सीटें जीतने के लिए जोर लगा रही बीजेपी

अपने शपथपत्र के मुताबिक, अरबपति महेंद्र प्रसाद के पास कोई मोटर वाहन या बीमा पॉलिसी नहीं हैं,  मगर करीब 41 लाख से अधिक के सोने के ज्वेलर्स हैं. डॉ. प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2016-17 के इनकम टैक्स फाइल रिटर्न में अपनी कुल आय 303.5 करोड़ रुपये दिखाया है. 

महेंद्र प्रसाद ने 1980 में पहली बार जहानाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव जीत कर संसद में प्रवेश किया था. मगर 1984 में राजीव गांधी की हत्या के बाद हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की लहर होने के बाद भी वह नहीं जीत पाए थे. उसके बाद कांग्रेस ने उन्हें 1985 में राज्यसभा भेज दिया था, तब से वह कांग्रेस, राजद और जदयू की ओर से राज्यसभा के सदस्य रहे हैं. 

सदस्यता के बिना राणे भाजपा के राज्यसभा उम्मीदवार कैसे हो सकते हैं : शिवसेना

प्रसाद को सबसे अधिक देश की यात्रा करने वाले संसाद के रूप में भी जाना जाता है. उन्होंने 211 देशों की यात्रा की है. उन्होंने 53 बार यूनाइटेड किंगडम की यात्रा की है तो 10 बार अमेरिका की. वह 9 अप्रैल 2002 से 8 अप्रैल 2003 के बीच में एक साल में 84 देशों की यात्रा कर चुके हैं. 

टिप्पणियां
VIDEO : बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए घोषित किए 18 नाम

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement