NDTV Khabar

सत्यपाल मलिक बने बिहार के 38वें राज्यपाल, जानें उनके बारे में

सत्यपाल मलिक दो बार राज्यसभा सांसद और एक बार लोकसभा सांसद (1989 से 1990) रह हैं. इतना ही नहीं, 1974 से 1977 के बीच वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. सत्यपाल मलिक ने मेरठ यूनिवर्सिटी से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सत्यपाल मलिक बने बिहार के 38वें राज्यपाल, जानें उनके बारे में

बिहार के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार.

नई दिल्ली: बिहार के 38वें राज्यपाल के रूप में सत्यपाल मलिक ने बुधवार को शपथ ली. पटना हाइकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. पूर्व सांसद और भाजपा के उपाध्यक्ष रहे 71 वर्षीय सत्यपाल मलिक कई अहम संसदीय समितियों के सदस्य और अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं. सत्यपाल मलिक दो बार राज्यसभा सांसद और एक बार लोकसभा सांसद (1989 से 1990) रह हैं. इतना ही नहीं, 1974 से 1977 के बीच वह उत्तर प्रदेश विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं. सत्यपाल मलिक ने मेरठ यूनिवर्सिटी से बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई की. 

टिप्पणियां
यह भी पढ़ें : बिहार में एक ही कार्यक्रम में जाएंगे मोहन भागवत और नीतीश कुमार, जानें मिल क्यों नहीं पाएंगे

छात्र राजनीति से बाहर निकल कर सत्यपाल मलिक विधायक बने, फिर अलीगढ़ से सांसद चुने गये. बिहार के नये राज्यपाल सत्यपाल मलिक की सियासी पारी की शुरुआत मेरठ कॉलेज से हुई थी. सत्यपाल मलिक मेरठ कॉलेज के दो बार छात्रसंघ के अध्यक्ष रहे थे. 


बिहार के राज्यपाल नियुक्त होने के बाद सत्यपाल मलिक ने कहा कि वह जिस पद पर जा रहे हैं, उस पद का महत्व बहुत है, क्योंकि मुझसे पहले जो शख्स इस पद पर थे, वे आज राष्ट्रपति हैं. राज्यपाल सत्यपाल मलिक का जन्म यूपी के बागपत जिले के हिसवाड़ा में सामान्य किसान परिवार में हुआ. उन्होंने पड़ोस के ढिकौली गांव से इंटर तक की पढ़ाई की. वह 21 अप्रैल, 1990 से 10 नवंबर, 1990 तक केंद्रीय पर्यटन एवं संसदीय राज्यमंत्री रह चुके हैं. इसके पहले वे 1980-84 और 1986-89 तक राज्यसभा सदस्य और 1989-90 तक लोकसभा सांसद के साथ 1974-77 तक यूपी विधानसभा के सदस्य थे. वे लोकदल और जनता दल के सदस्य रहे. बाद में भाजपा में शामिल हुए और इसके राष्ट्रीय उपाध्यक्ष हुए. 




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement