NDTV Khabar

सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर सुशील मोदी ने किया प्रधानमंत्री का बचाव

जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्व विद्यालय बनाने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग खारिज की है तब से बिहार भाजपा के नेता इस मुद्दे पर बैकफुट पर हैं. हालांकि उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इस मुद्दे पर मंगलवार को कहा कि केंद्र ने इस मांग को खारिज नहीं किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सेंट्रल यूनिवर्सिटी के मुद्दे पर सुशील मोदी ने किया प्रधानमंत्री का बचाव

बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. सुशील मोदी ने कहा कि पीएम ने मांग खारिज नहीं की है
  2. उन्होंने कहा नीतीश की मांग एक लोकप्रिय मांग है
  3. नीतीश कुमार ने पटना यूनिवर्सिटी को सेंट्रल यूनिवर्सिटी बनाने की मांग की थ
पटना: जब से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पटना विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्व विद्यालय बनाने की मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की मांग खारिज की है तब से बिहार भाजपा के नेता इस मुद्दे पर बैकफुट पर हैं. हालांकि उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने इस मुद्दे पर मंगलवार को कहा कि केंद्र ने इस मांग को खारिज नहीं किया है. मोदी ने संवादाता सम्मेलन में कहा कि पहले से राज्य में चार केंद्रीय विश्वविद्यालय है और एक भागलपुर के नजदीक विक्रमशिला में घोषणा की जा चुकी है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी से इसलिए नाराज है पटना विश्वविद्यालय परिवार

उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार की मांग एक लोकप्रिय मांग है और इस पर लोगों का समर्थन भी है. हालांकि बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का कहना है कि जब पूरा जवाब मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दे दिया है तब इसपर और बहस की गुंजाइश नहीं है. सुशील मोदी का दावा है कि उतर प्रदेश के अलावा किसी भी राज्य में एक साथ पांच केंद्रीय विश्व विद्यालय नहीं होगा. हालांकि उन्होंने माना कि फिर भी पटना विश्व विद्यालय को केंद्रीय विश्व विद्यालय बनाने की मांग सबसे पुरानी है. यह कहना गलत है कि प्रधानमंत्री ने इस मांग को नकार दिया है. नीतीश कुमार का समर्थन करते हुए सुशील मोदी ने कहा कि मांग करना गलत नहीं है.

यह भी पढ़ें : नीतीश कुमार की तमाम मिन्‍नतों पर भी नहीं पसीजा पीएम मोदी का‍ दिल

टिप्पणियां
इस मुद्दे पर विपक्ष की आलोचना पर मोदी का सवाल था कि जब लालू यादव के समर्थन से केंद्र में यूपीए की सरकार चल रही थी तब उन्होंने यह दर्जा क्यों नहीं दिलाया. सुशील मोदी ने कहा कि शिक्षकों की कमी है जिसे भरना बहुत जरूरी है, लेकिन कई विषय हैं जिसके शिक्षक हैं लेकिन छात्र उस विषय की पढ़ाई नहीं करना चाहते.

VIDEO: पटना विश्वविद्यालय में पीएम मोदी ने किया छात्रों को संबोधित

मोदी के रुख से साफ है कि वह नीतीश और नरेंद्र मोदी दोनों  के बचाव में  हैं, लेकिन उनके मन में इस बात का मलाल है कि शायद प्रधानमंत्री ने दर्जा दे दिया होता तो बचाव नहीं करके आक्रामक होकर इसका श्रेय ले लेते. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement