NDTV Khabar

रेलवे परीक्षा का केंद्र दूर-दराज के इलाकों में बनाने के विरोध में उतरे तेजस्वी यादव, रेल मंत्री को लिखा पत्र

रेलवे की ग्रुप सी व डी परीक्षाओं के लिए दूर-दराज के इलाकों में परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रेलवे परीक्षा का केंद्र दूर-दराज के इलाकों में बनाने के विरोध में उतरे तेजस्वी यादव, रेल मंत्री को लिखा पत्र

रेलवे की परीक्षाओं को लेकर तेजस्वी यादव ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है.

पटना:

रेलवे की ग्रुप सी व डी परीक्षाओं के लिए दूर-दराज के इलाकों में परीक्षा केंद्र बनाने को लेकर बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखा है. पत्र में उन्होंने सवाल उठाया है कि आखिर यह कैसी ऑनलाइन परीक्षा है जिसे देने के लिए परीक्षार्थी को 2000 किलोमीटर जाना पड़े? तेजस्वी यादव ने कहा कि 9 अगस्त से शुरू हो रही परीक्षाओं में बिहार के अभ्यर्थियों को 1000-1500 किलोमीटर दूर सेंटर दे दिया गया है. किसी अभ्यर्थी को परीक्षा देने मोहाली जाना पड़ेगा तो किसी को बेंगलुरु. अधिकतर अभ्यर्थी मध्यमवर्गीय परिवारों से ताल्लुक रखते हैं, ऐसे में ट्रेन में रिजर्वेशन करा कर परीक्षा देने जाना मुश्किल है. सिर्फ जनरल कोच ही विकल्प बचता है. दूसरी तरफ यात्रा में परीक्षार्थियों के काफी पैसे भी खर्च होंगे. कई केंद्रों तक सीधी ट्रेन भी नहीं हैं. ऐसे में और मुश्किल होगी. रहने की भी दिक्कत होगी. तेजस्वी यादव ने कहा है कि मंत्रालय छात्रों को उनके घर के नजदीक परीक्षा केंद्र आवंटित करे और परीक्षा की नई तिथियां घोषित करे. अगर ऐसा नहीं हुआ तो छात्र आंदोलन पर मजबूर होंगे.

यह भी पढ़ें : RRB Group C Exam: दूर दराज इलाकों में परीक्षा केंद्र को लेकर कांग्रेस ने उठाए सवाल, रेलवे ने दी सफाई


टिप्पणियां

आपको बता दें कि रेलवे में ग्रुप सी (Group C) के पदों पर भर्ती परीक्षा  (rrb exam) 9 अगस्त को आयोजित होगी. भर्ती परीक्षा दूर दराज इलाकों में आयोजित करने के आरोप पर रेलवे ने सफाई दी है. रेल मंत्रालय ने कहा कि 71 फीसदी से ज्यादा उम्मीदवारों को उनके शहरों से 200 किमी के दायरे में परीक्षा केंद्र आवंटित किए गए हैं. मंत्रालय ने कहा, 'आरआरबी भर्ती परीक्षा के लिए 47 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने आवेदन किए हैं. हमने उम्मीदवारों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्र उनके शहर या उनके शहर के पास आवंटित किए हैं'. रेल मंत्रालय ने कहा, 'हमने शारारिक रूप से अशक्त 99 फीसदी पुरूष और महिला उम्मीदवारों के परीक्षा केंद्र उनके शहर से 200 किमी के दायरे में आवंटित किए हैं'.  

यह भी पढ़ें : रेलमंत्री जी, ये कैसी ऑनलाइन परीक्षा है कि आरा से हैदराबाद जाना पड़े...? 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement