NDTV Khabar

परीक्षा में 79 अंक हासिल करने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल कर दिया

बिहार शिक्षा बोर्ड का कारनामा : रोहतास जिले के छात्र धनंजय ने आरटीआई के जरिए यह जानकारी हासिल की तो बोर्ड की लापरवाही उजागर हुई

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
परीक्षा में 79 अंक हासिल करने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल कर दिया

प्रतीकात्मक फोटो

खास बातें

  1. धनंजय को मैट्रिक में 84 फीसदी अंक मिले, लेकिन हिंदी में फेल
  2. बोर्ड के अफसरों ने धनंजय का नया रिजल्ट प्रकाशित किया
  3. इंटर टॉपर्स स्कैम से दागदार हुए बोर्ड पर लगा एक और दाग
पटना: बिहार की शिक्षा व्यवस्था इन दिनों रोज अपने कारनामों से चर्चा में बनी रहती है. हाल ही की कई घटनाओं से बिहार विद्यालय परीक्षा समिति सवालों के घेरे में खड़ी दिखाई दे रही है. बिहार बोर्ड की एक और बड़ी लापरवाही सामने आई है. छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले बिहार बोर्ड के अधिकारी व्यवस्था को सुधारने का नाम नहीं ले रहे हैं. ताजे मामले में छात्र धनंजय को हिंदी में 79 अंक मिले थे लेकिन उन्हें सर्टिफिकेट पर दो अंक देते हुए फेल कर दिया गया.  

बिहार के रोहतास जिले के छात्र धनंजय के साथ यह अन्याय हुआ. जब इस बात की शिकायत बिहार बोर्ड के अधिकारी से की गई तो कोई भी सुनने को तैयार नहीं था. फिर धनंजय को आरटीआई के जरिए यह जानकारी मिली कि उनके हिंदी में 79 नंबर आए थे. इसके बाद उन्होंने अपना रिजल्ट सुधरवाने के लिए बिहार बोर्ड के चक्कर लगाना शुरू किए.

यह भी पढ़ें : बिहार परीक्षा बोर्ड ने पास होने के बावजूद छात्रा को फेल घोषित किया, हाईकोर्ट ने लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना

अभी कुछ महीने पहले सहरसा के सिमरी बख्तियारपुर की प्रियंका कुमारी ने बिहार बोर्ड के खिलाफ हाईकोर्ट में मामला दर्ज कराया था. इसके बाद उसे न्याय मिला और सेकेंड टॉपर घोषित किया गया था. मीडिया में खबर भी प्रमुखता से आने के बाद प्रियंका को न्याय मिला और अब फिर से एक बार धनंजय के मामले में बोर्ड के अधिकारी ने कार्यालय बुलाकर अपनी गलती सुधारने की बात कही है.

धनंजय के मैट्रिक के रिजल्ट में 84 फीसदी अंक आए थे लेकिन हिंदी में दो नंबर आने से उसे फेल कर दिया गया था. हालांकि धनंजय को यकीन था कि ऐसा नहीं हो सकता है और उसने आरटीआई से अपनी कॉपी की मांग की. इसके बाद मामले का खुलासा हुआ कि उसे 79 नंबर कॉपी में दिए गए थे. मीडिया में खबर आने के बाद अधिकारियों की नींद खुली और धनंजय का नया रिजल्ट प्रकाशित किया गया.

टिप्पणियां
VIDEO : बारहवीं में 65 फीसदी छात्र फेल

बिहार की शिक्षा व्यवस्था चौपट हो हुई है. इंटर टॉपर्स स्कैम का दाग धोने की कोशिश में लगी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पर एक बार फिर दाग लगा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement