NDTV Khabar

केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बिहार में पहले बीपीओ केंद्र का उद्घाटन किया

58 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय मंत्री रविशंकर ने बिहार में पहले बीपीओ केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद (फाइल फोटो)

पटना: सूचना प्रौद्यिगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत बिहार के पहले बीपीओ (बिजनेस प्रोसेस आउटसोर्सिंग) केंद्र का उद्घाटन किया. एसटीपीआई परिसर में शुरू किए गए इस बीपीओ केंद्र के उद्घाटन के अवसर पर पटना से भाजपा विधायक नितिन नवीन और संजीव चौरसिया उपस्थित थे. उन्होंने कहा कि 100 सीटों के साथ 150 युवाओं को रोजगार देने वाला यह बिहार राज्य का पहला केंद्र है.

इस अवसर पर रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत सरकार के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम का एक अंग इंडिया बीपीओ स्कीम सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क्‍स ऑफ इंडिया को पूरे देश में कार्यान्वित किया जा रहा है. इस योजना का उद्देश्य भारत के छोटे शहरों में बीपीओ कंपनियों के माध्यम से वहां के स्थानीय लड़के एवं लड़कियों को आईटी में रोजगार उपलब्ध करवाना है. उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत पूरे भारत में 48600 सीट के लिए बीपीओ कंपनियों को अनुदान दिया जा रहा है जिसमें से 4,600 सीट बिहार के विभिन्न शहरों के लिए आवंटित है.

रविशंकर ने कहा कि आज हमारा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में डिजिटल क्रांति के ओर अग्रसर है. डिजिटल क्रांति के एक अंग के रूप में जहां आज 100 सीट वाले इस बीपीओ केंद्र का उद्घाटन हो रहा है वहीं बहुत जल्द पटना में 6 और बीपीओ क्रेंद्र खुलने जा रहे हैं जिसमें लगभग 2,000 स्थानीय लोगों को रोजगार का अवसर मिलेगा. इसके अलावा मुजफ्फरपुर एवं दलसिंहसराय में जल्द ही बीपीओ कंपनी खुलने जा रही है.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement