बिहार : नंद किशोर नहीं, विजय सिन्हा को BJP बनाएगी अगला विधानसभा स्पीकर; जानें क्या है गणित?

माना जा रहा है कि चूंकि भाजपा ने दो उप मुख्यमंत्री में से एक अति पिछड़ा समुदाय और दूसरा पिछड़ी जाति से बनाया था इसलिए विधानसभा अध्यक्ष का पद अगड़ी जाति के विधायक को देने पर पार्टी में सर्वसम्मति बनी है.

बिहार : नंद किशोर नहीं, विजय सिन्हा को BJP बनाएगी अगला विधानसभा स्पीकर; जानें क्या है गणित?

बिहार विधानसभा अध्यक्ष के लिए एनडीए प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करेंगे विजय कुमार सिन्हा (फाइल फोटो)

पटना:

एनडीए (NDA) में सत्ता के बंटवारे में इस बार विधानसभा अध्यक्ष (Bihar Assembly Speaker) पद भाजपा (BJP) के खाते में आया है. भारतीय जनता पार्टी ने तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए वरिष्ठ विधायक विजय कुमार सिन्हा (Vijay Kumar Sinha) को विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है. सिन्हा लखीसराय सीट से चार बार से विधायक हैं. वह मंगलवार दोपहर को एनडीए प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन करेंगे. 

माना जा रहा है कि चूंकि भाजपा ने दो उप मुख्यमंत्री में से एक अति पिछड़ा समुदाय और दूसरा पिछड़ी जाति से बनाया था इसलिए विधानसभा अध्यक्ष का पद अगड़ी जाति के विधायक को देने पर पार्टी में सर्वसम्मति बनी है. अगड़ी जाति में भी पार्टी ने भूमिहार जाति के विधायक को इस पद के लिए खोजना शुरू किया, जिसमें विजय कुमार सिन्हा वर्तमान में सबसे वरिष्ठ विधायक हैं. हालांकि, इससे पूर्व जनता दल यूनाइटेड की तरफ़ से विजय कुमार चौधरी भी भूमिहार जाति से ही आते थे. 

सिन्हा के पक्ष में बिहार BJP के वरिष्ठ नेता सुशील मोदी के क़रीबी होना भी बताया जा रहा है, लेकिन निश्चित रूप से नंद किशोर यादव के लिए यह फ़ैसला एक बड़ा झटका है क्योंकि उन्हें अब मंत्रिमंडल में जगह मिलने की ना कोई उम्मीद है और ना कोई संवैधानिक पद. 

डीएम की कुर्सी पर जा बैठे नीतीश सरकार के मंत्री विजय कुमार सिन्हा

Newsbeep

साथ ही साथ BJP ने सिन्हा को मनोनीत कर एक संदेश भी दिया है कि इस बार सुशील मोदी ऊपर हैं और नंद किशोर यादव हों या प्रेम कुमार उनके बदले अब नए लोगों को पार्टी प्राथमिकता दे रही है. पार्टी के इस फ़ैसले के बाद अब सबकी निगाहें राज्यसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव पर टिकी है कि क्या पार्टी सुशील मोदी को जैसी चर्चा है वैसे राज्यसभा की सीट के लिए मनोनीत करेगी.

वीडियो: गुलाम नबी आजाद ने भी कांग्रेस की हार पर चुप्पी तोड़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com