नीतीश कुमार को अब भी है मलाल कि उनके समय कॉलेज में लड़कियां नहीं पढ़ती थीं

नीतीश ने जिस बिहार कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी वो केंद्र सरकार में रेल मंत्री रहने के दौरान उनके प्रयास से एनआईटी बन चुका है.

नीतीश कुमार को अब भी है मलाल कि उनके समय कॉलेज में लड़कियां नहीं पढ़ती थीं

बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

पटना:

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को अपने छात्र जीवन, ख़ासकर पटना इंजीनियरिंग कॉलेज के दिनों को लेकर अभी तक इस बात का मलाल है कि उन दिनों कॉलेज में लड़कियां साथ-साथ नहीं पढ़ती थीं. नीतीश ने रविवार को अपने कॉलेज के एल्युमिनाई एसोसिएशन की बैठक में भाषण देते हुए पुराने दि‍नों को याद करते हुए कहा कि कॉलेज में अगर ग़लती से लड़कियां दिख जाती थीं तो छात्र क्या, शिक्षक भी देखने लगते थे. नीतीश ने जिस बिहार कॉलेज में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की थी वो केंद्र सरकार में रेल मंत्री रहने के दौरान उनके प्रयास से एनआईटी बन चुका है. रविवार को नीतीश कुमार ने इसके हेल्थ सेंटर और ऐकैडमिक बिल्डिंग का भी उद्घाटन किया. हालांकि इसके नए कैम्पस के लिए 150 एकड़ ज़मीन दी गयी है. लेकिन नीतीश कुमार ने कहा कि उसके भवन के लिए दिए गये 500 करोड़ की राशि को और ज़्यादा करने के लिए वो केंद्र को लिखेंगे.

यह भी पढ़ें : सीएम नीतीश से ज्यादा अमीर हैं उनके बेटे निशांत, जानें किसके पास है कितनी संपत्ति

इस अवसर पर नीतीश कुमार के कुछ सहपाठियों ने उनके बारे में अपनी यादें ताज़ा कीं . एक साथी ने बताया कि भले नीतीश इंजीनियरिंग के छात्र रहे हों लेकिन उनका अधिकांश पैसा लोहिया साहित्य ख़रीदने में चला जाता था. वैसे ही मई महीने में परीक्षा के मद्देनज़र फरवरी महीने में उन्होंने अपने एक साथी को शादी करने की सलाह दी और दोनों दोस्तों की शादी एक ही दिन हुई. उनके दोस्‍तों के अनुसार शादी करने के समय नीतीश कुमार ने दहेज ना लेने का शपथ पत्र दिया था और शादी भी सादगी से की जहां शरबत और नाश्ते के अलावा कुछ नहीं था.

Newsbeep

VIDEO: बिहार में साल 2020 में ही होंगे चुनाव: सीएम नीतीश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एक अन्‍य दोस्त ने बताया कि एक बार कॉलेज की तरफ़ से जयपुर की यात्रा से लौटते वक्‍त नीतीश कुमार की अटैची से सारे कपड़े चोर ने निकल लिये लेकिन पैसा बच गया क्योंकि उन्होंने दिनमान पत्रिका में पैसे छुपा कर रखे थे.