क्या बिहार में जंगलराज की वापसी हो रही है?

क्या बिहार में जंगलराज की वापसी हो रही है?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (फाइल फोटो)

बिहार में जब चुनाव हो रहा था, तब विपक्ष ने ये मुद्दा बनाया कि नीतीश-लालू की जीत से जंगलराज की वापसी होगी। बिहार की जनता ने बीजेपी के मुद्दे को नकार दिया और जीत नीतीश-लालू को दी, जिसमें लालू की कामयाबी नीतीश से बेहतर थी।

अब सवाल फिर उठने लगे हैं कि क्या बिहार में जंगलराज की वापसी हो रही है या ऐसा कहना अभी बहुत जल्दबाजी होगी? बीते दिनों दो इंजीनियरों की हत्या का मामला अभी सुलझा भी नहीं था कि एक और इंजीनियर की हत्या इस बात का गवाह बन गई कि राज्य में अपराधियों के दिलों में कानून-व्यवस्था का खौफ खत्म होता जा रहा है।

एक तरफ नीतीश की अगुवाई में बिहार की तस्वीर बदलने की बात होती है, कारोबार लगाने और विकास के वादे होते हैं, लेकिन अगर सड़कें बनवा रहे इंजीनियर मारे जाने लगें तो नीतीश सरकार वहां कितने निवेशकों को खींचने में कामयाब रहेगी, इसका अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं। खासकर जब सरकार बनने से पहले ही जंगलराज वापसी की आशंका जतायी जाती रही हो, तो ऐसे में नीतीश के सामने चुनौती और भी बड़ी हो जाती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।