एशिया कप फाइनल : यह हैं कमाल के खिलाड़ी जो धमाल के लिए हैं तैयार...

एशिया कप फाइनल : यह हैं कमाल के खिलाड़ी जो धमाल के लिए हैं तैयार...

रविवार को बांग्लादेश के मीरपुर के मैदान पर भारत और बांग्लादेश के बीच एशिया कप का फाइनल मैच खेला जाएगा। भारत एशिया कप में सभी मैच जीतकर फाइनल तक पहुंचा है और यह साबित कर दिया है कि इसकी टीम एशिया की सबसे बेहतरीन टीम है, लेकिन फिर भी बांग्लादेश को हराना भारत के लिए आसान नहीं होगा। बांग्लादेश ने भी चार मैचों में से तीन में जीत हासिल की है और पॉइंट टेबल में दूसरे नंबर पर है।

बांग्लादेश को उसके घेरलू मैदान पर हराना आसान नहीं होगा। पहले भी बांग्लादेश अपने घरेलू मैदान पर कई बड़ी टीमों को हराने में कामयाब हुआ है। अपने घेरलू मैदान और घरेलू दर्शकों के सामने खेलने की वजह से बांग्लादेश को मनोवैज्ञानिक फायदा भी मिलेगा। लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए कि लीग मैच के दौरान भारत बांग्लादेश को 45 रन से हरा चुका है जो इस एशिया कप में रन के हिसाब से दूसरी बड़ी जीत है।

जो भी हो दोनों देशों के बीच यह फाइनल मैच काफी रोचक होने वाला है। दोनों टीमों के पास कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो फाइनल मैच में कमाल कर सकते हैं। चलिए जानते है उनके बारे में -

कोहली का जलवा जारी है
एशिया कप में भारत की तरफ से सबसे भरोसेमंद खिलाड़ी कोई है तो वह है विराट कोहली। विराट ने इस टूर्नामेंट में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 113 रन बनाए हैं। इस टूर्नामेंट में रोहित शर्मा ने विराट कोहली से ज्यादा रन तो जरूर बनाए हैं लेकिन विराट कोहली ने एशिया कप के दौरान दबाव में अच्छा खेलना का नमूना पेश किया है। पाकिस्तान के खिलाफ जब भारत 8 रन पर तीन विकेट गंवाकर हार की तरफ बढ़ रही थी तब विराट ने 49 रन की शानदार पारी खेलते हुए भारत की जीत दिलवाई थी। सिर्फ इतना ही नहीं श्रीलंका के खिलाफ विराट ने नाबाद 56 रन की पारी भी खेली थी।

साबिर की समझदारी से बांग्लादेश को जीत  
बांग्लादेश के बैट्समैन साबिर रहमान इस एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करते हुए 144 रन बना चुके हैं। कई शानदार पारी खेलते हुए बांग्लादेश को जीत दिला चुके हैं। श्रीलंका के खिलाफ एक महत्वपूर्ण मैच में जब बांग्लादेश 26 रन पर तीन विकेट गंवाकर संघर्ष कर रहा था तब साबिर ने 80 रन की शानदार पारी खेलते हुए बांग्लादेश को 147 रन तक पहुंचाने में मदद की थी और बांग्लादेश ने यह मैच जीत लिया था। भारत के खिलाफ भी साबिर ने 44 रन की पारी खेली थी। अगर भारत को मैच जीतना है तो साबिर को जल्दी आउट करना पड़ेगा।

युवराज कर सकते हैं बॉलर्स पर राज
एशिया कप शुरू होने से पहले युवराज काफी दबाव में थे। कई दिनों के बाद अंतरराष्ट्रीय मैच में वापसी करने की वजह से उनके ऊपर काफी दबाव था। लेकिन एशिया कप में युवराज ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। परिस्थिति को समझते हुए युवराज ने बैटिंग की है। पाकिस्तान के खिलाफ मैच के दौरान जब विकेट लगातार गिरना शुरू हो गए थे तब युवराज ने संभलकर खेलते हुए एक छोर संभालकर रखा था। श्रीलंका के खिलाफ जब तेज रन की जरूरत थी तब युवराज ने तेज खेलते हुए 18 गेंदों पर 35 रन बनाए थे।

महमुद्दुलाह को बांग्लादेश से मोहब्बत है  
बांग्लादेश की तरफ से अगर कोई खिलाड़ी भारत के लिए घातक साबित हो सकता है तो वह है महमुद्दुलाह। महमुद्दुलाह बांग्लादेश के सबसे बेहतरीन ऑल-राउंडर हैं जो एशिया कप में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। इस खलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा एवरेज के साथ 88  रन बनाए हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि महमुद्दुलाह एक पिंच हीटर के रूप में सफल हुए हैं और चार मैच में तीन बार नॉट आउट रहते हुए बांग्लादेश की पारी को संभाला है। सिर्फ इतना नहीं इस खिलाड़ी ने तीन मैचों में चार विकेट भी लिए हैं।

बुमराह कर रहा है बल्लेबाजों को गुमराह  
भारत के युवा बॉलर जसप्रीत बुमराह ने शानदार बालिंग का प्रदर्शन किया है। एक युवा खिलाड़ी के रूप में वह टीम में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुए हैं। जहां-जहां भारत की ब्रेक थ्रू की जरूरत पड़ी है बुमराह ने बैट्समैन को गुमराह करते हुए विकेट लिए हैं। बुमराह चार मैचों में पांच विकेट ले चुके हैं। हर मैच में उनको विकेट मिला है और अच्छी बात यह है कि बुमराह की बालिंग इकॉनामी भी छह से नीचे है जो टी20  मैचों में बहुत अच्छा माना जाता है।

पंड्या का हो चुका है "हार्दिक" स्वागत
हार्दिक पंड्या भी एक शानदार ऑल-राउंडर के रूप में टीम इंडिया में अपनी जगह बनाने में लगे हुए हैं। भारत को जिस पिंच हीटर की जरूरत थी लगता है वह पंड्या के रूप में मिल चुका है। एशिया कप के बांग्लादेश के खिलाफ पहले मैच में पंड्या ने 18 गेंदों पर शानदार 31 रन की पारी खेी थी और एक विकेट लेने में भी कामयाब हुए थे। पाकिस्तान के खिलाफ शानदार बालिंग करते हुए पंड्या 8 रन पर तीन विकेट लेने में कामयाब हुए थे।  श्रीलंका के खिलाफ भी पंड्या दो विकेट ले चुके हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि पंड्या की बालिंग इकॉनामी इस टूर्नामेंट में काफी अच्छी रही है।

जब अल-अमिन हुसैन हंसता है तो बैट्समैन रोता है
बांग्लादेश के फास्ट बॉलर अल-अमिन हुसैन ने शानदार बालिंग करते हुए एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लिए हैं। हुसैन चार मैचों में 10 विकेट ले चुका है और सबसे बड़ी बात यह है कि हुसैन ने सभी बड़ी टीमों के खिलाफ तीन-तीन विकेट लिए हैं। हुसैन भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ तीन-तीन विकेट लेने में कामयाब हुआ है। अगर इस बालर को हंसने से रोकना है तो भारत को संभलकर खेलना पड़ेगा।

सुशील कुमार महापात्रा एनडीटीवी इंडिया के चीफ गेस्ट कॉर्डिनेटर हैं...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।