NDTV Khabar

आज इन गेंदबाजों को सपने में 'तूफानी' बल्लेबाज गेल ने खूब डराया होगा!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
आज इन गेंदबाजों को सपने में 'तूफानी' बल्लेबाज गेल ने खूब डराया होगा!

क्रिस गेल (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज ने आईसीसी विश्व टी-20 चैंपियनशिप के सुपर-10 के ग्रुप-एक के मैच में मुंबई में खेले गए मुकाबले में इंग्लैंड को छह विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के बल्लेबाज क्रिस गेल ने बल्लेबाजी का वो कारनामा कर दिखाया जिसके लिए दर्शक टी 20 का मैच देखना चाहते हैं। उन्होंने छक्कों की ऐसी झड़ी लगाई कि इंग्लैंड के गेंदबाज चारों खाने चित्त हो गए।

मजाक में यह भी कहा जा सकता है कि गेल का खौफ इंग्लिश गेंदबाजों पर इतना छाया होगा कि इनके सपनों में गेल दिखने लगे होंगे। और तो और वेस्ट इंडीज के खिलाफ आने वाले मैचों में भी जिन टीमों को उतरना है उनके गेंदबाजों के भी हाथ पांव अभी से फूलने लगे होंगे।

याद आई वॉर्न की बात
ऐसे में शेन वार्न की बात याद आना लाजमी है। एक बार महान स्पिनर शेन वार्न ने सचिन तेंदुलकर से एक मैच में पिटाई खाने के बाद स्वीकारा था उनके सपनों में भी तेंदुलकर उन्हें डरा रहे हैं।


बुधवार के मैच के बाद कम से कम डीजे विल्ली, आरजेडब्ल्यू टॉप्ले, सीजे जॉर्डन, बीए स्टोक्स, एयू राशिद और एमएम अली को तो यह भयावह सपना जरूर आया होगा।

48 गेंदों में ठोका नाबाद शतक
बुधवार के मैच में क्रिस गेल ने सिर्फ 48 गेंदों में 11 छक्कों और 5 चौकों के साथ 100 रन की नाबाद पारी खेली। गेल की इसी धुआंधार पारी की बदौलत वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड से मिले 183 रन के मुश्किल लक्ष्य को 20 ओवर में भी 11 गेंद शेष रहते हासिल कर लिया।

किस स्ट्राइक रेट से किसको पीटा
कल के मैच की बात की जाए तो स्ट्राइक रेट में गेल ने सबसे ज्यादा विल्ली को पीटा। विल्ली को 340 रन की स्ट्राइक रेट से गेल ने धोया, वहीं उसके बाद एयू राशिद की बारी आती है जिन्हें पीटने में 250 की स्ट्राइक रेट रही। इसके बाद एमएम अली का नंबर आता है जिन्हें कुछ 235 की रेट से गेल ने छकाया। स्टोक्स को 216 और टॉप्ले को 187 की स्ट्राइक रेट से पीटा।

सिर्फ जॉर्डन ने किया गेल के कुछ परेशान
यदि कोई गेंदबाज कुछ कम पिटा तो वह रहा सीजे जॉर्डन जिनकी 9 गेंदों का सामना करते हुए गेल ने केवल 7 रन बनाए। तो कुल मिलाकर यह कहा जा सकता है कि यदि कोई गेंदबाज गेल के सामने कुछ कर दिखा पाया थो वह रहा जॉर्डन।

किसकी कितनी गेंद का सामना किया गेल ने
इस मैच में गेल 100 नाबाद रन जमाने में विल्ली की 5 गेंदों का सामना करते हुए 17 रन ठोके। टॉप्ले की 8 गेंदों पर गेल ने 15 रन बनाए। जॉर्डन की 9 गेंदों का सामना करते हुए गेल ने 7 रन बनाए। स्टोक्स की 6 गेंदों पर 13 रन गेल ने ठोके। राशिद की 6 गेंदों पर गेल ने 15 शानदार रन बनाए और अली की 14 गेंदों पर तो गेल ने 33 रन ठोक डाले थे।

बात चौके छक्कों की
गेल ने विल्ली, जॉर्डन अली को एक-एक चौका ठोका और टॉप्ले को दो चौके मारे। और जहां तक बात छक्कों की है तो गेल ने अली को सबसे ज्यादा 4 छक्के ठोके, विल्ली, स्टोक्स, राशिद को दो-दो छक्के और टॉप्ले को एक छक्का जड़ा।

खौफ में होगी श्रीलंकाई टीम
इस मैच का असर यह होगा कि अब रविवार के मैच के लिए श्रीलंकाई गेंदबाजों को भी गेल का डर सताने लगा होगा और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज अभी भी गेल के खिलाफ रणनीति बनाने में जुट गए होंगे।

टिप्पणियां

शोएब भी डर गए थे सहवाग से
वैसे ही कहा जाता है कि एक सवाल के जवाब में पाकिस्तान के सबसे तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने कहा था कि उन्हें सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण बल्लेबाज टीम इंडिया के बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग लगते हैं और सबसे ज्यादा खतरनाक बल्लेबाज भी वही लगते हैं।

वेस्ट इंडीज के एंडी रॉबर्ट का बयान
इसी प्रकार वेस्ट इंडीज के खतरनाक गेंदबाजों में शुमार एंडी रॉबर्ट ने कहा था कि श्रीकांत और संदीप पाटिल उन्हें सबसे खतरनाक बल्लेबाज लगते हैं।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement