NDTV Khabar

फीफा वर्ल्ड कप : अंतिम 16 की जंग

कई बड़े खिलाड़ियों की टीम इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है. मैसी की अर्जेंटीना, रोनाल्डो की पुर्तगाल और स्पेन भी अंतिम सोलह से बाहर है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
फीफा वर्ल्ड कप : अंतिम 16 की जंग
फीफा वर्ल्ड कप अब क्वार्टर फाइनल के दौर में है. आठ सबसे अच्छी टीमें यहां तक पहुंची हैं जिसमें उरूग्वे का मुकाबला फ्रांस से, ब्राजील भिड़ेगी बेल्जियम से तो रूस खेलेगी क्रोसिया से और इंग्लैंड बनाम स्वीडन होगा. कई बड़े खिलाड़ियों की टीम इस वर्ल्ड कप से बाहर हो गई है जैसे मैसी की अर्जेंटीना और रोनाल्डो की पुर्तगाल उसी तरह स्पेन भी अंतिम सोलह से बाहर है. मगर जो टीमें हैं उन पर नजर डालते हैं..

इस वर्ल्ड के पहले से ही ब्राजील फेवेरिट बताई जा रही है मगर वो क्वार्टर फाइनल में सबसे मुश्किल दौर में फंसी है क्योंकि अभी तक बेल्जियम बेहतरीन खेल दिखाते आई है..जापान से दो गोल से पिछड़ने के बाद वापसी करना और मैच को जीतना इस टीम में भरोसा पैदा करता है. इनके पास लोकाकू, हार्जाड और डी व्यानर जैसी तिकड़ी है जो कभी भी गोल कर सकती है. इसलिए ब्राजील और बेल्जियम का मुकाबला काफी दिलचस्प होने वाला है.

दूसरी तरफ उरूग्वे और फ्रांस हैं.यहां उरूग्वे के पास स्वारेज और कबानी जैसे फार्वड हैं जो कभी भी मैच का पासा पलट सकते हैं. दूसरी तरफ फ्रांस के पास ग्रीजमैन और मेपेपे हैं जो गोल मारने में माहिर हैं. साथ में प्रोगबा को ना भूलें ये टीम भी उलटफेर करने में सक्षम है. एक और क्वार्टर फाइनल में रूस का मुकाबला क्रोसिया से होगा. फीफा वर्ल्ड कप के इतिहास में अभी तक केवल 6 बार होस्ट देश यानि जिस देश में वर्ल्ड कप हो रहा हो उसने चैंपियनशिप जीती है. देखते हैं क्या रूस ये करिश्मा कर सकती है.

टिप्पणियां
उसी तरह स्वीडन का मुकाबला इंग्लैंड से है. वैसे तो सभी इंग्लैंड को फेवरिट मान रहे हैं मगर स्वीडन भी उलटफेर कर सकता है. इंग्लैंड के पास केन, लिंगगार्ड, यंग जैसे खिलाड़ी हैं. कोलंबिया के खिलाफ इंग्लैंड पेनाल्टी शूटआउट में जीती इसलिए स्वीडन के साथ उसका मुकाबला काफी मजेदार होने वाला है. हांलाकि इंग्लैंड को आसान ड्रॉ मिला है और कहा जा रहा है कि वो आगे तक जाएगी. ब्रिटिश मीडिया तो इंग्लैंड को चैंपियन टीम बता रही है.. और अंत में एक महत्वपूर्ण बात ये है कि इंग्लैंड और कोलंबिया के मैच के दौरान जिस तरह से फाउल हुए हैं लगता है कि आगे के मैच और कठिन होते जांएंगे, क्योंकि टीमों को लग रहा है कि अब और मौका नहीं मिलेगा. इसलिए वो अपना सभी कुछ मैच में झोंक दे रहे हैं. कुछ भी हो आने वाले सभी मुकाबले कड़े और दिलचस्प होने वाले हैं. यही तो मजा है वर्ल्ड कप फुटबाल का, जहां दुनिया की बेहतरीन टीमें भिड़तीं हैं.


मनोरंजन भारती NDTV इंडिया में 'सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव एडिटर - पॉलिटिकल न्यूज़' हैं...
 
डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement