NDTV Khabar

रवीश कुमार का ब्लॉग : मुझे यकीन है, भारत-इंग्लैंड मैच फिक्स नहीं था...

भारतीय टीम ने ख़राब खेला, तो क्या हो गया. हम कई मामलों में ख़राब हैं. अस्पताल ख़राब है. पानी की स्थिति ख़राब है. ट्रैफिक की हालत ख़राब है. एक मैच में खेल ख़राब हो गया, तो क्या फ़र्क़ पड़ता है. ख़राबी ही हमारी निरंतरता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रवीश कुमार का ब्लॉग : मुझे यकीन है, भारत-इंग्लैंड मैच फिक्स नहीं था...

विराट कोहली आउट होने के बाद

मैंने मैच नहीं देखा. मुझे यक़ीन है कि मैच फ़िक्स नहीं था. भारतीय टीम कभी ऐसा नहीं करेगी. जर्सी पर जिस कंपनी का नाम होता है, वह भले कुछ भी कर सकती है. लोगों के पैसे लेकर भाग सकती है. घटिया प्रोडक्ट बेच सकती है, मगर टीम ऐसा नहीं करेगी. टीम की निस्वार्थता असंदिग्ध है.

मैं क्रिकेट कम जानता हूं, लेकिन उन्हें जानता हूं, जो क्रिकेट देखते हैं. लोगों के कमेंट पढ़कर लगा कि हार जाने से वे टीम पर शक कर रहे हैं. जो पत्रकार दो-दो साल से कोई ढंग की ख़बर नहीं किए हैं, वे क्रिकेट पर कमेंट कर माहौल में बने रहते हैं. एडिटर के ट्वीट को रिपोर्टर लाइक किए हुए हैं. आज काम न करने वालों की दूरी मिट गई थी. यह अच्छा असर हुआ. पोस्ट लिखकर सब बता रहे हैं कि मैच देख रहे थे. मैच हारने से टाइम बर्बाद हो गया. वरना मैच न होता, तो वे हिन्द स्वराज पर वीरेंद्र बरनवाल की व्याख्या पढ़ रहे होते.

भारतीय टीम ने ख़राब खेला, तो क्या हो गया. हम कई मामलों में ख़राब हैं. अस्पताल ख़राब है. पानी की स्थिति ख़राब है. ट्रैफिक की हालत ख़राब है. एक मैच में खेल ख़राब हो गया, तो क्या फ़र्क़ पड़ता है. ख़राबी ही हमारी निरंतरता है. आज भारतीय टीम को नई जर्सी मिली थी. नया कपड़ा पहनते ही कौन रिलैक्स नहीं होता. थोड़ा बन-ठनकर लोग टेढ़े हो ही जाते हैं. अचानक जर्सी बदलने से तालमेल टूट गया होगा. जिस खेल में खिलाड़ी बाएं थूकने से जीत मिलने पर बाएं ही थूकते रहते हैं, उस खेल में आपने जर्सी बदल दी. पुराने सारे मैचों के दौरान अर्जित अशुभ और शुभ चिह्नों को मिटा दिया. भारतीय टीम को वास्तुदोष लग गया. नए-नए कपड़े में 'न्यू पिंच' खेलने लगे. विराट को लोगों ने ऋषभ समझ लिया होगा, तो राहुल को रोहित.


टीम को रिलैक्स करना चाहिए. फल की चिन्ता न करे. आम खाने का मन करे, तो खा ले. हार जाने से उसकी नैतिकता को प्रश्नांकित करना ठीक नहीं है. जीतने वाला भी अनैतिक होता है. इंग्लैंड ने जीतकर कोई तीर नहीं मार लिया है. भारतीय टीम जीतेगी. ऐसा मेरा विश्वास है. मैं हार की इस घड़ी में टीम के साथ हूं. मैं अगला मैच भी नहीं देखूंगा, मगर साथ रहूंगा. लोगों के कमेंट पढ़कर कमेंट करूंगा.

नोट : क्रिकेट के बहाने पाकिस्तान से दोस्ती के माहौल से सावधान रहने की ज़रूरत है. जल्दी ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. चुनाव में दुश्मन की ज़रूरत पड़ती ही है. अभी स्टॉक ख़ाली हो गया, तब क्या करेंगे. मुझे शक हुआ था कि ये क्यों भारत की जीत की दुआ कर रहा है...! क्या उसे पता नहीं कि भारत में पाकिस्तान की जीत की दुआ करने वाले को मालपुआ मिलता है...!

टिप्पणियां

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement