यह ख़बर 14 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महावीर रावत की कलम से : फिरकी में फंसते भारतीय बल्लेबाज

एडिलेड टेस्ट की दूसरी पारी में आउट होने के बाद विराट कोहली

नई दिल्ली:

क्या मुथैया मुरलीधरन, क्या शेन वॉर्न, एक समय दुनिया का कोई भी स्पिन गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों के आगे बौना नजर आता था।

मगर ये बातें पुरानी हो गई हैं। टीम इंडिया शायद अब स्पिन गेंदबाजी को खेलना ही भूल गई है। नेथन लेयॉन एडिलेड टेस्ट मैच कभी नहीं भूल पाएंगे। मैच में 12 विकेट झटककर उन्होंने न केवल अपने करियर का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया, बल्कि मैच में अपनी टीम को जीत दिलाकर क्रिकेट की दुनिया में अपना कद और ऊंचा कर लिया है।

लेकिन जिस तरीके से भारत के बल्लेबाज उन्हें खेल रहे थे, उससे स्पिन के खिलाफ हमारे बल्लेबाजों की तकनीक और रवैये पर फिर सवालिया निशान उठने लगे हैं। और तो और दोनों पारियों में शतक जड़ने वाले विराट कोहली भी लेयॉन की तारीफ करते नहीं थकते। कोहली ने कहा कि भारत के दौरे के बाद नेथन लेयॉन की गेंदबाजी में काफी सुधार आया है और पूरे मैच के दौरान गेंद कहां फेंकनी है, यह उनसे बाकी गेंदबाजों को सीखना होगा।

पिछली कुछ सीरीज के आंकड़े बता रहे हैं कि यह पहला मौका नहीं है कि किसी स्पिनर और खासकर ऑफ स्पिनर ने भारत के बल्लेबाजों को चारों खाने चित किया है। इंग्लैंड की टीम दो साल पहले भारत आई, तो ग्रेम स्वॉन और पनेसर की जोड़ी ने भारत को उसकी ही जमीन पर सीरीज में पटखनी दी।

इस साल भारत जब इंग्लैंड गया, तो पार्ट टाइस स्पिन गेंदबाज मोइन अली ने सीरीज में 19 विकेट चटकाए। वेस्ट इंडीज की टीम जब, 2013 में भारत दौरे पर थी, तो शेन शिलिंगफोर्ड ने भी भारत के हर बल्लेबाज को परेशान किया और दो मैच में 11 विकेट अपने नाम किए। इसी कड़ी को नेथन लेयॉन ने बरकरार रखा हैऔर टीम इंडिया के सामने कई सवाल खड़े कर दिए हैं।

हैरानी की बात है कि जिस देश के बल्लेबाजों को स्पिन के खिलाफ बेहतरीन माना जाता था, वह अब इस तरह संघर्ष कर रही है। शायद लंबे समय तक घरेलू क्रिकेट से दूर रहना और स्पिन के खिलाफ अभ्यास की कमी अब साफ दिखने लगी है।

भारत का कोई भी बल्लेबाज घरेलू क्रिकेट नियमित रूप से नहीं खेलता। शायद यही वजह है कि स्पिन गेंदबाजों के खिलाफ खेलने की प्रैक्टिस उन्हें नही मिलती। वजह जो भी हो पर बल्लेबाजों की ये कमजोरी हैरान और परेशान करने वाली जरूर है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com