NDTV Khabar

IPL 2018 से बहुत कुछ पाया भारतीय क्रिकेट ने...

आईपीएल 2018 अब अंतिम पड़ाव पर है. अब इस बात पर चर्चा हो रही है कि इस आईपीएल से भारतीय क्रिकेट को क्या मिल सकता है.इतना तो तय है कि इस आईपीएल में कुछ ऐसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी मिले हैं जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य हो सकते हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IPL 2018 से बहुत कुछ पाया भारतीय क्रिकेट ने...

ऋषभ पंत ने आईपीएल 2018 में अपने प्रदर्शन से हर किसी का ध्‍यान आकर्षित किया है (फाइल फोटो)

आईपीएल 2018 अब अंतिम पड़ाव पर है.अब इस बात पर चर्चा हो रही है कि इस आईपीएल से भारतीय क्रिकेट को क्या मिल सकता है.इतना तो तय है कि इस आईपीएल में कुछ ऐसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी  मिले हैं जो भारतीय क्रिकेट का भविष्य हो सकते हैं..इसमें टॉप पर हैं ऋषभ पंत, उम्र 20 वर्ष..अब जरा इनके रिकॉर्ड को देखें ..आईपीएल की 14 पारियों में सर्वाधिक 684 रन बनाए. यही नहीं, पूरे आईपीएल में सबसे अधिक छक्के मारने का रिकॉर्ड भी पंत के ही नाम है उन्‍होंने आईपीएल 2018 में 37 छक्के मारे हैं. उनके रूप में एक ऐसा खिलाड़ी उभरा है जिसको लेकर भारतीय क्रिकेट काफी आशावान होगा. धोनी के बाद भारतीय क्रिकेट ऐसे क्रिकेटर की तलाश में है जो उनकी कमी पूरी कर सके. एक अन्‍य बल्‍लेबाज, जिसने अपने खेल से लोगों का ध्यान खींचा, वे है श्रेयस अय्यर.23 साल के श्रेयस अय्यर ने 411 रन बनाए. मगर आपको इस बात का ख्याल ऱखना होगा कि गौतम गंभीर के कप्तानी छोड़ने के बाद दिल्ली डेयरडेविल्‍स की कप्तानी का भार श्रेयस अय्यर के नाजुक कंधों पर डाल दिया गया. इसका दबाब शायद उनके बल्लेबाजी पर भी पडा.तीसरा युवा जिसने प्रभावित किया वह है संजू सैमसन. 23 साल के सैमसन विकेटकीपर भी हैं. उन्‍होंने 391 रन बनाए, इसमें 92 रन की एक शानदार पारी भी शामिल थी. इसी तरह मुंबई से खेलने वाले ईशान किशन, जो घरेलू क्रिकेट में झारखंड से खेलते हैं,  ने 275 रन बनाए. वह भी 140 के स्ट्राइक रेट से. ईशान किशन अभी केवल 19 साल के हैं. इन सभी बल्लेबाजों ने आईपीएल के स्टारडम को संभाल लिया तो भारत का भविष्य बन सकते हैं. याद दिला दूं, कई साल पहले, एक और युवा, दिल्‍ली के उन्मुक्त चंद बड़ी तेजी से आईपीएल में उभरे थे मगर उसी तेजी से खो गया. बंगलुरू की टीम से खेलने वाले सरफराज से भी काफी उम्मीदें थीं मगर ये आईपीएल उनके लिए अच्छा नहीं रहा. कुछ ऐसा ही आईपीएल रहा पवन नेगी का, एक आईपीएल में करोड़ों रुपये में बिकने वाले इस खिलाड़ी ने तहलका तो मचाया था मगर फिर वो फॉर्म देखने को नहीं मिला.अब एक ऐसे खिलाड़ी का जिक्र करते हैं जिसे युवा तो नहीं कह सकते मगर उसने यह साबित कर दिया कि वह विराट कोहली की तरह तीनों फॉर्मेट का खिलाड़ी है. जी हां, लोकेश राहुल की बात कर रहा हूं. इस आईपीलए के 14 मैच में 659 रन इस खिलाड़ी के नाम हैं.साथ में विकेटकीपिंग भी करते हैं.

वीडियो: भारतीय क्रिकेट के युवा सितारे ऋषभ पंत और ईशान किशन

अब कुछ गेंदबाजों की बात करते हैं.सबसे ज्‍यादा प्रभावित किया सिद्धार्थ कौल ने 14 मैच 17 विकेट. इस गेंदबाज के पास सभी तरह की गेंद है चाहे वो तेज गेंद हो या धीमी या फिर यार्कर.उसी तरह 21 साल के मयंक मार्कंडेने 14 मैचों में 15 विकेट ले कर सबको प्रभावित किया है. शारदुल ठाकुर ने 11 मैच में 14 विकेट चटकाए हैं. कुछ और गेंदबाज हैं जिन्‍होंने इस आईपीएल पर अपनी छाप छोड़ी है जैसे मोहम्मद सिराज और अंकित राजपूत.अंडर 19 के खिलाडियों में पृथ्वी शॉ ने प्रभावित तो किया मगर बड़े मंच पर लगातार अच्छा खेलना भी जरूरी होता है. शिवम मावी ने भी गेंदबाजी में पेस दिखाई है तो शुभमन गिल ने यह साबित किया है कि उन पर भरोसा किया जा सकता है.दिक्कत यह है इन अंडर 19 खिलाड़ि‍यों का भरपूर मौका नहीं मिला है.अब बीसीसीआई की जिम्मेवारी बनती है कि किस तरह से इन युवा प्रतिभाओं को अच्छी सुविधा, कोचिंग मुहैया कराई जाए जिससे कि ये देश का भविष्य बन सकें..

टिप्पणियां
मनोरंजन भारती NDTV इंडिया में 'सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव एडिटर - पॉलिटिकल न्यूज़' हैं...

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रतिNDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement