NDTV Khabar

क्या बीएमडब्ल्यू के विज़न डायनैमिक्स से चुनौती मिलेगी टेस्ला कारों को?

बीएमडब्लू मोटराड ने अपनी कौंसेप्ट सवारी प्रदर्शित की कौंसेप्ट लिंक. यह दिखने में ना तो मोटरसाइकिल लगेगी ना स्कूटर पर फ़्यूचरिस्टिक टू व्हीलर ज़रूर लगेगी. 

27 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या बीएमडब्ल्यू के विज़न डायनैमिक्स से चुनौती मिलेगी टेस्ला कारों को?

क्या बीएमडब्ल्यू के विज़न डायनैमिक्स से चुनौती मिलेगी टेस्ला कारों को? (फोटो : बीएमडब्ल्यूआई विजन डायनामिक्स)

फ्रैंकफर्ट मोटर शो में कार कंपनियों में नई कार और फ़्यूचरिस्टिक कारों को दिखाने के लिए होड़ लगी हुई है और इस बार भी ज़्यादातर का फ़ोकस भविष्य की कारों पर ही है, जो चाहे ईंधन के मामले में हो या ड्राइव के मामले में. 

कारों को ऑटोनॉमस बनाने की दिशा में तो कंपनियां काम कर ही है रही हैं, साथ में कई कार कंपनियों ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों को पेश किया है, जैसे बीएमडब्ल्यू. बीएमडब्ल्यू ने इसी थीम के साथ कारों और बीएमडब्ल्यू मोटराड ने अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को प्रदर्शित किया. 

कंपनी ने अपनी विज़न डायनैमिक्स का ग्लोबल प्रीमियर किया. इलेक्ट्रिक कारों को लेकर अपनी तैयारी और रणनीति दिखाई. ये इलेक्ट्रिक ड्राइव से चलने वाली कार है. ये फ़िलहाल एक कौंसेप्ट कार है पर इसके आंकड़े कुछ दिलचस्प लड़ाई का संकेत दे रहे हैं. इलेक्ट्रिक कारों की दुनिया में हाल में टेस्ला एक चैंपियन की तरह देखा जा रहा है. प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार सेगमेंट में टेस्ला की कारें बिक रही हैं और हाल ही में मॉडल थ्री के साथ कंपनी ने ख़ुद को मास मार्केट में भी उतारा है.
 
bmwi vision dynamics
(बीएमडब्ल्यूआई विजन डायनामिक्स)

इस सब के बाद लग रहा है कि पारंपरिक कार कंपनियां इस चैलेंज को गंभीरता से ले रही हैं और इलेक्ट्रिक कारों के डेवलपमेंट में लगी हैं. विज़न डायनैमिक्स ऐसी ही कोशिश कह सकते हैं जहां पर चार सीटों वाली ये इलेक्ट्रिक कार काफ़ी प्रीमियम फ़ीचर से लैस होगी, एक चार्ज में पौने चार सौ मील यानी लगभग 600 किलोमीटर तक जाने की क्षमता का दावा किया गया है. लगभग 200 किमीप्रतिघंटे की टॉप स्पीड वाली कार सौ किमी की रफ़्तार पकड़ने में लेगी चार सेकेंड का वक़्त. तो आंकड़े तो काफ़ी दिलचस्प हैं. देखते हैं कब ये बाज़ार में आती है.
 
bmwi vision dynamics
(बीएमडब्ल्यूआई विजिन डायनामिक्स)

वहीं कंपनी ने अपनी कुछ अहम कारों और कौंसेप्ट का प्रदर्शन किया, जैसे X7 i-परफॉर्मेंस, कौंसेप्ट 8 सीरीज. 

बीएमडब्ल्यू मोटराड ने अपनी कौंसेप्ट सवारी प्रदर्शित की कौंसेप्ट लिंक. यह दिखने में ना तो मोटरसाइकिल लगेगी ना स्कूटर पर फ़्यूचरिस्टिक टू व्हीलर ज़रूर लगेगी. 
 
bmw motorrod

(बीएमडब्ल्यू मोटराड)

इसके अलावा बीएमडब्ल्यू की मिनी कंपनी ने भी अपनी कौंसेप्ट कार लौंच की मिनी जो इलेक्ट्रिक होगी. इसके और आंकड़ों का इंतज़ार है.
 
mini electric
(बीएमडब्ल्यू मिनी इलेक्ट्रिक)



क्रांति संभव NDTV इंडिया में एसोसिएट एडिटर और एंकर हैं...

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement