NDTV Khabar

पीएम नरेंद्र मोदी के योग गुरु से एक खास मुलाकात

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम नरेंद्र मोदी के योग गुरु से एक खास मुलाकात
नई दिल्ली: नब्बे की दहाई में डॉ. नागेंद्र की मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी से हुई। योग के बारे में उनकी छोटी-सी चर्चा हुई। इसके बाद नरेंद्र मोदी लगातार डॉ. एचआर नागेंद्र से मिलते और योग के बारे में उनसे सलाह लेते रहते।

डॉ. एचआर नागेंद्र ही वह शख्स हैं, जिन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी को योग के कई आसान और प्राणायाम के बारे में बताया। इसी के चलते उन्हें प्रधानमंत्री का योग गुरु कहा जाता है। बेहद सरल और मिलनसार डॉ एचआर नागेंद्र इस वक्त बेंगलुरु के विवेकानंद योग अनुसंधान संस्था में कुलपति हैं। देश-विदेश में योग के ऊपर हुए अनुसंधानों में उनका उल्लेखनीय योगदान रहा है।

डॉ.नागेंद्र याद करते हैं कि एक बार पीएम नरेंद्र मोदी ने बेंगलुरु का दौरा किया। वहीं आवर्तन प्राणायाम के बारे में उन्होंने दिलचस्पी दिखाई। इसी के बाद नरेंद्र मोदी एक दिन में आधे से एक घंटे जरूर आवर्तन प्राणायाम करते हैं। डॉ नागेंद्र कहते हैं कि नरेंद्र मोदी दिन में कभी भी इसे कर लेते हैं, जिससे उनकी स्फूर्ति बनी रहती है।

टिप्पणियां
वह कहते हैं कि जब नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब वह डॉ नागेंद्र को जरूर बुलाते और सुबह साढ़े छह से सवा सात बजे तक उनकी देखरेख में खुद अपने पूरे मंत्रिमंडल के साथ हफ्ते में तीन दिन जरूर योगा करते थे। प्रधानमंत्री बनने के बाद भी वह अपने व्यस्ततम कार्यक्रम से समय निकालकर आवर्तन प्राणायाम जरूर करते लेते हैं।

आवर्तन प्राणायाम करने के तीन चरण हैं, पहला अपनी तेज सांसों को धीमा करना, ह्रदय की रफ्तार को काबू में करना फिर ध्यान लगाना। वह कहते हैं कि नरेंद्र मोदी ने योग के सूत्र को पकड़ लिया है। वह केवल चार से पांच घंटे सोते हैं, लेकिन उसके बावजूद जोश से भरे रहते हैं। ये आवर्तन प्राणायाम का ही कमाल है। डॉ एचआर नागेंद्र ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी योग के कई टिप्स दिए हैं। उनकी खांसी को ठीक करने के बारे में भी केजरीवाल ने डॉ एचआर नागेंद्र की मदद ली थी।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement