NDTV Khabar

एक ऐसा खिलाड़ी जिसने खुद पर से बैन ख़त्म होने के बाद मचाया धमाल

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
एक ऐसा खिलाड़ी जिसने खुद पर से बैन ख़त्म होने के बाद मचाया धमाल

पाकिस्‍तानी तेज गेंदबाज मोहम्‍मद आमिर (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कुछ साल पहले पाकिस्तान क्रिकेट में एक 17 साल के खिलाड़ी की एंट्री हुई। इस खिलाड़ी ने पाकिस्तान की पेस बॉलिंग को एक नई पहचान दी। वसीम अकरम के बाद अगर कोई लेफ्ट हैंड बॉलर पाकिस्तानी बॉलिंग को आगे ले जा रहा था तो वह था यह खिलाड़ी। लेकिन क्रिकेट के मैदान पर यह खिलाड़ी फिसल गया। सिर्फ एक साल के बाद स्पॉट फिक्सिंग में दोषी पाये जाने के बाद इस खिलाड़ी पर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगाया दिया गया।

यह खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि मोहम्मद आमिर है। मोहम्मद आमिर का जन्म पाकिस्तान के एक गरीब परिवार में हुआ था। वसीम अकरम को अपना प्रिय खिलाड़ी मानने वाले आमिर टीवी में अकरम को खेलते हुए देखकर खुश हो रहे थे और वसीम अकरम जैसे बॉलर बनना चाहते थे। किस्मत देखिये, मोहम्मद आमिर को पाकिस्तान टीम में लाने में वसीम अकरम का हाथ रहा। 2007 में मोहम्मद आमिर के टैलेंट को देखते हुए वसीम अकरम ने उनके नाम को आगे बढ़ाया था।

2009 में मोहम्मद आमिर को पाकिस्तान टीम में मौका मिला और उन्‍होंने अपने पहले ही मैच में पेस और स्विंग के साथ सबको अचंभित कर दिया था। ऐसा लग रहा था जैसे पाकिस्तान टीम में वसीम अकरम की कमी पूरा करने के लिए कोई आ गया है। लेकिन सिर्फ एक साल के बाद यानी 2010 में इंग्लैंड के खिलाफ मैच के दौरान स्‍पॉट फिक्सिंग करने की वजह से मोहम्मद आमिर के ऊपर पांच साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया।


ऐसा लग रहा था एक बेहतरीन खिलाड़ी के खेल का अंत हो गया, एक युवा खिलाड़ी का सपना टूट गया। लेकिन मोहम्मद आमिर हार मानने वाले नहीं थे। रोज़ अभ्यास करते थे और अपनी फिटनेस बनाए रखने के लिए रोज मेहनत करते थे। 2015 में उनका प्रतिबन्ध तो ख़त्म हो गया। घरेलू मैच खेलते हुए आमिर ने शानदार प्रदर्शन किया। पाकिस्तान क्रिकेट लीग में खेलते हुए आमिर ने कराची किंग की तरफ से हैट्रिक भी ली। लेकिन पाकिस्तान टीम में वापस आना उन के लिए आसान नहीं था। कई पाकिस्तानी खिलाड़ी मोहम्मद आमिर के साथ ड्रेसिंग रूम में एक साथ बैठना नहीं चाह रहे थे। मोहम्मद हफ़ीज़ और अजहर अली ने आमिर के साथ ट्रेंनिग कैंप में भाग लेने से भी मना कर दिया था। आमिर को लेकर अज़हर अली ने कप्तानी भी छोड़ दी थी लेकिन जब आमिर, हफ़ीज़ और अज़हर अली से माफ़ी मांगते हुए रो पड़े तो दोनों ने उन्‍हें माफ कर दिया।

पांच साल के बाद आज मोहम्मद आमिर को भारत के खिलाफ एशिया कप खेलते हुए देखा। प्रतिबन्ध के बाद यह उनका दूसरा मैच है। ऐसा लग रहा था कि मैं वही मोहम्मद आमिर देख रहा हूं जिसको मैंने पांच साल पहले देखा था। आज भी उनकी बॉलिंग में इतनी स्विंग और पेस है जिसका इस्तेमाल करते हुए वह बल्लेबाजों को परेशानी में डाल सकते हैं। आज अपने पहले ओवर में शानदार बॉलिंग करते हुए आमिर ने दो विकेट चटकाए। दूसरे ओवर में भी एक विकेट हासिल किया। अपने पहले दो ओवर में तीन रन देकर तीन विकेट लिए। आमिर को ऐसे बॉलिंग करते हुए देखकर एक क्रिकेट प्रेमी के रूप में ख़ुशी हुई और यह खुशी भी हुई कि विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की वजह से भारत ने यह मैच भी जीता। विराट कोहली ने "मैन ऑफ़ द मैच" का अवार्ड जीता तो आमिर को "कूलेस्ट प्लेयर ऑफ़ द मैच अवार्ड" मिला।

टिप्पणियां

सुशील कुमार महापात्रा एनडीटीवी इंडिया में गेस्ट डेस्क के हेड हैं

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement