NDTV Khabar

वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान...

क्रिकेट वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए टीमों में अभी भी जोर आजमाईश चल रही है. केवल ऑस्ट्रेलिया और भारत के सेमीफाइनल तक पहुंचने की राह आसान लग रही है मगर बाकी दो स्‍थानों के लिए बाकी टीमों में कांटें की टक्कर है, खासकर चौथे स्थान के लिए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वर्ल्‍ड कप के सेमीफाइनल में पहुंच सकता है पाकिस्तान...

क्रिकेट वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल के लिए टीमों में अभी भी जोर आजमाईश चल रही है. केवल ऑस्ट्रेलिया और भारत के सेमीफाइनल तक पहुंचने की राह आसान लग रही है मगर बाकी दो स्‍थानों के लिए बाकी टीमों में कांटें की टक्कर है, खासकर चौथे स्थान के लिए. ऑस्ट्रेलिया करीब-करीब सेमीफाइनल में पहुंच चुका है. ऑस्ट्रेलिया के 12 अंक हैं और उसके दो मैच अभी भी बाकी हैं. ऑस्ट्रेलिया यदि न्यूजीलैंड या दक्षिण अफ्रीका में से किसी को भी हराता है तो वो अच्छी स्थिति में रहेगा. दूसरी टीम है न्यूजीलैंड उसके 11 अंक हैं और उसके दो मैच बाकी हैं. उसमें से एक ऑस्ट्रेलिया से है और दूसरा इंग्‍लैंड से. न्यूजीलैंड को यदि वर्ल्ड कप में बने रहना है तो उसे इसमें से एक मैच जीतना ही होगा यानी पाकिस्तान से हारना न्यूजीलैंड को मंहगा पड़ सकता है. अब बात भारत की बात करते हैं. भारत के अभी 9 अंक हैं. उसके अभी चार मैच बाकी हैं और भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दो मैच जीतने हैं.

यदि भारत वेस्टइंडीज को हरा देता है तो उसका अगला मैच बंग्लादेश, इंगलैंड और श्रीलंका के साथ है. यानी भारत को चार मैचों में से दो जीतने होंगे. चौथी टीम है इंगलैंड जिसे इस वर्ल्ड कप से पहले खिताब की दावेदार माना जा रहा था लेकिन अब वो पिछड़ सी गई है. उसके केवल दो मैच बचे हैं और उसे टूर्नामेंट में बने रहने के लिए दोनों मैच जीतने होंगे, और मैच है उनका भारत और न्यूजीलैंड से यानी इंगलैंड के लिए सेमीफाइनल में जाना मुश्किल होता जा रहा है. टूर्नामेंट में सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए जिन दो टीमों में संर्घष है वो हैं बांग्लादेश और पाकिस्तान. दोनों के पास 7 अंक हैं और दोनों को बचे हुए दोनों मैच जीतने हैं. दिक्कत बांग्लादेश के साथ ये है कि उनका मुकाबला भारत और पाकिस्तान के साथ है जबकि पाकिस्तान का मुकाबला अफगानिस्तान और बांग्लादेश के साथ.


यानी बांग्लादेश और पाकिस्तान का मैच फाइनल की तरह होगा बशर्ते पाकिस्तान अफगानिस्तान को हरा दे और बाग्लादेश भारत को, वैसे पाकिस्तान का पलड़ा भारी है. एक और टीम है जिसकी उम्मीद बाकी टीमों के प्रर्दशन पर टिकी है और वो है श्रीलंका. उनकी नजर बांग्लादेश और पाकिस्तान के मैच पर होगी. यदि बांग्लादेश पाकिस्तान को हराता है तो उसके और पाकिस्तान के 9 अंक हो जाएंगे तब यदि श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका और वेस्ट इंडीज को हरा देता है तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. कुल मिला कर इसबार का वर्ल्ड कप अभी भी पूरी तरह से खुला हुआ है. सेमीफाइनल में अंतिम दो जगह के लिए टीमों को एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा और यह फैसला लीग मैच खत्म होने के एक दिन पहले यानी 5 जुलाई को ही हो पाएगा. पाकिस्तान टीम की इस वर्ल्ड कप में इसलिए भी चर्चा हो रही है कि 1992 के वर्ल्ड कप और इसबार के वर्ल्ड कप में काफी समानता है.

टिप्पणियां

1992 में भी पाकिस्तान पहला मैच हारा था, दूसरा जीता था, तीसरा मैच बारिश की वजह से नहीं हो पाया था, चौथा और पांचवा मैच पाकिस्तान हार गया था, मगर छठा और सांतवां मैच जीत गया था. इस बार पाकिस्तान टीम का सफर इसी तरह रहा है. देखते हैं इमरान का करिश्मा सरफराज दोहरा पाते हैं या नहीं. नतीजा जो भी हो, पाकिस्तान की टीम सही समय पर फॉर्म में आई है और आप उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं और यदि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है तो हो सकता है आपको एक और भारत-पाकिस्तान मैच का लुफ्त उठाने को मिल जाए. 

(मनोरंजन भारती NDTV इंडिया में 'सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव एडिटर - पॉलिटिकल न्यूज़' हैं...)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement