प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम स्वच्छ भारत अभियान के संदर्भ में प्रतीक शेखर का खुला खत...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम स्वच्छ भारत अभियान के संदर्भ में प्रतीक शेखर का खुला खत...

माननीय प्रधानमंत्री जी,

सर, 'स्वच्छ भारत अभियान' का कमाल हमारे देश में साफ-साफ नज़र आ रहा है. इस अभियान के ज़रिये हमारे समाज में स्वच्छता के प्रति जागरूकता आई है, ऐसा मैं अपने अनुभव के आधार पर कह सकता हूं और 'स्वच्छ भारत अभियान' का मैं हृदय से पूर्ण समर्थन करता हूं.

इसी के मद्देनज़र मैं आपको एक बहुत छोटी-सी जानकारी देना चाहता हूं. जैसा कि आप भी जानते होंगे कि दिल्ली का आनंद विहार और उससे लगे यूपी बॉर्डर पर एनसीआर के वैशाली और इंदिरापुरम इलाके, गाजीपुर में बने कूड़े के पहाड़ से काफी दूषित होते जा रहे हैं.

यकीन मानिए, गाज़ीपुर के ज़रिये यूपी बॉर्डर क्रॉस करते वक्त एनएच-24 पर इसके कारण इतनी बदबू होती है कि या हम अपने रूमाल से अपनी नाक ढक लेते हैं, या मजबूरन हमें अपनी कार के शीशे ऊपर चढ़ा लेने पड़ते हैं.

बताना चाहूंगा कि यदि इन इलाकों से इस कूड़े-कचरे के पहाड़ को ठिकाने लगाने के लिए कोई कदम नहीं उठाए गए, तो जनसंख्या के बढ़ते घनत्व को देखते हुए आने वाले दिनों में यहां स्वास्थ्य तथा पर्यावरण संबंधी दुष्परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

बहरहाल, इससे पीछा छूटने की मुझे कोई आस नज़र नहीं आ रही, सो, एक सलाह के साथ आपको यह खत लिख रहा हूं. हो सके तो मेरी इस सलाह को आप मेरा अनुरोध भी समझें.

सर, जानकारी के अनुसार एनएच-24 को चौड़ा किया जाना है और आपने ही इसे चौड़ा किए जाने का शिलान्यास भी किया था. साथ ही अभी दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे का काम भी ज़ोरों पर चल रहा है, जहां भराव के लिए मिट्टी का इस्तेमाल किया जा रहा है.

इसलिए मेरा मानना है कि क्यों न इसमें मिट्टी की जगह हम कूड़े के उस पहाड़ का इस्तेमाल करें. ऐसा करने पर मुझे यकीन है कि कूड़े का यह पूरा पहाड़ साफ हो जाएगा और हमें शुद्ध हवा भी नसीब हो पाएगी. आशा ही नहीं, अपितु विश्‍वास है कि मेरे इस सुझाव पर ध्यान देते हुए आप ज़रूर कोई न कोई कदम उठाएंगे.

भवदीय

प्रतीक शेखर

प्रतीक शेखर Khabar.NDTV.com में कार्यरत हैं...

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com