कोरोना वायरस को लेकर एहतियात बढ़ी

यह ध्यान रखें कि चीन में इसका ज़ोर धीमा पड़ चुका है. चीन से बाहर कम मौते हुई हैं. अमरीका में 6 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है. ईरान में 70 से अधिक मौतों की ख़बर आई है. ईरान में कोरोना वायरस का ज़ोर थोड़ा तेज़ है.

फरवरी के पहले हफ्ते तक केरल में कोरोना वायरस के तीन मामले सामने आए थे. उसके बाद से केरल में कोई नया मामला सामने नहीं आया है लेकिन सोमवार से जैसे ही तीन मामलों की पुष्टि हुई है, दिल्ली के आस पास इस वायरस को लेकर हलचल तेज़ हो गई है. लेकिन आप जो भी देख रहे हैं वो एहतियात के तौर पर तैयारियों की तस्वीरें हैं. सतर्क रहना है उसमें बुराई नहीं है लेकिन आप सभी से अनुरोध है कि अनावश्यक अफवाहबाज़ी और चिन्ताओं से दूर भी रहें. यह ध्यान रखें कि चीन में इसका ज़ोर धीमा पड़ चुका है. चीन से बाहर कम मौते हुई हैं. अमरीका में 6 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हो गई है. ईरान में 70 से अधिक मौतों की ख़बर आई है. ईरान में कोरोना वायरस का ज़ोर थोड़ा तेज़ है. इटली में 52 मौतों की खबर है. भारत में अभी भी यह तीन मामलों तक सीमित है. ज़रूर इसके कारण दुनिया भर की आर्थिक गतिविधियों पर बुरा असर पड़ा है. अफवाह के कारण भी यह नुकसान बड़ा हो सकता है इसलिए ज़िम्मेदारी का परिचय दें. अगर यह वायरस फैल गया तो फिर आर्थिक मोर्चे पर एक नई चुनौती का सामना करना पड़ेगा क्योंकि उस मोर्चे पर भारत उबरने के लिए संघर्ष कर रहा है. इस वक्त आप यही करें कि साफ सफाई का ध्यान रखें, गंदे हाथ से चेहरे को स्पर्श न करें, छींकते समय रुमाल का इस्तमाल करें. भीड़ में जाने से बचें.

यह वीडियो हमारी रिपोर्ट से संबंध नहीं रखता है हम इस वीडियो के ज़रिए ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना से इटली होते आए भारत के नागरिक की कहानी बता रहे हैं. इस व्यक्ति की दिल्ली एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग नहीं हुई क्योंकि ऑस्ट्रिया में अलर्ट नहीं था. जांच के बाद इस व्यक्ति में कोरोना वायरस पॉज़िटिव पाया गया है. इसके बाद से यह देखा जा रहा है कि यह व्यक्ति किस होटल में गया, इनके घर कौन कौन लोग आए, संपर्क में कौन कौन आया. जैसे ही पता चला कि ये एयर इंडिया के बोइंग 787 से आए हैं तो उस विमान पर मौजूद सभी कर्मी को नोटिस दिया गया है कि 14 दिनों तक आइसोलेशन यानी अलग-थलग रहें. अपने घर पर रहें मगर बाहर न जाएं. अगर कोई लक्षण दिखता है तो स्वास्थ्य अधिकारियों को तुरंत सूचना देनी होगी.

दिल्ली के इस व्यक्ति के घर बच्चे के जन्मदिन की पार्टी थी. जैसे ही पता चला पार्टी में आए सभी लोगों को 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में रखा गया है. आइसोलेशन का मतलब यह नहीं कि वायरस हो गया. बल्कि यह है कि न हो और हो तो किसी और को न फैले. यह वायरस जानलेवा नहीं है. ज़्यादातर लोग इससे ठीक हुए हैं. जितने लोगों को वायरस हुआ है उसके अनुपात में 2.3 प्रतिशत से भी कम मौतें हुई हैं. सार्स के समय 10 प्रतिशत से भी ज़्यादा मौत हुई थी. बहरहाल इनके बच्चे की पार्टीमें आए बच्चों के स्कूल को जब सूचना मिली तो उसे एहतियात के तौर पर बंद कर दिया गया है. इसमें भी घबराने की बात नहीं. इसका मतलब यह नहीं कि बच्चों को वायरस हो गया है. बल्कि किसी को न हो इसलिए स्कूल की साफ सफाई की जा रही है. नोएडा का एक और स्कूल बंद हो गया है.

दिल्ली का यह व्यक्ति जहां जहां गया वहां जांच हो रही है. पता चला कि ये 28 फरवरी को हयात रेजेंसी होटल गए थे. इस होटल के रेस्त्रा में जो भी स्टाफ उस दिन काम पर था, उन्हें 14 दिनों के लिए आइसोलेशन में भेज दिया गया है. होटल के स्टाफ का हर दिन टेम्परेचर लिया जाएगा. होटल में किसी भी स्टाफ का पोज़िटिव नहीं निकला है. इसलिए आप आराम से होटल जा सकते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने स्वास्थ्य मंत्री और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस की तैयारियों की समीक्षा की है. दिल्ली में राम मनोहर लोहिया अस्पताल और सफदरजंग अस्पताल को नोडल अस्पताल बनाया गया है. साढ़े तीन लाख एन 95 मास्क का इंतज़ाम किया गया है. 25 अस्पताल आपात स्थिति के लिए तैयार किए गए हैं. 8 हज़ार सेपरेशन किट्स हैं.

आगरा से नसीम ने बताया है कि यहां छह मरीज़ों का सैंपल लिया गया है. उनका सैंपल लखनऊ भेजा गया था और अब पुणे भेजा जाएगा. ज़िला अस्पताल में 13 लोगों की जांच हुई है. मंगलवार को जब लखनऊ से रिपोर्ट आई तो इसकी आगे की पुष्टि को ज़रूरी समझा गया और पुणे के नेशनल इसटीट्यूट ऑफ विरोलजी भेजा गया है. दो लोगों को ज़िला अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है. आगरा के दो कारोबारी भाई और उनका परिवार इटली गया था. 25 फरवरी को उनका परिवार लौटा है तो एक सदस्य को सर्दी ज़ुकाम हो गया. शक होने पर जांच कराई गई.

उधर जयपुर में इटली से आए एक पर्यटक का एक टेस्ट पोजिटिव निकला है. इसके सैंपल को नेशनल इंस्टीट्यूट आफ विरोलजी पुणे भेजा गया था जहां पोज़िटिव पाया गया है. तेलंगाना, दिल्ली और जयपुर के इस केस को मिला लें तो सोमवार से तीन मामले पोज़िटिव हो गए. इसके पहले केरल में 3 केस पोज़िटिव पाए गए थे लेकिन केरल में फरवरी के पहले हफ्ते के बाद से कोई भी पोज़िटिव नहीं पाया गया है.

69 साल के पर्यटक इटली से 22 पर्यटकों के साथ भारत आए थे. इन्हें जयपुर के सवाई माधो सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहां इनकी स्थिति नियंत्रण में है. पहले इसे फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया गया था क्योंकि सांस लेने में तकलीफ होने लगी थी. इनके साथ इनकी पत्नी हैं. उनका भी सैंपल पुणे भेजा गया है. चीफ मेडिकल अफसर डॉ. नरोत्तम शर्मा ने कहा है कि इस सैलानी के साथ होटल में चार स्टाफ संपर्क में आए थे, फोर्टिंस में 11 स्टाफ संपर्क में आए थे, उन सभी की स्क्रीनिंग हो चुकी है. एसएमएस में 37 लोगों को स्क्रीन किया जाएगा. नर्स, डाक्टर और स्टाफ शामिल हैं. हर्षा कुमारी सिंह ने बताया है कि अभी तक 50 सैंपल टेस्ट हुए हैं. इन सभी को अपने घरों में 14 दिनों तक अलग थलग रहना होगा. बाकी पर्यटक इटली लौट चुके हैं. उससे पहले बाकी पर्यटक आगरा गए थे.

उत्तर प्रदेश के आगरा के होटलों से कहा गया है कि इटली, ईरान और चीन से आने वाले पर्यटकों की रिपोर्टिंग करें. चीफ मेडिकल अफसर के यहां सारी जानकारी उपलब्ध कराएं ताकि उनकी जांच हो सके. इसके लिए 24 घंटे चलने वाला एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

लखनऊ में सऊदी अरब से आए एक व्यक्ति का सैंपल लिया गया है. उसे एक अस्पताल में 14 दिनों तक आइसोलेट कर रखा जाएगा. यानी अब उसका संपर्क बाहरी लोगों से नहीं होगा. लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सि‍टी में टेस्टिंग की सुविधा उपलब्ध कराई गई है. लखनऊ के अलग-अलग अस्पतालों में 71 आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. छह लोगों को निगरानी में रखा गया था. पांच की रिपोर्ट निगेटिव आ गई है यानी कुछ नहीं निकला है. लखनऊ एयरपोर्ट पर स्क्रीनिग डेस्क लगाया गया है. इस डेस्क पर छह डाक्टर और 8 पैरा मेडिकल स्टाफ को तैनात किया गया है. दुबई, हांगकांग, चीन और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों की स्क्रीनिंग हो रही है. हर अस्पताल में दो लैब टेक्निशयन को प्रशिक्षण दिया जा रहा है कि कोरोना के केस में सैम्पल कैसे लेने हैं.

नोएडा के चीफ मेडिकल अफसर अनुराग भार्गव ने कहा है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा में एक हज़ार कंपनियों को नोटिस दिया गया है कि जो भी विदेश से लौट रहे हैं उनके बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचना दें. 13 देशों से लौटने वाले लोगों के स्क्रीनिंग के आदेश दिए गए हैं. बंगलुरू से तेलंगाना आए एक युवक को भी जांच में पोजिटिव पाया गया है. उसे कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है. तेलंगाना ने सभी स्कूलों और अस्पताल के लिए एडवाइज़री जारी की है. कर्नाटक के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि तेलंगाना वाला जहां भी रहा था बंगलुरू में वहां के लोगों को निगरानी में रखा गया है. बंगलुरू के ग्रैंड शेराटन होटेल के 150 कमरे की बुकिंग कैंसिल कर दी गई है.

नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव ने एयरपोर्ट के सभी अधिकारियों से बैठक की है और तैयारियों का जायज़ा लिया है. सरकार ने कहा है कि अगर बहुत ज़रूरी नहीं है तो कोरिया, चीन और ईरान, सिंगापुर और इटली की यात्रा न करें. दक्षिण कोरिया, जापान, इटली और ईरान के नागरिकों को दिया गया वीज़ा रद्द हो गया है. चीन के नागरिकों की वीज़ा पर पाबंदी लगी रहेगी. 1 फरवरी के बाद जो भी विदेशी नागरिक इन पांच देशों में गए हैं, भारत आना चाहते हैं, उनका वीज़ा रद्द हो गया है. राजनयिकों को रियायत दी गई है लेकिन उन्हें स्क्रीनिंग से गुज़रना होगा.

सरकार सतर्क होने लगी है. 26 दवाओं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है. स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा है कि बीमारी को गुप्त रखें. पैनिक न करें. सतर्कता ज़रूर रखें.

ईरान में 2336 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. यहां 66 लोगों की मौत हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के 15000 कार्यकर्ता ईरान पहुंच रहे हैं. ये एक लाख लोगों की स्क्रीनिंग कर पाएंगे. ईरान के स्वास्थ्य विभाग ने कहा है कि तीन लाख लोगों की टीम घर घर जाकर सैंपल लेगी और जांच करेगी. ईरान पर प्रतिबंध के कारण कोरोना वायरस की मेडिकल किट आयात करने में भी दिक्कतें आ रही हैं. ईरान के कौम शहर में सबसे पहले संक्रमण के मामले सामने आए थे. वहां पर बड़ी संख्या में भारतीय मौजूद हैं. कश्मीर के कई छात्र वहां पढ़ते हैं. ईरान से कई लोगों ने संपर्क किया है कि भारत सरकार किसी तरह उन्हें यहां से निकाले.

हमने कुछ दिन पहले प्राइम टाइम में डॉ. अनिल गुर्टू से बात की थी कि कोरोना वायरस के क्या लक्षण हैं, कैसे आप सामान्य वायरस और कोरोना वायरस में फर्क करें. बेहद आसान है और इससे बचाव के लिए क्या करें, वो भी बेहद आसान है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कोरोना वायरस से घबराने की ज़रूरत नही है. केंद्र और राज्य सरकारें मिल कर काम कर रही हैं. अब प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ही बता सकते हैं कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और असम बीजेपी की विधायक कोरोना वायरस से जो उपाय बता रही हैं वो कितना सही है. क्या स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन इन उपायों को कोरोना वायरस के संदर्भ में वैज्ञानिक मानते हैं, मानते हैं तो ट्वीट करें.

योग के अपने फायदे हैं लेकिन क्या योग करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है, अगर ऐसा है स्वास्थ्य मंत्री को तुरंत इसकी पुष्टि करनी चाहिए. गौ मूत्र से इलाज होगा यह भी भारत सरकार को बताना चाहिए. नहीं तो बीजेपी के अपने विधायकों और नेताओं को रोकना चाहिए कि वे अपनी तरफ से कोरोना वायरस की दवा या बचने का एलान न करें. कोरोना वायरस अर्थव्यवस्था के लिए भी चुनौती लेकर आ रहा है. भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि कोरोना वायरस के फैलने के कारण दुनिया के वित्तीय बाज़ारों में उतार चढ़ाव देखा जा रहा है. भारत में इसका असर सीमित रहा है. रिजर्व बैंक वैश्विक और भारतीय बाज़ारों पर नज़र रख रहा है. ज़रूरत पड़ने पर उचित कदम उठाए जाएंगे.

ब्रिटिश एयरलाइन्स ने 200 से अधिक फ्लाइट्स कैंसिल की है. इटली जाने वाली कई उड़ाने रद्द हुई हैं. पर्यटन पर बुरा असर पड़ रहा है. ट्विटर ने हांगकांग, जापान, दक्षिण कोरिया के 5000 कर्मचारियों से कहा है कि वे घर पर रह कर ही काम करें. बाकी देशों के कर्मचारियों को भी घर से काम करने का विकल्प दिया गया है. कंपनी ने कहा है कि सभी बैठकें इस तरह से हों कि लोग एक दूसरे के नज़दीक न आएं. जैसे वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठकें हों. सारे गैर ज़रूरी बिजनेस यात्राओं को बैन कर दिया गया है. अमरीका की कंपनियों ने अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं को सीमित कर दिया है. इन सबका आर्थिक असर हो रहा है. अगर यात्राएं बंद होंगी तो पर्यटन और होटल उद्योग को भारी नुकसान होगा.

एक और खबर है. नागिरकता संशोधन कानून के मामले में संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की है कि इस मामले की सुनवाई मे उसे भी पार्टी बनाया जाए. संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार के इस कदम पर भारत ने कड़ी आपत्ति दर्ज की है और आतंरिक मामलों में हस्तक्षेप बताया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईरान के विदेश मंत्री ने भी दिल्ली दंगों की कड़ी आलोचना की है. ईरान के विदेश मंत्री ने अपने बयान में कहा है कि जिस तरह से भारतीय मुसलमानों के खिलाफ हिंसा का आयोजन किया गया है, ईरान सदियों से भारत का मित्र रहा है, हम भारत से मांग करते हैं कि सभी भारतीयों के हित को सुनिश्चित करे और बेसिरपैर की गुंडागर्दी पर रोक लगे. भारत इससे भी नाराज़ हो गया और ईरान के राजदूत को बुलाकर अपनी आपत्ति दर्ज कराई.