NDTV Khabar

प्रियंका गांधी क्या वायनाड या अमेठी से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

यह तय माना जा रहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी और वायनाड दोनों लोकसभा सीटों से चुनाव जीतने वाले हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रियंका गांधी क्या वायनाड या अमेठी से लड़ेंगी लोकसभा चुनाव?

प्रियंका गांधी वाड्रा के संसद में पहुंचने की संभावना अभी भी बनी हुई है. उनके बनारस से नहीं लड़ने के पीछे कई तरह के तर्क दिए गए... मायावती की न कहने, बड़े नेताओं के खिलाफ गांधी परिवार के किसी सदस्य के न लड़ने की परंपरा की दुहाई.. जैसी बातें भी कही गईं. यह भी कहा गया कि प्रियंका को अमेठी और मायावती पर ध्यान देने की जरूरत है. मगर इसका मतलब यह नहीं है कि प्रियंका सांसद नहीं बन सकती हैं.

अब यदि कांग्रेस सूत्रों की मानें तो प्रियंका रायबरेली से लड़ना चाहती थीं. वहां पर सोनिया गांधी के चुनाव लड़ने के बाद उन्होंने बनारस से लड़ने का मन बनाया था मगर वहां भी बात नहीं बनी. राहुल और सोनिया नहीं चाहते थे कि प्रियंका का राजनैतिक कैरियर हार के साथ शुरू हो. अब खबरें आ रही हैं कि यदि राहुल गांधी अमेठी या वायनाड की सीटों में से जो भी सीट छोडेंगे, वहां से प्रियंका को चुनाव लड़ाया जा सकता है. इतना तो तय माना जा रहा है कि राहुल गांधी अमेठी और वायनाड दोनों जगहों से चुनाव जीतने वाले हैं.

केरल के वायनाड में चुनाव हो चुके हैं और राहुल गांधी के वहां से चुनाव लड़ने की वजह से वायनाड में जबरर्दस्त वोटिंग हुई है. और जो रिपोर्ट आ रही है उससे लगता है कि वायनाड राहुल जीत रहे हैं. रही बात अमेठी की जिस पर स्मृति ईरानी जरूर पूरा जोर लगा रही हैं, मगर राहुल की जीत पर किसी को शक नहीं है. अमेठी गांधी परिवार का गढ़ रहा है और संजय गांधी के समय से यह सीट गांधी परिवार के पास है. सन 1980 में संजय गांधी यहां से पहली बार जीते थे. बीच में सतीश शर्मा भी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव जीते. सन 1998-99 के लिए संजय सिंह जरूर यहां से बीजेपी के टिकट पर जीते थे. इसलिए प्रियंका गांधी के लिए इन दोनों सीटों से जीतने में कोई परेशानी नहीं होने वाली है. इसलिए यहां यह तर्क भी खत्म हो जाता है कि पहला चुनाव हारने के लिए नहीं लड़ा जाना चाहिए.


मगर सौ बात की एक बात कि क्या राहुल इस बार प्रियंका गांधी के लिए हामी भरेंगे. वैसे प्रियंका को 2022 के उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव के लिए तैयारी करने के लिए नियुक्त किया गया है मगर वे यदि 2019 में सांसद बन जाती हैं तो भी पूर्वांचल में पार्टी को काफी बल मिलेगा उसके लिए प्रियंका को अमेठी से ही लड़ना होगा.

टिप्पणियां

(मनोरंजन भारती NDTV इंडिया में 'सीनियर एक्ज़ीक्यूटिव एडिटर - पॉलिटिकल न्यूज़' हैं...)

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement