NDTV Khabar

राजीव मिश्रा की कलम से : केजरीवाल और उपाध्याय पर भारी पड़े बाबा राम रहीम...!

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
राजीव मिश्रा की कलम से : केजरीवाल और उपाध्याय पर भारी पड़े बाबा राम रहीम...!
नई दिल्ली: चुनावी माहौल में ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट पर दिल्ली की खबरें कम से कम इंडिया ट्रेंड्स में तो सबसे ऊपर होनी चाहिए। वह इसलिए, क्योंकि यह सर्वविदित है कि आम आदमी पार्टी और बीजेपी के कार्यकर्ता-समर्थक इस माध्यम का भरपूर इस्तेमाल करते हैं। कई बार तो देखते ही देखते इन पार्टियों की खबरें, चाहे वे समर्थन में हों या विरोध में, अक्सर ट्रेंड करने लगती हैं।

गुरुवार सुबह, 12-18 घंटे पहले आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल और दिल्ली बीजेपी के प्रमुख सतीश उपाध्याय के बीच चली जुबानी जंग के बाद की सुबह थी। चुनावी मौसम में यह तो होना ही है। गंभीर आरोप-प्रत्यारोपों और लाखों समर्थकों और विरोधियों के बीच सोशल मीडिया में दोनों नेता और इनसे जुड़े विषय, बातों, चर्चाओं, स्टेटस, ट्विटर, शेयर आदि का मुद्दा होते हैं, फिर भी यह विषय ट्विटर पर ट्रेंड नहीं कर रहे हैं, क्यों...?

क्योंकि डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख बाबा गुरमीत राम रहीम सिंह इन सभी पर भारी पड़ रहे हैं। फिलहाल ट्विटर पर इंडिया ट्रेंड्स में आईसपोर्टएमएसजी (#isupportMSG), यानि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख की फिल्म 'मैसेंजर ऑफ गॉड' (एमएसजी) सबसे आगे चल रही है।

उल्लेखनीय है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख बाबा राम रहीम की फिल्म 'एमएसजी' का भविष्य फिल्म सर्टिफिकेशन एपिलेट ट्रिब्यूनल (एफसीएटी) के फैसले पर टिक गया है। सेंसर बोर्ड ने मामले को एफसीएटी को सौंपा है। अब इस पर कानून के माहिरों से राय-मशविरा किया जा रहा है। एमएसजी 16 जनवरी को रिलीज़ होनी थी और अब डेरा हेडक्वार्टर और इसके अनुयायियों की निगाहें एफसीएटी के आने वाले फैसले पर लग गई हैं। बोर्ड की तरफ से सर्टिफिकेट न मिलने से फिल्म के खिलाफ खड़ी जमात को खुशी हुई है। पंजाब और हरियाणा के कई सिख व दूसरे संगठन और यहां तक कि राजनीतिक तौर पर कुछ दल फिल्म के खिलाफ आ खड़े हुए हैं।

अनुयायियों को पूरा भरोसा है कि जिस तरह फिल्म को लेकर बॉलीवुड के कुछ लोगों ने सकारात्मक रुख जताया है, उसे देखते हुए लगता है कि फिल्म रिलीज़ में आने वाली अड़चनें खत्म हो जाएंगी और फिल्म तय समय पर रिलीज़ हो जाएगी।

वहीं, टॉप 10 इंडिया ट्रेंड्स में दूसरे नंबर पर #FiveWordsToRuinADate है। बताया जा रहा है कि आयरलैंड में डीजे रिक ओ'शिया (DJ Rick O'Shea) ने अपने श्रोताओं से यह बताने को कहा। और फिर क्या था, पूरी दुनिया में इस हैशटैग की धूम मच गई। भारत में भी यह ट्रेंड कर रहा है।

तीसरे नंबर पर भगत सिंह क्रांति सेना के तेजिंदर बग्गा का अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी पर किया गया प्रहार ट्रेंड कर रहा है। इसमें केजरीवाल पर हुए कुछ हमलों और हमला करने वालों का जिक्र है।

वहीं चौथे नंबर पर वी लव एमएसजी, यानि बाबा राम रहीम का मुद्दा ही छाया है। इसके बाद जाकर दिल्ली विधानसभा चुनाव और केजरीवाल बनाम उपाध्याय का मुद्दा आता है। केजरीवाल ने सतीश उपाध्याय पर आरोप लगाए थे कि उनकी बिजली कंपनियों से सांठ-गांठ है।

इसके बाद पोंगल और शाजिया इल्मी हैं। शाजिया ने हाल ही में कहा है कि वह बीजेपी के लिए प्रचार करेंगी। पिछला चुनाव शाजिया ने 'आप' के टिकट पर लड़ा था और मात्र 300 सीटों से चुनाव हार गई थीं। पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से नाराजगी के चलते शाजिया ने पार्टी से दूरी बना ली और बिना भाजपा में गए पार्टी के लिए प्रचार करने की बात सार्वजनिक की है।

शाजिया इल्मी के बाद ट्विटर पर इंडिया ट्रेंड्स में बीजेपी दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय का नाम आ रहा है। सतीश ने भी बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन कर केजरीवाल को सबूत पेश करने की चुनौती दी और कहा कि ऐसा नहीं करने पर वह मानहानि का केस दर्ज कराएंगे। वहीं, केजरीवाल ने गुरुवार को चुनौती स्वीकार करते हुए सबूत पेश करने की बात कही है। साथ ही उपाध्याय को अपनी बात रखने की चुनौती दे डाली है।

इंडिया ट्रेंड्स में पहले 10 विषयों में अंतिम दो पर यूपीएससी और दिल्ली ट्रेंड कर रहा है। कुछ नए ट्रेंड भी अपनी जगह बनाने की कोशिश में हैं। इनमें नई फिल्म 'आई के विक्रम' भी है तो बॉलीवुड में 15 साल पूरे कर चुके ऋतिक रोशन भी...

ये हैं ट्विटर के टॉप 10 इंडिया ट्रेंड

  • #iSupportMSG
  • #FiveWordsToRuinADate
  • #BaggaVsKejriwal
  • #WeLoveMSG
  • #BJPPowerCompaniesNexus
  • Happy Pongal
  • Shazia Ilmi
  • Satish Upadhyay
  • UPSC
  • Delhi



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement