विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 19, 2019

हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?

यह इस वक्त का कमाल है. राष्ट्रवाद के नाम पर युवाओं को देशद्रोही बताने के अभियान के बाद भी जेएनयू के छात्र अपने वक्त में होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं.

Read Time: 4 mins
हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?
अर्धसैनिक बल लगा कर सड़क को क़िले में बदल दिया गया है.

जेएनयू को ख़त्म किया जा रहा है ताकि हिन्दी प्रदेशों के ग़रीब नौजवानों के बीच अच्छी यूनिवर्सिटी का सपना ख़त्म कर दिया जाए. सरकार को पता है. हिन्दी प्रदेशों के युवाओं की राजनीतिक समझ थर्ड क्लास है. थर्ड क्लास न होती तो आज हिन्दी प्रदेशों में हर जगह एक जे एन यू के लिए आवाज़ उठ रही होती. ये वो नौजवान हैं जो अपने ज़िले की ख़त्म होती यूनिवर्सिटी के लिए लड़ नहीं सके. क़स्बों से लेकर राजधानी तक की यूनिवर्सिटी कबाड़ में बदल गई. कुछ जगहों पर युवाओं ने आवाज़ उठाई मगर बाक़ी नौजवान चुप रह गए. आज वही हो रहा है. जे एन यू ख़त्म हो रहा है और हिन्दी प्रदेश सांप्रदायिकता की अफ़ीम को राष्ट्रवाद समझ कर खांस रहा है.

यह इस वक्त का कमाल है. राष्ट्रवाद के नाम पर युवाओं को देशद्रोही बताने के अभियान के बाद भी जे एन यू के छात्र अपने वक्त में होने का फ़र्ज़ निभा रहे हैं. इतनी ताकतवर सरकार के सामने पुलिस की लाठियां खा रहे हैं. उन्हें घेर कर मारा गया. सस्ती शिक्षा मांग किसके लिए है? इस सवाल का जवाब भी देना होगा तो हिन्दी प्रदेशों के सत्यानाश का एलान कर देना चाहिए. क़ायदे से हर युवा और मां-बाप को इसका समर्थन करना चाहिए मगर वो चुप हैं. पहले भी चुप थे जब राज्यों के कालेज ख़त्म किए जा रहे थे. आज भी चुप हैं जब जे एन यू को ख़त्म किया जा रहा है. टीवी चैनलों को गुंडों की तरह तैनात कर एक शिक्षा संस्थान को ख़त्म किया जा रहा है.

m58i9vf

मध्यप्रदेश सरकार ने सरकारी परीक्षा शुल्क वृद्धि वापस ली और इसी के साथ मैंने नौकरी सीरीज़ बंद कर दी

विपक्ष अनैतिकताओं के बोझ से चरमरा गया है. वो हर समय डरा हुआ है कि दरवाज़े पर जो घंटी बजी है वो ईडी की तो नहीं है. सीबीआई की साख मिट्टी हो गई तो अब प्रत्यर्पण निदेशालय से डराया जा रहा है. भारत का विपक्ष आवारा हो गया है. जनता पुकार रही है मगर वो डरा सहमा दुबका है.

hqtg91ag

इन युवाओं को लाठियां खाता देख दिल भर आया है. ये अपना भविष्य दांव पर लगा कर आने वाली पीढ़ी का भविष्य बचा रहे हैं. कौन है जो इतना अधमरा हो चुका है जिसे इस बात में कुछ ग़लत नज़र नहीं आता कि सस्ती और अच्छी शिक्षा सबका अधिकार है. साढ़े पांच साल हो गए और शिक्षा पर चर्चा तक नहीं है.

अर्धसैनिक बल लगा कर सड़क को क़िले में बदल दिया गया है. छात्र निहत्थे हैं. उनके साथ उनका मुद्दा है. देश भर के कई राज्यों में कालेजों की फ़ीस बेतहाशा बढ़ी है और उसके ख़िलाफ़ प्रदर्शन भी हो रहे. प्राइवेट मेडिकल कालेजों में बड़ी संख्या में पढ़ने वाले छात्र भी परेशान हैं. मगर सब जे एन यू से किनारा कर लेते हैं क्यों? क्या ये सबकी बात नहीं है? क्या हिन्दी प्रदेशों के नौजवानों अभिशप्त ही रहेंगे?

पूर्वी दिल्ली के सांसद गौतम गंभीर के नाम रवीश कुमार का पत्र...

ca1mfb4g

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
चुनाव नतीजों का अनुमान लगाना मुश्किल क्यों होता है...?
हिन्दी प्रदेश के अभिशप्त नौजवानों JNU से कुछ सीखो, क्या चुप ही रहोगे?
उत्तर में निरुत्तर रही कांग्रेस, तो मुश्किल होगी 2024 की डगर
Next Article
उत्तर में निरुत्तर रही कांग्रेस, तो मुश्किल होगी 2024 की डगर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;