दोस्तों, हारना नहीं है...

नए-नए काम देखिए. हो सकता है कि आप समझें कि ये आपके लायक़ नहीं है. ऐसी सोच से मुक्त हो जाइये. कर लीजिए. सबको बताइये कि यही मिला तो कर रहा हूँ. इसे सामान्य बना दीजिए. किसी से छिपा कर आप अपना ही बोझ बढ़ाएँगे.

दोस्तों, हारना नहीं है...

कोरोना वायरस की महामारी के बीच दुनिया आर्थिक चुनौतियों का भी सामना कर रही है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

हम आर्थिक चुनौतियों के दौर में हैं. बहुत से लोगों की नौकरी चली गई होगी. जा सकती है. सैलरी कम हो गई होगी या हो सकती है. याद रखना है कि ये हालात आपकी वजह से नहीं आए हैं. आप ख़ुद को दोष न दें. न हारा हुआ या अपमानित महसूस करें. रास्ता नज़र नहीं आएगा लेकिन हिम्मत न हारें. कम से कम खर्च करें. अपनी मानसिक परेशानियों को लेकर अकेले न रहें. दोस्तों से बात करें. रिश्तेदारों से बात करें. किसी तरह का बुरा ख़्याल आए तो न आने दें. इस स्थिति से कोई नहीं बच सकता. तो धीरे-धीरे खुद को पहाड़ काटकर नया रास्ता बनाने के लिए तैयार करें. आपके नेताओं की मौज रहेगी. उनके चक्कर में अपनी भाषा या सोच ख़राब न करें. कुछ न कुछ हो जाएगा. जीना है. कल के लिए. कंपनियाँ निकाल देंगी. उनका न पहले कुछ हुआ है और न आगे होगा. तो धीरज रखें. कम में जीना है. नए-नए काम देखिए. हो सकता है कि आप समझें कि ये आपके लायक़ नहीं है. ऐसी सोच से मुक्त हो जाइये. कर लीजिए. सबको बताइये कि यही मिला तो कर रहा हूँ. इसे सामान्य बना दीजिए. किसी से छिपा कर आप अपना ही बोझ बढ़ाएँगे. महँगे स्कूल से सस्ते स्कूल और महँगे घर से सस्ते घर की तरफ़ चले जाइये. यह वक्त आपका इम्तहान लेने आ गया है.

भरोसा रखिए जब आपने एक बार शून्य से शुरू कर यहाँ तक लाया है तो एक और बार शून्य से शुरू कर आप कहीं पहुँच जाएँगे. बस यूँ समझिए कि आप लूडो खेल रहे थे. 99 पर साँप ने काट लिया है लेकिन आप गेम से बाहर नहीं हुए हैं. क्या पता कब सीढ़ी मिल जाए. हंसा कीजिए. थोड़े दिन झटके लगेंगे. उदासी रहेगी लेकिन अब ये आ गया है तो देख लिया जाएगा यह सोच कर रोज़ जागा कीजिए.

यह इसलिए लिख रहा हूँ क्योंकि जिनकी नौकरी जा रही है वो उदास हो जा रहे हैं. बीच-बीच में जीवन समाप्त की बात लिख देते हैं. ऐसा करने से क्या फ़ायदा. मीडिया में ही नौकरी जा रही है तो मीडिया में छप कर नौकरी नहीं मिलेगी. जिस कंपनी ने निकाला है पहली बार नहीं निकाला होगा. उसे पता है किसी को फ़र्क़ नहीं पड़ता है. इसलिए मन को मज़बूत रखें और मन से बातें करें.
 
डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com