ब्लॉग : कनाडा में 'प्रलयंकारी लू' का मेरा पहला प्रत्यक्ष अनुभव

शनिवार को लगभग 37 डिग्री तापनान रहा होगा, लेकिन शुक्र है कि एक लोकल कॉलेज में पूरे दिन मेरी क्लास थी, और क्लासरूम वातानुकूलित था. यह मेरे लिए काफी आसान रहा. हालाँकि, जैसे ही मैं घर पहुँचा, बहुत गर्मी महसूस हुई. पहली बार फर्श से छत तक खिड़कियां होने से ऐसा नुकसान हुआ.

ब्लॉग : कनाडा में 'प्रलयंकारी लू' का मेरा पहला प्रत्यक्ष अनुभव

भीषण गर्मी और लू की वजह से वैंकूवर में कम से कम 233 लोगों की जान चली गई.

Google ने कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया, को पिछले पांच दिनों की गर्मी के कारण पृथ्वी पर सबसे गर्म स्थान बना दिया है. लोग उसके बारे में पढ़ रहे हैं. इतना ही नहीं, बल्कि ब्रिटिश कोलंबिया में, हमने वास्तव में अनुभव किया है कि इनमें से कुछ जगहों पर बिना एयर-कंडीशनर या यहां तक ​​​​कि पुराने रेगिस्तानी कूलर के बिना जीवन जीना असंभव हो गया है.

मेरा नाम सुमित अग्रवाल है, और मैं हाल ही में इस साल की शुरुआत में नई दिल्ली, भारत से ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा आया हूं. मैं सरे में रहता हूं, जो प्रांत का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, और वैंकूवर का एक हिस्सा है.

मेरे परिवार और मेरे द्वारा इस जगह को अपना घर बनाने का फैसला करने के पीछे कई कारण थे; उनमें से एक निश्चित रूप से मौसम था. ब्रिटिश कोलंबिया की निचली मुख्य भूमि अपने मध्यम तापमान के लिए जानी जाती है. सर्दियों में अत्यधिक ठंड नहीं, गर्मियों में भी अच्छी और सुखद तापमान. साल के इस समय के लिए यहाँ का औसत तापमान लगभग 22 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री के आसपास रहता है. यही वजह है कि यहां के ज्यादातर घरों में पंखा तक नहीं है, एयर कंडिशनिंग की तो बात ही छोड़िए.

कुछ हफ्ते पहले, एक मौसम पूर्वानुमान ने चेतावनी दी थी कि ब्रिटिश कोलंबिया में जून का आखिरी सप्ताह बेहद गर्म होगा. कितनी गर्मी होगी, कोई नहीं जानता था. दो साल पहले, मैं जून के महीने में काम के लिए वैंकूवर जा रहा था, और मुझे याद आया कि गर्मी के कारण कुछ रातें बहुत आरामदायक नहीं थीं. मैं अंततः अपनी किराये की कार में सो गया था, उसका एसी चालू रखा था. उस स्मृति के साथ अभी भी बहुत ताजा है, मैंने अपने घर के प्रत्येक कमरे के लिए तीन स्टैंड फैन का ऑर्डर दिया था, और मुझे यकीन था कि इससे गर्मी आसान हो जाएगी.

0joshubo

इस महीने के मध्य तक, हालांकि, मौसम विज्ञानियों ने  गर्मी में अचानक उछाल के बारे में बात करना शुरू कर दिया था, जिससे यहां बड़े पैमाने पर लू चली. लेकिन वास्तविकता केवल महीने के तीसरे सप्ताह में ही लू चली, जब हमारे मोबाइल फोन पर मौसम ऐप ने बड़ी संख्या में लू के मामले दिखाना शुरू किया.  हीटवेव शुक्रवार, 25 जून को शुरू हुई थी, जो सोमवार, 28 जून को चरम पर थी और बुधवार, 30 जून तक समाप्त हो गई.  इन पांच दिनों में जिस तरह से तापमान बढ़ा वैसा कनाडा के इतिहास में कभी नहीं देखा गया.

शुक्रवार को 35 डिग्री सेल्सियस का उच्च तापमान देखा गया, और उस दिन वास्तविकता में ठीक से गुजर गया  क्योंकि काम की वजह से एक के बाद एक बैठकें थीं. इसलिए, मेरे पास गर्मी के बारे में सोचने के लिए ज्यादा समय नहीं था. शाम तक, मैंने फैसला किया कि मुझे एसी यूनिट या डेजर्ट कूलर भी लेना है. एक दोस्त के साथ, मैंने 5-6 बड़ी रिटेल चेन (वॉलमार्ट, कॉस्टको, होम डिपो, कैनेडियन टायर, सुपरस्टोर) का दौरा किया. उनका सब कुछ खत्म हो चुका था. उनके पास पंखा भी नहीं बचा था. शुक्रवार और शनिवार की दरम्यानी रात में मैं असहज महसूस करने लगा. मैं लगभग 2:30 बजे उठा, चिपचिपा और पसीने से तर-बतर था. मैं सुबह चार बजे तक बिस्तर पर करवट बदलता रहा. आखिर में बालकनी में जाकर राहत मिली, वहां अच्छी हवा थी और तापनान 22 डिग्री था. मैंने अपने सोफे को लिविंग रूम से बालकनी में खींच लिया और कुछ घंटों के लिए उस पर वहीं सो गया.

qcb780r

शनिवार को लगभग 37 डिग्री तापनान रहा होगा, लेकिन शुक्र है कि एक लोकल कॉलेज में पूरे दिन मेरी क्लास थी, और क्लासरूम वातानुकूलित था. यह मेरे लिए काफी आसान रहा. हालाँकि, जैसे ही मैं घर पहुँचा, बहुत गर्मी महसूस हुई. पहली बार फर्श से छत तक खिड़कियां होने से ऐसा नुकसान हुआ. पूरा घर बहुत गर्म था, और मुझे अपनी पत्नी और तीन साल के बेटे के लिए बहुत बुरा लग रहा था. हमने तुरंत फैसला किया कि हम बाकी शाम एक प्रसिद्ध इतालवी रेस्तरां में बिताएंगे, क्योंकि हम जानते थे कि उनके पास अद्भुत एयर कंडीशनिंग है. तीन दिन बाद जब तक हम घर वापस आए, तब तापमान लगभग 30 डिग्री पर था. मैंने एक कमरे में तीनों टावर फैन लगा दिए और किसी तरह हम कुछ घंटों के लिए सो पाए.

इस लू में रविवार और सोमवार सबसे गर्म दिन रहे. मेरे जैसे दिल्लीवासी हर साल उच्च तापमान की गर्मी, उमस और लू को झेलते हैं लेकिन कनाडा में सूरज एकदम सिर पर चमकता है क्योंकि यह उत्तरी ध्रुव के बहुत करीब है. यहां यूवी फैक्टर हमेशा सात की रेंज में होता है. वैंकूवर प्रशांत महासागर के किनारे एक तटीय शहर है, और इस समय यहाँ की औसत आर्द्रता लगभग 60% है. ये सभी कारक मिलकर स्थिति को दिल्ली से भी बदतर बना देते हैं.

हम रविवार की सुबह जल्दी उठे, और हमने सोचा कि अब बहुत हो चुका. मैंने और मेरी पत्नी राशी ने अगली तीन रातों के लिए एक होटल बुक करने का फैसला किया. हमारे साथ एक दोस्त का परिवार भी शामिल हो गया. हमें यह निर्णय लेने में खुशी हुई क्योंकि कुछ ही घंटों बाद, राज्य भर के अधिकांश होटल बुक हो गए.

s4n4ubn8

हालाँकि, अभी भी एक चुनौती थी. होटल में चेक-इन का समय दोपहर 3:00 बजे था, और यह पहले से ही बहुत गर्म सुबह थी. कुछ समय यह सोचने के बाद कि हम कुछ घंटे कहाँ बिता सकते हैं, हमने एक बाग की गली में जाने का फैसला किया. हम वहां धीमी गति से बढ़ रहे थे क्योंकि हम वास्तव में इसकी ठंडी जगह में तीन से चार घंटे रहना चाहते थे. शनिवार की शाम को, हमने अगले तीन दिनों के लिए अपने होटल के कमरों में प्रवेश किया. वहां पहुंचकर बड़ी राहत मिली. हम सभी नींद के मारे थे, हमने ऐसा करने में कोई समय बर्बाद नहीं किया, जिसमें मेरा तीन साल का बेटा भी शामिल था.

अंत में, ब्रिटिश कोलंबिया में गर्मी की चढ़ान अब खत्म हो चुकी है, और कुछ तीव्रता भी खो चुकी है, लेकिन इसके प्रभाव बहुत लंबे समय तक महसूस किए जा रहे हैं. अंदरूनी इलाकों में लिटन नामक एक छोटे से शहर ने लगातार तीन दिनों के लिए कनाडा में सबसे गर्म स्थान का रिकॉर्ड तोड़ दिया, मंगलवार को वहां का तापमान 49 डिग्री तक पहुंच गया. इस असामान्य मौसम की घटना के कारण अकेले वैंकूवर में कम से कम 233 लोगों की जान चली गई. प्रांत के विभिन्न हिस्सों के जंगलों में अब भीषण आग है. इस भीषण आग के कारण पूरे लिटन शहर को खाली करा लिया गया है. ब्रिटिश कोलंबिया की सबसे बड़ी नदी फ्रेजर नदी ग्लेशियरों और पहाड़ों में अत्यधिक बर्फ पिघलने के कारण खतरे के निशान को पार कर चुकी है.

क्या किसी ने कहा कि ग्लोबल वार्मिंग एक धोखा है?

(सुमित अग्रवाल वैंकूवर की यूनिवर्सिटी कनाडा वेस्ट में प्रबंधक, अकादमिक सलाहकार हैं.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.