सुशील महापात्रा की कलम से : अपने ही देश में परदेसी हुए आमिर खान

सुशील महापात्रा की कलम से : अपने ही देश में परदेसी हुए आमिर खान

आमिर खान

नई दिल्ली:

आमिर, आपने यह क्या बोल दिया?  बोलने से पहले आपको सोच लेना चाहिए था! आपकी "दिल" जैसी फ़िल्म को लोगों ने दिल में बिठाया फिर आपने यह क्या किया, करोड़ों लोगों का दिल तोड़ दिया। क्या आपने 'पी के' ऐसा बयान दिया था जिसकी वजह से इतना बवाल हुआ है। ऐसे बयान की वजह से आपके 'तारे ज़मीन पर' आ सकते है। आप अब "राजा हिंदुस्तानी" नहीं रहे। "दिल चाहता है' कि आपसे मिलूं और समझाऊं कि आप सहनशीलता की "तलाश" में मत जाइए नहीं तो "अकेले हम अकेले तुम जैसे हालात" आपके हो जाएंगे।

सोशल मीडिया हुआ अनसोशल
आमिर खान के बयान से पूरी सोशल मीडिया में हड़कंप मचा हुआ है। फेसबुक से लेकर ट्विटर तक में आमिर खान को गाली पड़ रही है। कोई कह रहा है इस देश से आमिर ने करोड़ों रुपया कमाया, आमिर को सुपरस्टार बनाया, लोग यह भी बोल रहे हैं कि आमिर को देश छोड़ देना चाहिए, पाकिस्तान चले जाना चाहिए, दुबई चले जाना चाहिए, बुरखा पहन लेना चाहिए। सिर्फ इतना नहीं, गंदी गंदी गालियां भी दी जा रही हैं। पूरी सोशल मीडिया आमिर खान के बयान पर बंटा हुआ है। ज्यादातर लोग आमिर के खिलाफ मोर्चा खोले बैठे हैं।

अपनी बिरादरी के लोगों ने भी किया विरोध
फ़िल्म इंडस्ट्री के कई लोगों ने भी आमिर के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। जो लोग खुद सुपरस्टार या सुपर डायरेक्टर नहीं बन पाये वह यह तर्क दे रहे हैं कि देश ने आमिर को सुपरस्टार बनाया।  अगर आमिर खान एक अच्छे एक्टर नहीं होते, उनके अंदर एक्टिंग की खूबी नहीं  होती तो क्या वह सुपरस्टार बन पाते ? अगर ऐसा होता तो फरदीन खान, ज़ाहिद खान, साहिल खान, सोहैल खान और अरबाज़ खान जैसे अभिनेता सुपरसटार क्यों नहीं बन पाये?

क्या हम सच में सहनशील है...
मैं भी मानता हूं आमिर खान को देश से बहुत प्यारा मिला है। हो सकता है आमिर ने जो बोला है वह नहीं बोलना चाहिए था, लेकिन सवाल यह उठता है आमिर खान की बात को लेकर जिस तरह  विरोध हो रहा है वह यही साबित करता है कि हमारा समाज  कितना असहनशील है। एक बयान पर अगर हम इतनी जबरदस्त प्रतिक्रिया देंगे, गाली देंगे, देश छोड़ देने की बात करेंगे तो फिर किस तरह की सहिष्णुता की बात कर रहें हम।  सबसे ज्यादा दुख तब होता है जब पढ़े लिखे लोग ऐसे बयान पर बवाल करते हैं और उसका फायदा उठाने की कोशिश करते हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति एनडीटीवी उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार एनडीटीवी के नहीं हैं, तथा एनडीटीवी उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।