उमाशंकर सिंह की कलम से : ये सूट मेरा देखो...

नई दिल्ली:

हैदराबाद हाऊस के बॉल रूम में मौजूद हम पत्रकारों का इंतज़ार कुछ लंबा हो चला था। मोदी-ओबामा संबोधन का आधिकारिक समय 3 बजकर 5 मिनट बताया गया था, लेकिन न्यूक्लियर लायब्लिटी पर भारत अमेरिकी रिश्तों की डोर को सुलझाते हुए दोनों क़रीब पौने पांच बजे बॉल रूम में दाखिल हुए। कैमरे के लाइट्स और फ्लैश चमक उठे।

जब पूरी दुनिया की निगाह ओबामा-मोदी के स्टेटमेंट्स पर थी, मोदी ख़ामोशी से अपना एक और फैशन स्टेटमेंट दे चुके थे। वे गहरे नीले रंग के सूट में थे जिस पर पीली या कहें की सोने के रंग की पट्टियां थीं। फैशन स्टेटमेंट का राज इन्हीं पट्टियों में छिपा था जिसे ज़ूम कर पढ़ने में थोड़ा वक्त लग गया। जिस तरह से सूट के कपड़ों के दोनों किनारों पर मफतलाल, रेयमंड या एस. कुमार्स जैसे इसे बनाने वाली कंपनी का नाम लिखा होता है, उसी तरह पूरे सूट लेंथ पर ‘नरेन्द्र दामोदरदास मोदी’ लिखा था। जो सूट की सिलाई और सिलवट के हिसाब से ही मुड़ता दिख रहा था वरना इसे सीधी लकीर में बुना गया है। कसीदेकारी का ये नमूना इस मामले में नया है कि ये भारत देश के प्रधानमंत्री के बदन पर शोभित हुआ है।
 पीएम मोदी खास शूट में...
जैसे ही यह जानकारी आई, सोशल मीडिया को मसाला मिल गया। मोदी के फैशन के दीवानों को प्रधानमंत्री के परिधान की ये साज़ सज्जा बेहद पसंद आई। वैसे देश में ऐसे नकारात्मक लोगों की कमी भी नहीं जिन्होंने इसे सीधे तौर पर मिस्र के राष्ट्रपति रहे होस्नी मुबारक से जोड़ना शुरू कर दिया। वे मोदी में मुबारक ढूंढने लगे। मोदी के साथ दूसरा विंडो बना मुबारक की तस्वीर भी साझा करने लगे। बिल्कुल इसी तरह छोटे फोंट में ‘होस्नी मुबारक’ गुदे सूट में मुबारक की तस्वीर। लेकिन उनको समझना चाहिए कि बेशक ये मुबारक जैसा सूट हो, लेकिन ये मेड इन इंडिया है। और वो भी मेड इन गुजरात। और ज़ूम इन करें तो मेड इन अहमदाबाद। जी हां, इसे बनाया है, अहमदाबाद के जेड ब्लू ने। वही, जेड ब्लू जिसने मोदी कुर्ता भी बनाया और जैकेट भी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी ने बंद गले का यही सूट पहन राष्ट्रपति भवन में ओबामा की आगवानी की। इसी सूट में वो हैदराबाद हाउस के हरे भरे लॉन में ओबामा के साथ चाय पर चर्चा और टहलकदमी करते हुए कैमरे में क़ैद किए जा चुके थे। टीवी और सोशल मीडिया पर चर्चा इस बात की गरम थी कि मोदी किस तरह से ओबामा से बेतकल्लुफ़ी भरे अंदाज़ में मिल बतिया रहे हैं। लेकिन जब ये चर्चा चल रही थी, कुछ लेंसमैन मैग्नीफाइंग ग्लास लेकर कर मोदी के सूट की बुनावट का अध्ययन कर रहे थे। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के घर रात के खाने के दौरान मोदी कुर्ता पहनने की अपूर्ण इच्छा जताई। जाते-जाते हो सकता है कि अब वे ऐसा सूट ही सिलवा कर चलें जाएं। ताकि अमेरिका में कह सकें, सिर्फ बिजनेस ही नहीं लेकर आया हूं। ये सूट मेरा देखो...।