उन्नाव की पीड़िता का निधन हो गया, अगला पब्लिक ओपिनियन कब बनेगा?

क्या आपने व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी में उन्नाव की पीड़िता के आरोपियों के नाम के मीम देखे हैं? जिनमें त्रिवेदी लिखा हो? उनकी शक्लें देखी हैं? इसी केस को लेकर आप न्यूज़ चैनलों की उग्रता को भी जांच सकते हैं?

उन्नाव की पीड़िता का निधन हो गया, अगला पब्लिक ओपिनियन कब बनेगा?

आरोपियों ने पीड़‍िता को कोर्ट जाने के रास्‍ते में जिंदा जला दिया था

उन्नाव की पीड़िता का निधन हो गया. कोर्ट जाने के रास्ते उसे जला दिया गया. वो जीना चाहती थी लेकिन नहीं जी सकी. व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी और सोशल मीडिया के इस कथित पब्लिक ओपिनियन का दोहरापन चौबीस घंटे में ही खुल गया.

हैदराबाद की पीड़िता के आरोपियों को मुसलमान बताकर व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी में ख़तरनाक खेल खेला गया. एक न्यूज़ एंकर ने तो ट्वीट किया कि चारों मुसलमान हैं. जबकि नहीं थे.

क्या उस तथाकथित ‘पब्लिक ओपिनियन' के पीछे यह भी कारण रहा होगा?

क्या आपने व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी में उन्नाव की पीड़िता के आरोपियों के नाम के मीम देखे हैं? जिनमें त्रिवेदी लिखा हो? उनकी शक्लें देखी हैं? इसी केस को लेकर आप न्यूज़ चैनलों की उग्रता को भी जांच सकते हैं? झारखंड में चुनाव है. वहां एक छात्रा को दर्जन भर लड़के उठा ले गए. कोई हंगामा नहीं क्योंकि हंगामा होता तो चैनल जिनके ग़ुलाम हैं उन्हें तकलीफ़ हो जाती.

अब उन्नाव की पीड़िता के लिए वैसा पब्लिक ओपिनियन नहीं है.

देश में क़ानून का सिस्टम नहीं है तो उसे बनाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है. वो नहीं है. इंसाफ में सालों लगते हैं. हताशा होती है लेकिन ठीक तो इसी को करना है. दूसरा कोई भरोसेमंद रास्ता नहीं.

पब्लिक ओपिनियन अदालत से ज़्यादा भेदभाव करता है. पब्लिक ओपिनियन बलात्कार के हर केस में नहीं बनता है. कभी कभी अदालतें भी पब्लिक ओपिनियन के हिसाब से ऐसा कर जाती हैं मगर क़ानून का प्रोफेशनल सिस्टम होगा तो यह सबके हक़ में होगा.

थोड़ा सोचिए. थोड़ा व्हाट्सऐप यूनिवर्सिटी में चेक कीजिए. अगला पब्लिक ओपिनियन कब बनेगा?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) :इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं. इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति NDTV उत्तरदायी नहीं है. इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं. इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार NDTV के नहीं हैं, तथा NDTV उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है.