विमल मोहन की कलम से : ताकि विश्वविजेता भारत फिर बने चैम्पियन...

फाइल चित्र

भुवनेश्वर:

ठीक दो महीने बाद ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू होने जा रहे आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2015 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम कितनी तैयार है, इस बारे में सिर्फ अटकलें ही लगाई जा सकती हैं, लेकिन भारतीय क्रिकेट टीम के प्रशंसकों ने जीत के लिए दुआएं मांगनी शुरू कर दी हैं। बाज़ार क्रिकेट की नब्ज़ पहचानता है, इसलिए कई कंपनियां इस मौके का भरपूर फायदा भी उठा रही हैं।

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2015 की ट्रॉफी भारत के अलग-अलग शहरों में घूम-घूमकर याद दिला रही है कि वर्ल्ड चैम्पियन टीम इंडिया ने एक बार फिर कमर कस ली है। भारतीय क्रिकेट के दुनियाभर में फैले करोडों फैन्स दो महीने बाद शुरू होने वाले वर्ल्डकप के लिए खुद भी तैयार होने लगे हैं और अपनी टीम इंडिया की ताकत को लेकर अपना नजरिया भी पेश करने लगे हैं।

भुवनेश्वर के कलिंगा इंस्टीट्‍यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) के परिसर में यह ट्रॉफी पहुंची तो यहां मौजूद करीब 50,000 छात्रों के इस विश्वविद्यालय ने इसका भरपूर लुत्फ उठाया। इस मौके पर क्रिकेट के दीवाने कई छात्रों ने पिछले वर्ल्डकप में मिली जीत की यादें ताज़ा कीं और दुआ मांगी कि टीम इंडिया एक बार फिर विश्वविजेता बने।

कई छात्र मानते हैं कि यह उनके लिए बहुत बड़ा मौका है कि वे कप को इतने करीब से देख पा रहे हैं। कलिंगा इंस्टीट्‍यूट की क्रिकेट टीम में खेलने वाले निशांत कहते हैं कि टीम इंडिया बहुत अच्छी है और वर्ल्डकप तक और अच्छी तैयार हो जाएगी। टीम के युवा खिलाड़ियों पर उन्हें बहुत भरोसा है। उसी तरह इसी टीम के एक अन्य खिलाड़ी प्रदीप कहते हैं कि वर्ल्डकप में विराट कोहली टीम की जीत के नायक बनेंगे। वह कहते हैं कि एडिलेड में विराट की आज की शतकीय पारी उनकी बात का सबूत है। इसी क्रिकेट टीम के जयेश एक बार फिर अपना दांव कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पर लगाना चाहते हैं।

दो महीने बाद 14 फरवरी, 2015 को शुरू होने वाले 11वें वर्ल्डकप की ट्रॉफी भारत के अलग-अलग शहरों में जाकर अलख जगाने का काम कर रही है। इस बार विजेता टीम से लेकर क्वार्टर फाइनल में हारने वाली टीम तक को पहले से बड़ी इनामी रकम मिलेगी। लेकिन ज़ाहिर तौर पर सभी टीमों की नज़र करीब 11 किलोग्राम और 64 सेंटीमीटर की आईसीसी वर्ल्डकप ट्रॉफी पर होगी, जिसे उठाकर उनकी दुनिया बदल सकती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टीम इंडिया और उनके फैन्स के लिए पिछले वर्ल्डकप की जीत का खुमार अभी उतरा नहीं है और अगली जीत की तैयारी शुरू हो गई है। फिलहाल ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया की शुरुआत भी अच्छी रही है। इतना ज़रूर कहा जा सकता है कि भारतीय बाज़ार क्रिकेट वर्ल्डकप के हर बड़े मौके को भुनाने के लिए तैयार हो गया है।